Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: ‘हमारी सड़क’ पर शिकायत व ‘तामीर तरक्की’ से जानें प्रोजेक्ट की स्थिति

सड़क भवन निर्माण विंग के संदर्भ में अपनी शिकायत ‘हमारी सड़क’ एप के जरिए दर्ज करा उसे ट्रैक भी कर सकते हैं। इसके अलावा क्षेत्रीय कर्मियों द्वारा अपने अधीनस्थ परियोजना की प्रगति व उसकी स्थिति का निरंतर अद्यतीकरण ‘तामीर तरक्की’ एप पर किया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 11:38 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 11:38 AM (IST)
Jammu Kashmir: ‘हमारी सड़क’ पर शिकायत व ‘तामीर तरक्की’ से जानें प्रोजेक्ट की स्थिति
जेकेपीडब्लयू-ओएमएमएएस की जानकारी देते हुए बताया कि इस परियोजना को दो हिस्सों में बांटा गया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर में ई-गवर्नेंस की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर निर्माण कार्य-आनलाइन प्रबंधन, निगरानी व लेखा व्यवस्था (जेकेपीडब्ल्यू-ओएमएमएएस) का उद्घाटन किया। इसके साथ ही सड़क एवं भवन निर्माण विभाग के दो एप ‘हमारी सड़क’ और ‘तामीर तरक्की’ को भी जनता को समर्पित किया। इन एप पर शिकायत दर्ज करवाने के साथ परियोजनाओं की प्रगति जानी जा सकती है। ‘हमारी सड़क’ पर शिकायतें दर्ज होंगी तो ‘तामीर तरक्की’ से परियोजना की प्रगति के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

loksabha election banner

उपराज्यपाल द्वारा जारी किए गए एप और आनलाइन व्यवस्था में सड़कों की जियो ट्रैकिंग, बुनियादी ढांचे की आनलाइन खोज, नए बुनियादी ढांचे को जोड़ना जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इसके अलावा इस प्रणाली में आनलाइन कर्मचारी विवरण, आनलाइन वरिष्ठता सूची, कर्मचारियों की जानकारी का निरंतर आनलाइन अद्यतन जैसी मानव संसाधन गतिविधियों का भी पूर्ण स्वचालन भी होगा।

उपराज्यपाल ने लोक निर्माण (आरएंडबी) विभाग को आनलाइन पोर्टल और मोबाइल एप विकसित करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि समग्र विभागीय कामकाज में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र में सूचनाओं के निर्विघ्न प्रवाह के जरिए जनभागीदारी को इस परियोजना का हिस्सा बनाया गया है।

उपराज्यपाल ने कहा कि आनलाइन शुरू की गई इन सुविधाओं का मकसद शिकायत प्रबंधन प्रणाली को और ज्यादा त्वरित, पारदर्शी व जवाबदेय बनाना है। इनके जरिए शिकायतों का आनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है, शिकायतकर्ता अपनी शिकायतों को ट्रैक कर सकते हैं, वह रियल टाइम आधार पर अपनी शिकायतों पर हुई कार्रवाई की निगरानी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अब जम्मू कश्मीर का कोई भी नागरिक लोक निर्माण विभाग के सड़क भवन निर्माण विंग के संदर्भ में अपनी शिकायत ‘हमारी सड़क’ एप के जरिए दर्ज करा उसे ट्रैक भी कर सकते हैं। इसके अलावा क्षेत्रीय कर्मियों द्वारा अपने अधीनस्थ परियोजना की प्रगति व उसकी स्थिति का निरंतर अद्यतीकरण ‘तामीर तरक्की’ एप पर किया जाएगा और संबंधित परियोजना की लगातार प्रभावी निगरानी होगी। कोई भी नागरिक पूरी हो चुकी या फिर निर्माणाधीन परियोजनाओंं की पूरी जानकारी एक बटन दबाकर प्राप्त कर सकता है। इससे पूर्व लोक निर्माण (आरएंडबी) विभाग के प्रधानसचिव शैलेंद्र कुमार ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को जेकेपीडब्लयू-ओएमएमएएस की जानकारी देते हुए बताया कि इस परियोजना को दो हिस्सों में बांटा गया है।

पहले हिस्से में बुनियादी ढांचा प्रबंधन, मानव संसाधन प्रबंधन, ठेकेदार प्रबंधन प्रणाली, परियोजना प्रस्ताव एवं अनुमान का स्वचालन, परियोजना निष्पादन और प्रगति का स्वचालन, आनलाइन गुणवत्ता और निगरानी, ऑनलाइन सुरक्षा लेखा परीक्षा और बिलिंग, भुगतान तथा लेखा प्रक्रियाओं के स्वचालन को शामिल किया गया है। दूसरे चरण में परिसंपत्ति देखभाल, फीडबैक, खबरों व रिपोर्टाें के अलावा बर्फ हटाने के लिए हेल्पलाइन जैसी सेवा-सुविधाओं को शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग के र्किमयों व अधिकारियों की दक्षता-क्षमता विकास के लिए समुचित कदम उठाए जा रहे हैं, उन्हेंं ई-गवर्नेंस से जुड़े विभिन्न पहलुओं का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.