Move to Jagran APP

बाजार बंद, सड़कें खाली, जगह-जगह प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, जम्मू : रो¨हग्याओं को जम्मू से बाहर निकालने, रसाना हत्याकांड की सीबीआइ

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Apr 2018 08:04 PM (IST)Updated: Thu, 12 Apr 2018 08:04 PM (IST)
बाजार बंद, सड़कें खाली, जगह-जगह प्रदर्शन
बाजार बंद, सड़कें खाली, जगह-जगह प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, जम्मू : रो¨हग्याओं को जम्मू से बाहर निकालने, रसाना हत्याकांड की सीबीआइ जांच करवाने, जनजातीय विभाग की बैठक के मिनट वापस लेने और नौशहरा को जिले का दर्जा देने के मुद्दे पर किए गए एक दिवसीय जम्मू बंद के दौरान शहर के विभिन्न इलाकों में विभिन्न संगठनों की ओर से प्रदर्शन किए गए और रैलियां निकाली गई। जेएंडके हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की ओर से किए गए इस बंद को कई संगठनों का समर्थन प्राप्त था, जिन्होंने बंद को सफल बनाने के लिए रैलियां निकालीं और सरकार विरोधी प्रदर्शन किए।

loksabha election banner

---

भाजपा विधायकों के पुतले जलाए

जम्मू बंद का समर्थन करते हुए पैंथर्स पार्टी ने शहर में रैली निकाली और प्रदर्शन किया। डोगरा चौक में पार्टी कार्यकर्ताओं ने भाजपा के 25 विधायकों के पुतले जलाए। पार्टी के चेयरमैन हर्षदेव ¨सह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने भाजपा के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कहा कि जम्मू संघर्ष करने के लिए तैयार है। जम्मू सभी तरह की चुनौतियों का सामना करेगा और अनदेखी को बर्दाश्त नहीं करेगा। हर्षदेव ¨सह ने कहा कि हीरानगर में 12 दिनों से महिलाओं का अनशन चल रहा है। लोग यह मांग कर रहे हैं कि रसाना में बच्ची की हत्या के मामले की जांच सीबीआइ से करवाई जाए लेकिन भाजपा इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए है। रो¨हग्याओं और बांग्लादेशियों को बाहर निकालने के मुद्दे पर भाजपा का रुख साफ नहीं है। यह लोग अवैध रूप से बसे हुए हैं और जम्मू की सुरक्षा के लिए खतरा बने हुए हैं। जम्मू के लोग अब अन्याय सहने को तैयार नहीं है। यशपाल कुंडल ने कहा कि महाराजा हरि ¨सह की जयंती पर भी भाजपा अवकाश नहीं करवा पाई। प्रदर्शनकारियों में राजेश पडगोत्रा, मंजू ¨सह, आशा वमर, प्रवीन केसर, शाम गोरखा, गगन प्रताप ¨सह, पुरुषोत्तम परिहार, खजूर ¨सह, राजेश्वर ¨सह, रोबिन शमर व अन्य शामिल हुए।

--------------------

जरूरत पड़ी तो आगे भी करेंगे बंद

जम्मू के ज्वलंत मुद्दों पर बंद का समर्थन करते हुए जम्मू वेस्ट असेंबली मूवमेंट ने कहा कि अगर आज के बंद से भी सरकार की नींद नहीं खुली तो आने वाले दिनों में ऐसे बंद और होंगे। न्यू प्लाट क्षेत्र में सरकार विरोधी प्रदर्शन करते हुए जम्मू वेस्ट असेंबली मूवमेंट के सदस्यों ने भाजपा को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि भाजपा ने जम्मू के लोगों से वोट लिए थे और आज जम्मू के लोगों को ही खतरे में डाल दिया है।

--------------------

सरकार को 15 दिन

का अल्टीमेटम

डोगरा फ्रंट-शिवसेना ने रो¨हग्याओं को जम्मू से बाहर निकालने के लिए सरकार को पंद्रह दिन का अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अगर सरकार ने इस दौरान कोई कदम नहीं उठाया तो पूरा जम्मू एकत्रित होगा और इन लोगों को शहर से बाहर निकालने के लिए स्वयं उन इलाकों में धावा बोलेगा, जहां ये लोग अवैध रूप से बसे हुए हैं। जम्मू बंद के दौरान सरकार विरोधी प्रदर्शन की अगुआई करते हुए डोगरा फ्रंट-शिवसेना प्रधान अशोक गुप्ता ने कहा कि ये विदेशी नागरिक जम्मू व देश की सुरक्षा के लिए खतरा है। अशोक गुप्ता ने जम्मू बंद को सफल बनाने के लिए जम्मूवासियों का आभार भी प्रकट किया।

---------

जेपीपीएफ व टीम जम्मू

ने निकाली रैली

जम्मू प्रो¨वस पीपुल्स फोरम (जेपीपीएफ) तथा टीम जम्मू के सदस्यों ने भी बंद का समर्थन करते हुए बुधवार को शहर में रैली निकाली। टीम जम्मू के चेयरमैन जोरावर ¨सह जम्वाल ने रैली की अगुआई की तो वहीं जेपीपीएफ प्रधान पवित्र ¨सह ने रैली का नेतृत्व करते हुए बंद का समर्थन किया। यह रैली सिटी चौक, कनक मंडी, गुम्मट चौक, तालाब तिल्लो, मुट्ठी, जानीपुर, न्यू प्लाट, अंबफला, कच्ची छावनी से होते हुए डोगरा हाल स्थित ठक्कर सभा में सम्पन्न हुई। पवित्र ¨सह ने जम्मू बंद को सफल बनाने के लिए जम्मूवासियों का आभार भी प्रकट किया।

---------------

निजी स्कूल रहे बंद

जम्मू बंद को देखते हुए बुधवार को जम्मू व आसपास के इलाकों में अधिकतर निजी स्कूल बंद रहे। सरकारी स्कूल, कालेज व यूनिवर्सिटी हालांकि खुली रही लेकिन यहां भी हाजिरी काफी कम रही। बंद को देखते हुए निजी स्कूलों ने मंगलवार शाम को ही सर्कुलर जारी कर अवकाश घोषित कर दिया था।

-----------------

यात्री वाहनों की कमी खली

ट्रांसपोर्ट संगठनों ने हालांकि जम्मू बंद का समर्थन नहीं किया था लेकिन बुधवार को कोई भी यात्री वाहन सड़क पर नहीं दिखा। यहां तक कि अंतर जिला व राज्यीय सरकारी बसें भी नहीं चली। इस कारण बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों को पैदल ही अपने गंतव्य तक जाना पड़ा। जम्मू रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड में काफी संख्या में यात्री ट्रांसपोर्ट न मिलने से दरबदर हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.