Move to Jagran APP

चैंबर का सोमवार को जम्मू बंद का आह्वान, अनदेखी करने का विरोध, ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने दिया समर्थन

चैंबर प्रधान राकेश गुप्ता ने कहा कि अगर प्रशासन ने रविवार तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया तो सोमवार को पूरा जम्मू संभाग बंद रखा जाएगा और चक्का जाम रखा जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 08:35 AM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 08:37 AM (IST)
चैंबर का सोमवार को  जम्मू बंद का आह्वान, अनदेखी करने का विरोध, ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने दिया समर्थन
चैंबर का सोमवार को जम्मू बंद का आह्वान, अनदेखी करने का विरोध, ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने दिया समर्थन

जम्मू, जागरण संवाददाता। चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू ने राज्यपाल प्रशासन पर जम्मू विशेषकर उद्योग और व्यापार जगत की मांगों की अनदेखी करने के विरोध में 16 सितंबर सोमवार को जम्मू बंद का आह्वान किया है। हालांकि चैंबर ने इसके लिए रविवार तक का प्रशासन को समय दिया है। चैंबर ने कहा कि मांगों को लेकर उन्होंने राज्यपाल के सलाहकार से मुलाकात की और राज्यपाल सत्यपाल मलिक को लिखित में अवगत करवाया। बावजूद प्रशासन ने नकारात्मक रवैया अपनाया।

loksabha election banner

चैंबर प्रधान राकेश गुप्ता, जेएंडके ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन टीएस वजीर, चैंबर ऑफ ट्रेडर्स फेडरेशन के प्रधान नीरज आनंद व जेएंडके किसान काउंसिल के चेयरमैन राजेश शर्मा ने चैंबर हाउस में संयुक्त रूप से पत्रकारवार्ता की। उन्होंने कहा कि अगर प्रशासन ने रविवार तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया तो सोमवार को पूरा जम्मू संभाग बंद रखा जाएगा और चक्का जाम रखा जाएगा। चैंबर प्रधान राकेश गुप्ता ने कहा कि जम्मू नगरनिगम की ओर से हाल ही में कारोबारियों पर भारी टैक्स लगाने, वाहनों की खरीद के समय लगने वाले एक मुश्त टैक्स को कई गुणा बढ़ाने, आयकर व जीएसटी भरने की तिथि बढ़ाने, भ्रष्टाचार को रोकने व जनता को बिजली-पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने की मांग को लेकर कई बार प्रशासन को आगाह किया जा चुका है।

गुप्ता ने कहा कि जब से केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून 2019 पारित कर राज्य को केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का फैसला लिया है, तब से स्थानीय प्रशासन ने अजीब सा रवैया अपना लिया है। राकेश ने कहा कि कोई भी टैक्स लगाने से पहले राज्य की प्रति व्यक्ति आय व राज्य की आर्थिक स्थिति देखी जाती है। यहां पर बिना सोचे-समझे व संबंधित पक्षों को विश्वास में लिए प्रशासन टैक्स थोप रहा है। गुप्ता ने कहा कि भ्रष्टाचार सिर चढ़कर बोल रहा है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। चैंबर उक्त किसी मांग पर किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेगा। अगर रविवार तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया तो सोमवार को जम्मू बंद रखा जाएगा।

कोई प्रदर्शन नहीं होगा

चैंबर प्रधान ने सोमवार के बंद को पूरी तरह से शांतिपूर्ण रखने का आह्वान करते हुए कहा कि चैंबर अपनी मांगों को लेकर उस दिन किसी तरह का प्रदर्शन या रैली नहीं निकालेगा। जम्मू-कश्मीर में इस समय हालात यूं भी सामान्य नहीं है और चैंबर किसी भी शरारती तत्व को हालात बिगाडऩे का अवसर नहीं देना चाहता, इसलिए यह बंद पूरी तरह से शांतिपूर्ण होगा। गुप्ता ने शहरवासियों से भी किसी तरह का कोई प्रदर्शन न करने की सलाह दी।

जम्मू का फंसा है करोड़ों

चैंबर ऑफ ट्रेडर्स फेडरेशन के प्रधान नीरज आनंद ने बंद का समर्थन करते हुए कहा कि जम्मू के व्यापारियों का करोड़ों रुपये कश्मीर में फंसे हुए है। फेडरेशन कई दिनों से यह मांग करती आ रही है कि इस समय कश्मीर के सेब व अखरोट का सीजन है। जम्मू के व्यापारियों ने करोड़ों रुपये एडवांस में दिए है। फेडरेशन ने जम्मू के रास्ते कश्मीर के फलों की सप्लाई का प्रस्ताव राज्य प्रशासन के समक्ष रखा था ताकि कश्मीर के व्यापारियों के साथ जम्मू के व्यापारियों को भी नुकसान से बचाया जा सके। फेडरेशन को उम्मीद थी कि राज्यपाल प्रशासन इस पर कोई निर्णय लेगा लेकिन प्रशासन के उदासीन रवैये ने उन्हें आंदोलन का रास्ता अपनाने पर मजबूर किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.