Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर: वर्ष 2022 में हर प्रकार के मतदाताओं का उत्साह बढ़ाना जरूरी, राष्ट्रीय मतदाता दिवस अधिकारियों को दिलाई शपथ

हृदेश कुमार सिंह ने कहा कि चुनाव आयोग का मकसद 2022 में हर प्रकार के मतदाताओं का उत्साह बढ़ाना है। इनमें दिव्यांग युवा वरिष्ठ नागरिक शामिल है। सभी का पंजीकरण हो ताकि वे सरकार चुनने में अपने मत का इस्तेमाल कर सकें।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 07:12 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 07:12 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर: वर्ष 2022 में हर प्रकार के मतदाताओं का उत्साह बढ़ाना जरूरी, राष्ट्रीय मतदाता दिवस अधिकारियों को दिलाई शपथ
मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के संदेश का भी प्रसारण किया गया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू-कश्मीर चुनाव विभाग ने मंगलवार को चुनावों को समावेशी, सुलभ और सहभागी बनाने के विषय पर 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। विभाग ने इस मौके पर निर्वाचन भवन में एक भव्य समारोह आयोजित किया। इसमें मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता ने सभी प्रशासनिक सचिवों, जिला चुनाव अधिकारियों, मतदाता पंजीकरण अधिकारियों, सह मतदाता पंजीकरण अधिकारियों व अन्य को वर्चुअल मोड से शपथ दिलाई। लद्दाख के अधिकारियों ने भी इसमें वर्चुअल मोड से भाग लिया। इस मौके पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के संदेश का भी प्रसारण किया गया।

loksabha election banner

कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी हृदेश कुमार ने कहा कि मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में नैतिक और गुणात्मक भागीदारी के बारे में शिक्षित करना समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस बार का विषय चुनाव के दौरान मतादाताओं की सक्रिय भागीदारी को सुविधाजनक बनाने और हर वर्ग के मतदाताओं के लिए पूरी प्रक्रिया को परेशानियों से मुक्त और यादगार बनाने के लिए चुनाव आयोग की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

हृदेश कुमार सिंह ने कहा कि चुनाव आयोग का मकसद 2022 में हर प्रकार के मतदाताओं का उत्साह बढ़ाना है। इनमें दिव्यांग, युवा, वरिष्ठ नागरिक शामिल है। सभी का पंजीकरण हो ताकि वे सरकार चुनने में अपने मत का इस्तेमाल कर सकें। मतदाता पोर्टल, मतदाता हेल्पालाइन मोबाइल ऐप जैसी चुनाव आयोग द्वारा दी जा रही आनलाइन सुविधाओं पर उन्होंने लोगों से घरों से अपना पंजीकरण करवाने को कहा।

उन्होंने कहा कि डिजिटल प्लेटफार्म का सही उपयोग करने की जरूरत है।मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा हाल ही में लद्दाख में हुए विशेष समरी संशोधन का जिक्र किया। उन्ळोंने कहा कि इसमें 595 दिव्यांगों सहित 12 हजार नए मतदाताओं ने अपना पंजीकरण करवाया है। उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2019 से जम्मू-कश्मीर में भी डेढ़ लाख नए योग्य मतदाताओं को सूचियों में शामिल किया गया है। इस मौके पर उन्होंने दिव्यांगों के प्रेरणास्रोत चंदीप सिंह को भी सम्मानित किया।

कार्यक्रम में ब्लाइंड होम रूपनगर, नारी निकेतन होम आरएस पुरा और उदयवाला में रहने वाले दिव्यांगों ने भी वर्चुअल मोड से कार्यक्रम में भाग लिया। मुख्य निर्वाचन कार्यालय में अतिरिक्त सचिव ने धन्यवाद प्रस्ताव पढ़ा। वर्ष 2011 के बाद से ही पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। वहीं जेएंडके लीगल सर्विसेस अथारिटी ने पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। जम्मू कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस पंकज मिथल, जस्टिस अली मोहम्मद माग्रे और जस्टिस धीरज सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.