Move to Jagran APP

Jammu Bus Stand Multi-tier Parking: जम्मू को मिला बहुमंजिला पार्किंग का तोहफा, 213 करोड़ रुपये की लागत से हुआ तैयार

सात वर्षों की मेहनत रंग लाई और वीरवार को जम्मू के मुख्य बस स्टैंड में बहुमंजिला पार्किंग का उद्घाटन हो गया। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीरवार को 213.08 करोड़ रुपये की लागत से बस स्टैंड में तैयार किए गए इस बहुमंजिला पार्किंग का शुभारंभ किया

By Vikas AbrolEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 07:35 PM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 07:35 PM (IST)
Jammu Bus Stand Multi-tier Parking: जम्मू को मिला बहुमंजिला पार्किंग का तोहफा, 213 करोड़ रुपये की लागत से हुआ तैयार
सात वर्षों की मेहनत रंग लाई और वीरवार को जम्मू के मुख्य बसस्टैंड में बहुमंजिला पार्किंग का उद्घाटन हो गया।

जम्मू, जागरण संवाददाता । सात वर्षों की मेहनत रंग लाई और वीरवार को जम्मू के मुख्य बस स्टैंड में बहुमंजिला पार्किंग का उद्घाटन हो गया। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीरवार को 213.08 करोड़ रुपये की लागत से बस स्टैंड में तैयार किए गए इस बहुमंजिला पार्किंग का शुभारंभ करते हुए उम्मीद जताई कि इससे आसपास के इलाकों में ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी और लोगों को वाहनों को खड़ा करने के लिए पर्याप्त जगह मिलेगी।

loksabha election banner

उन्होंने शहर में ऐसे और पार्किंग स्थल बनाने की दिशा में कारगर कदम उठाने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि पंजतीर्थी में ऐसी पार्किंग का निर्माण जारी है। पांच अन्य स्थलों पर भी आवास एवं शहरी विकास विभाग पार्किंग स्थल बनाने की प्रक्रिया में जुटा है। उन्होंने शहर वासियों को बधाई दी और कहा कि जम्मू शहर को खूबसूरत और बेहतरीन दिखाने के लिए सरकार और प्रशासन के प्रयासों से काम नहीं चलेगा। जनता भी आगे आए। सहयोग करे। तभी शहर स्वच्छ बन पाएगा। जम्मू को सिटी बनाने के लिए लोगों का योगदान भी जरूरी है। उन्होंने जम्मू नगर निगम को विभिन्न विभागों से तालमेल बनाकर शहर के विभिन्न बाजारों में स्ट्रीट फेस्टिवल मनाने की भी सलाह दी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता में इंदौर शहर आगे जरूर है लेकिन इसमें लोगों का बहुत बड़ा योगदान हैं। जम्मू वासी भी अपनी जिम्मेदारी समझें।

इस बहुमंजिला पार्किंग के उद्घाटन के बाद एक-दो दिन में जेडीए इसे वाहनों के लिए खोल देगा। फिलहाल पहली तीन मंजिलों को खोला जा रहा है। ऊपरी मंजिलों पर व्यवसायिक गतिविधियों को शुरू करने में अभी समय लगेगा।

कार्यक्रम में आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव ने पहले उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, मेयर चंद्र मोहन गुप्ता और सांसद जुगल किशोर शर्मा को शाल भेंट कर सम्मानित किया। जेडीए की वीसी बबिला रकवाल ने जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीबीआर सुब्रह्ममण्यम, उपराज्यपाल के सलाहकार फारुक खान व राजीव राज भटनागर को शाल भेंट किया। इस मौके पर उपराज्यपाल के साथ मेयर चंद्र मोहन गुप्ता, मुख्य सचिव वीवी सुब्रह्ममण्यम, उपराज्यपाल के सलाहकार आरआर भट्नागर व फारुक खान, विकास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव धीरज गुप्ता के अलावा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष रवींद्र रैणा, सांसद जुगल किशोर शर्मा, पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता व डा. निर्मल सिंह, डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा, कॉरपोरेटरों समेत कई गणमान्य कार्यक्रम में मौजूद रहे।

