Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर सौ फीसद टीकाकरण वाला देश का दूसरा प्रदेश बना

हमने कोविड के मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी है और घबराहट से बचने और कोविड के उचित व्यवहार को अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई में केंद्र सरकार से असाधारण समर्थन मिला है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 07:32 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 07:35 AM (IST)
उप जिला अस्पतालों के स्तर तक कोविड रोगियों के लिए पर्याप्त संख्या में बिस्तर उपलब्ध हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में सर्वश्रेष्ठ सुसज्जित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है। 18 साल से अधिक आयु वर्ग में सौ फीसद टीकाकरण करने वाला यह देश का दूसरा राज्य व केंद्र शासित प्रदेश भी है।

loksabha election banner

क्षेत्र में तीसरी कोविड -19 लहर की बढ़ती आशंकाओं के बीच स्वास्थ्य सेवा, जम्मू, डॉ सलीम-उर-रहमान की ओर से आश्वस्त करने वाला बयान आया है।उन्ळोंने सलाह दी है कि नई कोविड लहर के बीच हल्के लक्षणों के कारण कोविड के उचित व्यवहार की उपेक्षा न करें।

उन्होंने कहा हमने कोविड के मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी है और घबराहट से बचने और कोविड के उचित व्यवहार को अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई में केंद्र सरकार से असाधारण समर्थन मिला है और एक स्थिति से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

निदेशक ने टीकाकरण की रिकॉर्ड संख्या की उपलब्धि के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की निगरानी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल, मुख्य सचिव और अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा नियमित समीक्षा और हस्तक्षेप ने जम्मू-कश्मीर को सबसे अच्छी स्थिति में ला दिया है।

हमारे पास 84 से अधिक ऑक्सीजन संयंत्र, दो 500 बिस्तर वाले डीआरडीओ अस्पताल और 250 से अधिक वेंटिलेटर समर्थित बिस्तर हैं। सभी जिला अस्पतालों में सुविधाएं उपलब्ध हैं और उप जिला अस्पतालों के स्तर तक कोविड रोगियों के लिए पर्याप्त संख्या में बिस्तर उपलब्ध हैं।

जेके बैंक के 15 कर्मी संक्रमित : उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा जिले में जेके बैंक की दो शाखाओं के 15 कर्मचारियों के संक्रमित आने के बाद उन्हें बंद कर दिया गया। जिले के मुख्य बाजार में स्थित बैंक की दोनों शाखाओं में यह मामले आए। इन कर्मचारियों कोे क्वारंटाइन कर दिया गया है।

दूसरे दिन चौदह हजार से अधिक ने ली सतर्कता डोज : जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान जारी है। मंगलवार को चौदह हजार से अधिक लोगों ने सतर्कता डोज ली। वहीं अब तक कुल 1.95 करोड़ डोज लोगों को दी जा चुकी है।नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को 14,078 स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के बीमार लोगों ने सतर्कता डोज ली। इन्हें मिलाकर अब तक कुल 22 हजार से अधिक लोगों ने सतर्कता डोज ले ली है। वहीं 15 से 17 साल के आयु वर्ग में 42,711 लोगों ने पहली डोज ली जबकि 33,845 लोगों ने दूारी डोज ली। अठारह साल से अधिक आयु वर्ग में पहले से ही 17 जिलों के सौ फीसद लोग दोनों डोज ले चुके हैं। जम्मू और ऊधमपुर जिले भी सौ फीसद टीकाकरण के करीब पहुंच गए हैं। सिर्फ किश्तवाड़ जिला ही 80.45 फीसद टीकाकरण के साथ अभी पीछे चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.