Move to Jagran APP

Jammu Festival: नए साल की शुरूआत को यादगार बना गया तीन दिवसीय गंडोला पर्व

महामाया और पीरखोह जिसमें महामाया को जोड़ने से पहले चरण को कार्यात्मक बनाया गया है और महामाया से पीर खो तक का दूसरा चरण अपने अंतिम चरण में है। जम्मू में इस बहुप्रतीक्षित सुविधा ने मंदिरों के शहर में तीर्थयात्रा और साहसिक पर्यटन को बढ़ावा दिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 11:15 AM (IST)
Jammu Festival: नए साल की शुरूआत को यादगार बना गया तीन दिवसीय गंडोला पर्व
यह रोपवे परियोजना जम्मू क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है

जम्मू, जागरण संवाददाता: पर्यटन विभाग का नए साल के मौके पर जम्मू में तीन दिवसीय गंडोला पर्व नव वर्ष की शुरूआत को यादगार बना गया। लोगों ने रंगारंग कार्यक्रम देखने के साथ गंडोला की भी सैर की। करीब 1500 पर्यटकों ने इस दौरान गंडोला से सैर की तथा बाग-ए-बाहू, बावे वाली माता समेत जम्मू के पर्यटक स्थलों का आनंद उठाया।

loksabha election banner

पर्यटन निदेशालय, जम्मू और कश्मीर केबल कार कॉरपोरेशन के सहयोग से जम्मू में तीन दिन "जम्मू गोंडोला पर्व" सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ लोगों को गंडोला की सैर के लिए प्रेरित किया गया। पहली जनवरी से तक बाग-ए-बाहू को जोड़ने वाली गंडोला सुविधा को लोकप्रिय बनाने व दिखाने के लिए विभाग ने यह कार्यक्रम किया। महामाया और पीरखोह जिसमें महामाया को जोड़ने से पहले चरण को कार्यात्मक बनाया गया है और महामाया से पीर खो तक का दूसरा चरण अपने अंतिम चरण में है। जम्मू में इस बहुप्रतीक्षित सुविधा ने मंदिरों के शहर में तीर्थयात्रा और साहसिक पर्यटन को बढ़ावा दिया है।

यह रोपवे परियोजना जम्मू क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है और पर्यटक अब जम्मू शहर के भीतर गंडोला सवारी का अनुभव कर सकते हैं। जम्मू-कश्मीर केबल कार कॉर्पोरेशन ने कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा जारी सभी एसओपी का पालन किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पर्यटकों को जम्मू के सुरम्य दृश्य की गोद में एक सुरक्षित और यादगार सवारी का अनुभव हो। प्रथम गंडोला महोत्सव का समापन सांस्कृतिक उत्सव और स्थानीय कला, डोगरा भोजन और हस्तकला और हथकरघा उत्पादों के प्रदर्शन के बीच हुआ। समापन समारोह में पर्यटन सचिव सरमद हफीज, पर्यटन निदेशक आरके कटोच आदि ने भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान जम्मू के कलाकारों ने डोगरी, गोजरी, पहाड़ी नृत्य प्रदर्शित किए। इस दौरान बागवानी, हथकरघा, हस्तशिल्प, जेकेटीडीसी आदि के विभागीय स्टॉल भी प्रदर्शित किए गए। तीन दिवसीय जम्मू गंडोला महोत्सव नए साल के उत्सव के साथ संपन्न हुआ और जम्मू शहर के लोगों ने नए साल का स्वागत गंडोला सवारी के उत्सव और रोमांच के साथ किया। उत्सव के दौरान प्रत्येक दिन लगभग 500 पर्यटकों ने गंडोला सवारी का आनंद लिया। जम्मू गोंडोला महोत्सव का उद्देश्य पर्यटकों को शामिल करना और उत्सव के दौरान अन्य आकर्षक गतिविधियों के साथ स्वदेशी संस्कृति का प्रदर्शन करना था। पर्यटकों में जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न स्थलों पर पर्यटन निदेशालय जम्मू द्वारा आयोजित की जा रही श्रृंखला का पांचवा आयोजन था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.