पांच और पार्किंग का जल्द शुरू होगा काम

आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव धीरज गुप्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में प्रति वर्ष 80 लाख के करीब श्रद्धालु श्री माता वैष्णो देवी को पहुंचते हैं। यह श्रद्धालु जम्मू भी आते हैं। वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इसी के चलते बहुमंजिला पार्किंग की जरूरत महसूस की गई जो आज बनकर तैयार है। इससे जम्मू के हरि मार्केट, रघुनाथ मार्केट, शालामार, गुम्मट, केसी चौक, इंदिरा चौक आदि में ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से चलाने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार किया है। स्मार्ट सिटी के तहत सड़कों को चौड़ा करना, रोटरी को विकसित करना, ट्रैफिक व्यवसथा, लाइट मेट्रो को हम शहर में शुरू करने जा रहे हैं। शहर में पांच और पार्किंग पर काम जल्द शुरू होगा। इनमें बाहूप्लाजा, रेल हैड कम्पलेक्स, एक्सचेंज रोड, हरि सिंह पार्क और कृषि कम्पलेक्स के नजदीक यह पार्किंग स्थल बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हम 14 ऑनलाइन सुविधाएं नगर निगम की तरफ से देने जा रहे हैं। 65 हजार लाइटें लग चुकी हैं। शेष 40 हजार मार्च तक लग जाएंगी। आज जम्मू शहर पहले से अधिक स्वच्छ व सुंदर है।

मुस्कुराता जम्मू बनाने को सहयोग करें लोग : मेयर

मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने जम्मू वासियों को बधाई देते हुए कहा कि इस पार्किंग के शुरू होने से शहर को ट्रैफिक जाम से काफी हद तक राहत मिलेगी। जम्मू शहर को खूबसूरत, मुस्कुराता हुआ शहर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहें। घरों से कचरा उठाने से लेकर पार्काें का सौंदर्यीकरण और मुहल्लों का विकास हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि जम्मू शहर स्विजरलैंड जैसा बनाएं। उन्होंने कहा कि जम्मू नगर निगम शहर वासियों को राहत व सुविधाएं प्रदान करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। इतना ही नहीं शहर में हर महीने किसी न किसी बड़े प्रोजेक्ट को शुरू करवाया जाएगा। आने वाले महीनों में लोगों को विकास दिखेगा। शहर वासियो से सहयोग की भी अपील की।

1312 कारें, 177 दो पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे

छह मंजिला इमारत के भूतल में बसों तथा पहली, दूसरी व तीसरी मंजिल पर कारों को खड़ा करने की व्यवस्था है। चौथी और पांचवीं मंजिल पर शॉपिंग मॉल, फूड कोर्ट, रेस्तरां और विश्वस्तरीय शौचालय के अलावा एक वातानुकूलित टिकट बुकिंग कार्यालय और वेटिंग हॉल होगा जिस पर काम जारी है। वहीं ग्राउंड फ्लोर पर बस टर्मिनल रहेगा। इसमें 80 बसें खड़ी हो सकेंगी। 10 बसों की बोर्डिग होगी। 10 बसों को पंक्तिबद्ध खड़ा किया जाएगा और 60 बसों को बेकार खड़ा किया जा सकेगा। पहली, दूसरी व तीसरी मंजिल पर पारंपरिक कार रैंप बेस्ड कार पार्किग बनाई गई है। इसमें 1312 कारों के अलावा 177 दो पहिया वाहन खड़े रहेंगे। चौथी व पांचवीं मंजिल पर व्यावसायिक गतिविधियां रहेंगी। इनमें मल्टी ब्रांड स्टोर, रेस्टोरेंट, फूड कोर्ट व प्रीमियम कार पार्किंग की सुविधा भी रहेगी। इसके अलावा यहां दो एलीवेटर, कामर्शियल फ्लोर के लिए एस्केलेटर, रूफटाप सोलर के साथ शत-प्रतिशत पावर बैकअप, फायर फाइटिंग सिस्टम, सीवरेज ट्रीटमेंट भी रहेगा।

मुख्य विशेषताएं :- 

  • कुल क्षेत्र : 37.5 कनाल
  • फर्श : ग्राउंड व पांच मंजिल
  • निर्माण क्षेत्र : 60064 वर्गमीटर
  • व्यावसायिक क्षेत्र : 12418 वर्गमीटर
  • बसों के लिए जगह : 80 बसें (20 बोर्डिग व 60 आइडल)
  • कार पार्किग : 1312 कारें, 177 दो पहिया वाहन

यह भी पढ़ें :- Jammu General Bus Stand Multi-tier Parking: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- जम्मू को अब कमर्शियल हब बनाने की तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.