Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: सक्षम से होगी कोविड प्रभावित परिवारों की सहायता, हर महीने मिलेगी वित्तीय सहायता

Coronavirus Effect In Jammu Kashmir सरकार द्वारा शुरू किया विशेष सैल भी विभिन्न योजनाओं के तहत भी ऐसे परिवारों की सहायता की संभावना तलाश करेगा। अगर इन परिवारों का कोई सदस्य स्वरोजगार शुरू करना चाहता है तो भी उसकी सहायता की जाएगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 07:28 AM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 07:28 AM (IST)
Jammu Kashmir: सक्षम से होगी कोविड प्रभावित परिवारों की सहायता, हर महीने मिलेगी वित्तीय सहायता
पेंशन और स्कालरशिप दोनों योजना का एक हिस्सा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कोविड महामारी के दौरान अपने परिजनों को खाेने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता देने के लिए योजना शुरू की है। इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिन्होंने अपने घर में कमाने वाले सदस्य को खो दिया है। इस योजना को सक्षम नाम दिया गया है।

loksabha election banner

समाज कल्याण विभाग को विशेष सेल गठित कर ऐसे परिवारों की पहचान कर उनकी वित्तिय सहायता करने को कहा गया है। योजना के तहत परिवार के बड़े सदस्य या उसके बेटे को एक हजार रुपये प्रति महीने दिया जाएगा। इसके अलावा ऐसे परिवारों के स्कूल जाने वाले बच्चों को हर वर्ष बीस हजार रुपयों की स्कालरशिप दी जाएगी। अगर घर का कोई सदस्य कालेज में पढ़ रहा है तो उसे सहायता के तौर पर चालीस हजार रुपये स्कालरशिप दी जाएगी। परिवार के दो बच्चे स्कालरशिप के योग्य होंगे। लेकिन यह स्कालरशिप तभी दी जाएगी अगर वे अन्य कोई स्कालरशिप नहीं ले रहे होंगे। सहायता यही तक सीमित नहीं होगी।

सरकार द्वारा शुरू किया विशेष सैल भी विभिन्न योजनाओं के तहत भी ऐसे परिवारों की सहायता की संभावना तलाश करेगा। अगर इन परिवारों का कोई सदस्य स्वरोजगार शुरू करना चाहता है तो भी उसकी सहायता की जाएगी। उपराज्यपाल ने यह फैसला 11 मई को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में किया था। योजना अगले महीने से शुरू कर दी जाएगी। यह योजना सरकार के सबका साथ, सबका विकास के वायदे के तहत की गई है। इसमें समाज के हर जरूरतमंद व्यक्ति की सहाायता करनी है।

उपराज्यपाल का कहना है कि बुजुगों, महिलाओं और बच्चों की सहायता के लिए तुरंत कदम उठाए जा रहे हैं। हमारा मकसद ऐसे सभी परिवारों की सहायता करना है जिनके घर में अब कमाने वाला कोई नहीं रहा। सरकार ऐसे परिवारों को वित्तिय सुरक्षा देना चाहती है। यह लंबी अवधि के लिए होगी। इसीलिए विशेष सेल का गठन किया गया है। पेंशन और स्कालरशिप दोनों योजना का एक हिस्सा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.