Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर का संयुक्त अरब अमीरात से सीधा हवाई संपर्क बहाल, सप्ताह में चार दिन उपलब्ध रहेगी विमान सेवा

इस बीच श्रीनगर हवाई अड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात जाने वाले सभी यात्रियों के लिए कोविड जांच के लिए एक विशेष केंद्र बनाया गया है। इन यात्रियों के लिए यात्रा शुरू करने से चार घंटे पहले की कोविड निगेटिव रिपोर्ट जरूरी है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 07:11 AM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 07:11 AM (IST)
जम्मू कश्मीर का संयुक्त अरब अमीरात से सीधा हवाई संपर्क बहाल, सप्ताह में चार दिन उपलब्ध रहेगी विमान सेवा
श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहली अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा 14 फरवरी 2009 को दुबई के लिए रवाना हुई थी।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : लगभग 11 साल बाद शनिवार को एक बार फिर जम्मू कश्मीर का संयुक्त अरब अमीरात के साथ सीधा हवाई संपर्क बहाल हो गया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से शारजाह के लिए सीधी विमान सेवा का श्रीनगर के राजभवन से ई-उदघाटन किया। शाह ने कहा कि इससे जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही निजी पूंजी निवेश में बढ़ोतरी होगी।

prime article banner

श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहली अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा 14 फरवरी 2009 को दुबई के लिए रवाना हुई थी। यह एक साप्ताहिक विमान सेवा थी, जो कुछ समय बाद यात्रियों की कमी के कारण बंद हो गई थी।

शारजाह के लिए श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से यात्रियों को लेकर गो फस्ट एयरलाइंस का विमान शनिवार सांय रवाना हुआ। संबंधित अधिकारियों के मुताबिक, श्रीनगर-शारजाह के बीच सप्ताह में चार बार दिन विमान सेवा उपलब्ध रहेगी।

अमित शाह ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह की मौजूदगी में शारजाह के लिए सीधी विमान सेवा का उदघाटन करने के अलावा जम्मू कश्मीर में हेलीकाप्टर सेवा नीति का भी एलान किया।

अमित शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर के समग्र विकास के प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता और निरंतर प्रयासों से आज शुुरू हुई यह विमान सेवा एक बार फिर श्रीनगर हवाई अड्डे की अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की पहचान को सुनिश्चित बनाएगी। यह जम्मू कश्मीर के आर्थिक-सामाजिक विकास में गेम चेंजर साबित होगी। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के बहुत से लोग खाड़ी मुल्कों में रहते हैं। शारजाह से कई लोग यहां पर्यटन के लिए आना चाहते हैं। सीधी विमान सेवा शुरू होने से कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यह जम्मू कश्मीर के लिए एक स्वर्णिम अवसर है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि मैं आज इस अवसर पर यहां हूं और मैं इस पल का गवाह हूं।

गृह मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू होने से कश्मीर के किसानों और दस्तकारों को भी फायदा होगा। वह आसानी से अपना सामान विदेश में निर्यात कर पाएंगे। उनकी आय में निश्चित ही गुणात्मक वृद्धि होगी व रोजगार भी बढ़ेगा। श्रीनगर के मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने भी विमान सेवा शुरू करने का स्वागत किया।

शुरुआत में प्रति यात्री पांच हजार होगा किराया :

गो फस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कौशिक खोना ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात और कश्मीर दोनों ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। गो फस्ट विमान सेवा आसान यात्रा सुविधा का विकल्प पूरा करेगा। यह श्रीनगर और शारजाह में निवेश, व्यापार और पर्यटन को बढ़ाएगी। हमने शुरुआत में श्रीनगर से शारजाह के लिए प्रति सवारी किराया पांच हजार तय किया है।

कोविड जांच के लिए बनाया विशेष केंद्र :

इस बीच, श्रीनगर हवाई अड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात जाने वाले सभी यात्रियों के लिए कोविड जांच के लिए एक विशेष केंद्र बनाया गया है। इन यात्रियों के लिए यात्रा शुरू करने से चार घंटे पहले की कोविड निगेटिव रिपोर्ट जरूरी है। श्रीनगर हवाई अड्डे पर यह सुविधा दो दिन में तैयार की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.