Move to Jagran APP

एम्स विजयपुर में अकादमिक सत्र इसी वर्ष से, फैकल्टी के 164 पद भरने की अधिसूचना जारी

राष्ट्रीय उच्चत्तर शिक्षा अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में लोगों को शिक्षा सड़क कल्याणकारी स्कालरशिप समेत अन्य केंद्र प्रायोजित योजनाओं के बारे में बताया गया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 03:49 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 03:49 PM (IST)
एम्स विजयपुर में अकादमिक सत्र इसी वर्ष से, फैकल्टी के 164 पद भरने की अधिसूचना जारी
एम्स विजयपुर में अकादमिक सत्र इसी वर्ष से, फैकल्टी के 164 पद भरने की अधिसूचना जारी

जम्मू, राज्य ब्यूरो : विजयपुर क्षेत्र में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निर्माण शुरू होने के साथ इस साल अकादमिक सत्र चालू करने की भी तैयारी तेज हो गई है। एम्स में फैकल्टी के 164 पद भरने की अधिसूचना जारी कर दी है। एम्स ऋषिकेश के निदेशक ने एम्स विजयपुर की तरफ से प्रोफेसरों, एडिशनल प्रोफेसरों, एसोशिएट प्रोफेसरों, असिस्टेंट प्रोफेसरों के पदों को सीधे, डेपूटेशन या कांट्रेक्ट पर भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन पत्र मांगे हैं।

loksabha election banner

बायोकेमिस्ट्री, फियोलाजी, एनाटोमी, फार्माकोलॉजी, फोरेंसिक मेडिसिन, माइक्रोबोलॉजी, पैथोलॉजी, डर्मोटालाजी, जनरल मेडिसिन, एनसथीसियोलॉजी व अन्य विभागों में पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे है। उम्मीदवार 29 फरवरी से लेकर 7 अप्रैल 2020 तक आवेदन कर सकते है। इन पदों में सामान्य और विभिन्न आरक्षित वर्गों के पद शामिल हैं।

गौरतलब है कि 13 फरवरी को एम्स का निर्माण कार्य शुरू करवाने के लिए पूजा अर्चना की थी। इसमें पीएओ में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह शामिल हुए थे। एम्स विजयपुर का नींव पत्थर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखा था। एम्स में अस्पताल के साथ मेडिकल कॉलेज भी होता है।

गांवों में जाकर शिक्षा की अलख जगाने लगा जेयू

राज्य प्रशासन के बैक टू विलेज कार्यक्रम से प्रभावित होकर जम्मू विश्वविद्यालय अब गांवों में जाकर शिक्षा की अलख जगाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके लिए ग्रामीण इलाकों में जाकर लोगों को शिक्षा और अन्य केंद्रीय योजनाओं के बारे में जानकारी देने का फैसला लिया है। इसी क्रम में विश्वविद्यालय के लाइफ लांग लर्निंग विभाग ने आल जम्मू कश्मीर पंचायत कांफ्रेंस के सहयोग से जिंद्राह गांव में सोमवार को जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।

राष्ट्रीय उच्चत्तर शिक्षा अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में लोगों को शिक्षा, सड़क, कल्याणकारी, स्कालरशिप समेत अन्य केंद्र प्रायोजित योजनाओं के बारे में बताया गया। लाइफ लांग लर्निंग विभाग के डॉ. विवेक शर्मा ने कहा कि लोगों के घरों तक विकास पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि भारत गांवों में बसता है। इसलिए लोगों को जागरूक करना बहुत ही जरूरी है। पंचायतों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में विकास तो हो रहा है लेकिन योजनाओं का लाभ कैसे मिले, इस बारे में भी बताने की जरूरत है।

ग्रामीण विकास विभाग के डायरेक्टर सुदर्शन कुमार ने कहा कि लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में पता होना चाहिए। सरकार की कोशिश है कि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से महरूम न रहे। सौ प्रतिशत नवजात शिशुओं का टीकाकरण होना चाहिए। ब्लाक विकास अधिकारी विश्व प्रताप सिंह, आल जम्मू कश्मीर पंचायत कांफ्रेंस के प्रधान अनिल शर्मा, डंसाल ब्लाक के ग्रामीण विकास विभाग के इंस्पेक्टर विजय शर्मा ने भी संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.