Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : कश्मीर में 524 कनाल भूमि पर सीआरपीएफ कैंप स्थापित करने को मंजूरी

भूमि साल 2021के लिए अधिसूचित स्टांप शुल्क दरों के अनुसार भुगतान के बदले भूमि हस्तांतरित की जाएगी। प्रशासनिक परिषद ने जिला पुलवामा में एसडीपीओ कार्यालय और पुलिस थाना लिथर के निर्माण के लिए पुलिस विभाग के पख में बीस कनाल भूमि हस्तांतरित करने को मंजूरी दी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 10:48 AM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 10:48 AM (IST)
Jammu Kashmir : कश्मीर में 524 कनाल भूमि पर सीआरपीएफ कैंप स्थापित करने को मंजूरी
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसले हुए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : प्रशासनिक परिषद ने कश्मीर के विभिन्न जिलों में सीआरपीएफ के कैंप स्थापित करने सहित कई सार्वजनिक उद्देश्यों के लिए भूमि को हस्तांतरित करने के राजस्व विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे सीआरपीएफ कर्मियों और उनके परिवारों को सुरक्षित और उचित आवास मिल सकेंगे। इसके अलावा विस्थापित कश्मीरी कर्मचारियों के आवास के लिए भी जगह दी गई है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसले हुए।

loksabha election banner

परिषद ने बटालियन कैंप स्थापित करने के लिए सीआरपीएफ के पक्ष में कुल 524 कनाल 11 मरला भूमि हस्तांतरित की। यह भूमि अनतंनाग जिले की शंगस तहसील के गांव ब्राह, अनतंनाग जिले की तहसील पहलगाम के गांव जुम्मो, अनंतनाग जिले की ही तहसील बिजबेहाड़ा के गांव सुभानपहाड़ी, शोपियां जिले की तहसील कीगाम के गांव अलोपोरा, शोपियां तहसील के गांव जवूरा बडेरहमा, पुलवामा जिले की तहसील काकापोरा के गांव उखू, पुलवामा जिले की तहसील पांपोर के गांव कदलबल और कोइल शामिल हैँ।

भूमि साल 2021के लिए अधिसूचित स्टांप शुल्क दरों के अनुसार भुगतान के बदले भूमि हस्तांतरित की जाएगी। प्रशासनिक परिषद ने जिला पुलवामा में एसडीपीओ कार्यालय और पुलिस थाना लिथर के निर्माण के लिए पुलिस विभाग के पख में बीस कनाल भूमि हस्तांतरित करने को मंजूरी दी।

यही नहीं परिषद ने पीएम विकास पैकेज के तहत नियुक्त कश्मीरी विस्थापित कर्मचारियों के लिए एक-एक कमरे के आवास के निर्माण के लिए आपदा प्रबंधन राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण विभाग के पक्ष में 122 कनाल भूमि भी हस्तांतरित की है। यह आवास कुपवाड़ा, बारामुला और बडगाम जिलों में बनाए जाएंगे।

ब्रिटिश सेना के प्रमुख ने चिनार कोर का दौरा किया : ब्रिटिश सेना के प्रमुख जनरल सर मार्क कार्लेटन स्मिथ ने वीरवार को भारतीय सेना के श्रीनगर स्थित चिनार कोर का दौरा किया।सेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा जनरल सर मार्क कार्लेटन स्मिथ जनरल स्टाफ के प्रमुख ने चिनार कोर का दौरा किया और लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे जीओसी चिनार कोर और स्थानीय कमांडरों के साथ बातचीत की। ब्रिटिश सेना प्रमुख की कश्मीर यात्रा के बारे में कोई विवरण नहीं दिया गया था।जनरल कार्लटन-स्मिथ भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं। मंगलवार को उन्होंने दोनों सेनाओं के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर फोकस के साथ दिल्ली में सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे के साथ बातचीत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.