Move to Jagran APP

Baba Amarnath Yatra 2020: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए प्रशासन सक्रिय, लखनपुर मेें बनेंगे टर्मिनल

बाबा अमरनाथ यात्रा को देखते हुए जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर संवदेनशील जगहों पर मार्ग को बिलकुल दुरस्त किया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 11:22 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 04:20 PM (IST)
Baba Amarnath Yatra 2020: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए प्रशासन सक्रिय, लखनपुर मेें बनेंगे टर्मिनल
Baba Amarnath Yatra 2020: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए प्रशासन सक्रिय, लखनपुर मेें बनेंगे टर्मिनल

जम्मू, राज्य ब्यूरो। बाबा अमरनाथ यात्रा के इतिहास में पहली बार पवित्र गुफा से आरती के लाइव प्रसारण के बीच यात्रा शुरु करने की तैयारियां तेज हो गई है। अभी तक श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड ने यात्रा शुरु करने की तिथि की घोषणा नहीं की गई है लेकिन यात्रा के सभी तरह के प्रबंधों को लेकर प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से सक्रिय हो गई है। दूरदर्शन के माध्यम से पवित्र गुफा से लाइव प्रसारण सुबह छह से साढ़े छह बजे और शाम को पांच से साढ़े पांच बजे तक किया जा रहा है।

loksabha election banner

यह तीन अगस्त तक चलेगा। वहीं बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू के यात्री निवास में प्रबंध जोराे शोरो से जारी है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को ठहराने, उनके खाने पानी समेत अन्य प्रबंध किए जा रहे है। वहां पर तीन लंगर भी लगाए जाएंगे। जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा ने लखनपुर का दौरा कर बाबा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। जम्मू कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर में टर्मिनल और काउंटर बनाए जाएंगे। यहां पर बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के सैंपल लिए जाएंगे और पंजीकरण किया जाएगा। श्रद्धालुओं को ठहराने के विशेष प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने लखनपुर में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा कर्मी तैनात करने के निर्देश दिए।

बाबा अमरनाथ यात्रा को देखते हुए जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर संवदेनशील जगहों पर मार्ग को बिलकुल दुरस्त किया जाएगा। इसके लिए पर्याप्त मशीनरी का प्रबंध किया जाएगा ताकि भूस्खलन होने पर मलबे को जल्द हटाया जाएगा। रामबन जिला के अधीन आने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगहों पर भूस्खलन होता है। रामबन के जिला विकास आयुक्त नजीम जेई खान ने बाबा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लेते हुए संबंधित एजेंसियों से कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग के रखरखाव पर खास ध्यान दिया जाए।

उन्होंने यात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई कमेटियों का गठन किया जिसमें लंगर वाले स्थानों की जांच के लिए कमेटी, तहसील स्तर की कमेटियां बनाई गई। उन्होंने कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए विशेष प्रबंध करने के लिए कहा। लंगरों में उन सेवादारों को अनुमति होगी जिनके कोविड के नेगेटिव टेस्ट आए है। 

अमरनाथ यात्रा के लिए डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ तैनात

स्वास्थ्य निदेशालय जम्मू ने श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए दस डाक्टरों और 17 पैरामेडिकल स्टाफ को कश्मीर में भेजने का फैसला किया है। इन सभी को अगली नियुक्ति के लिए स्वास्थ्य निदेशालय कश्मीर में रिपोर्ट करने के निर्देश दिए गए है। स्वास्थ्य निदेशक जम्मू डा. रेनू खजूरिया द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य निदेशालय जम्मू में नियुक्ति का इंतजार कर रहे डा. सुभाष चंद्र, डा. मंजीत सिंह, डा. गंगा राम, डा. प्रभात सिंह, डा. मकसूद अहमद, डा. मोहम्मद मकबूल मीर, डा. इमरान मंसूर शाह, डा. बिलाल अहमद मीर, डा. शाहिद मंजूर और डा. सैयद मुदस्सर को स्वास्थ्य निदेशक कश्मीर को रिपोर्ट करने को कहा गया है। इन डाक्टरों में हड्डी रोग, ईएनटी, नेत्र रोग विशेषा इसके अलावा जूनियर फार्मासिस्ट नदीम खान, राकेश कुमार, रमांकांत, अल्ताफ हुसैन, विनोद कुमार, राकेश खजूरिया, मोहम्मद अरफान, मनीष कोहली, तारीक रशीद, आमिर अब्बास खांडे,संदीप सिंह, सुनील गुप्ता, प्रदीप कुमार मेल मल्टीपर्पस हेल्थ वर्कर मोहम्मद क्यूम यासीन, तारीक अहमद, अरशद हुसैन और अनिल दत्ता शामिल हैं। इन सभी को 12 जुलाई तक स्वास्थ्य निदेशक कश्मीर को रिपोर्ट करने को कहा गया है ताकि वे बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा में इनकी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.