Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: आजादी के पर्व से पहले मनेगा 'आजादी' का जश्न

जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन की पहली वर्षगांठ पर पांच अगस्त को घर-घर फहराया जाएगा तिरंगा अनुच्छेद 370 हटने की मनाई जाएगी खुशी आरएसएस और प्रदेश भाजपा कर रही खास तैयारी

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 09:34 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 09:34 AM (IST)
Jammu Kashmir: आजादी के पर्व से पहले मनेगा 'आजादी' का जश्न
Jammu Kashmir: आजादी के पर्व से पहले मनेगा 'आजादी' का जश्न

जम्मू, राज्य ब्यूरो।  जम्मू- कश्मीर के लिए अगस्त माह खास रहेगा। स्वतंत्रता दिवस तो मनाया ही जाएगा, लेकिन इससे पहले अनुच्छेद 370 से आजादी मिलने का एक साल पूरा होने का जश्न बेहद खास होगा। पूरे प्रदेश में घर-घर तिरंगा फहराया जाएगा। यह नए जम्मू- कश्मीर की नई सोच होगी। एकता और अखंडता के साथ विकास की यात्रा की कहानी होगी।

loksabha election banner

पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर पुनर्गठन का एक वर्ष पूरा हो जाएगा। गत वर्ष इसी तारीख को एकीकृत जम्मू कश्मीर का पुनर्गठन कर इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू- कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया था। अनुच्छेद 370 को इतिहास के पन्नों में दबा दिया गया था। यह अनुच्छेद हटाकर जम्मू- कश्मीर का देश में संपूर्ण विलय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना था, जिसे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने गत वर्ष ऐतिहासिक फैसला लेते हुए पूरा कर दिया था। इसी नए जम्मू कश्मीर की पहली वर्षगांठ पर हर घर में तिरंगा फहराकर जश्न मनाने की तैयारी है।

प्रदेश भाजपा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और इनके सहयोगी संगठन पांच अगस्त को बड़े पैमाने पर तिरंगा फहराएंगे। इस दिन देश की एकता और अखंडता का संदेश दिया जाएगा। इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। भाजपा और संघ ने जम्मू संभाग के सभी जिलों में मंडल स्तर तक हर घर में तिरंगा फहराने की तैयारी की है। इसके लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारियां सौंपी जा रही हैं।

संघ ने अपने सभी सहयोगी संगठनों के सदस्यों को निर्देश दिए हैं कि वह लोगों को अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करें।लद्दाख में यादगार बनेगा पांच अगस्तभाजपा ने लद्दाख में भी पांच अगस्त को यादगार बनाने की तैयारी की है।

भाजपा के संगठन महामंत्री अशोक कौल ने पिछले कई दिनों से लद्दाख में ही हैं। उन्होंने इस कार्यक्रम में लेह व कारगिल में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को जम्मू लौटकर कौल यहां पार्टी नेताओं की बैठक करेंगे। इस बैठक में जिला प्रधान व पदाधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होंगे। प्रदेश महासचिव डॉ. डीके मन्याल ने बताया कि बैठक में पांच अगस्त के कार्यक्रम को लेकर अहम फैसले किए जाएंगे।

लोगों को प्रेरित करेंगे पार्टी नेता

कोरोना संक्रमण से उपजे हालात में पांच अगस्त पर बड़े स्तर के कार्यक्रम करना संभव नहीं होगा। इसलिए भाजपा छोटे-छोटे कई कार्यक्रम आयोजित करेगी। पार्टी नेता और कार्यकर्ता लोगों को प्रेरित करेंगे कि वह अपने घर पर ही रहकर छत पर तिरंगा फहराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.