Move to Jagran APP

Death Of Children In Udhampur: छह बच्चों की मौत की जांच के लिए पहुंची विशेषज्ञों की टीम

Death Of Children.रामनगर तहसील के गांवों कथीलगुंज कलर सलां धनवालता व माढ़ता में एक से तीन साल के बच्चों को पहले बुखार हुए फिर उल्टियां शुरू हो गईं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 07:40 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 07:40 PM (IST)
Death Of Children In Udhampur: छह बच्चों की मौत की जांच के लिए पहुंची विशेषज्ञों की टीम
Death Of Children In Udhampur: छह बच्चों की मौत की जांच के लिए पहुंची विशेषज्ञों की टीम

जम्मू, राज्य ब्यूरो। Death Of Children. जम्मू संभाग में ऊधमपुर जिले के रामनगर तहसील में रहस्यमय बीमारी से छह बच्चों की मौत हो गई, जबकि कुछ बच्चे अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जांच शुरू कर दी है। डॉक्टरों की टीम वीरवार को रामनगर पहुंची, जबकि एक टीम शुक्रवार को जम्मू से रवाना होगी। पीड़ित दो बच्चों की हालत नाजुक बनी हुई है। मृतकों को मिलाकर पीड़ित बच्चों की संख्या 12 से 15 के बीच हो सकती है।

loksabha election banner

रामनगर तहसील के गांवों कथीलगुंज, कलर, सलां, धनवालता व माढ़ता में एक से तीन साल के बच्चों को पहले बुखार हुए फिर उल्टियां शुरू हो गईं। उन्हें पेशाब आना भी बंद हो गया। बच्चों के गुर्दो ने काम करना बंद कर दिया। कुछ बच्चों का डायलिसेस भी हुआ, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। यह सभी मौतें पिछले एक महीने में हुई। इनमें से कुछ बच्चों की जांच कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर रामनगर में हुई तो कुछ ने जिला अस्पताल ऊधमपुर और श्री महाराजा गुलाब सिंह (एसएमजीएस) अस्पताल में जांच करवाई।

इस समय कथीलगुंज का रहने वाला एक बच्चा पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर किया गया है, जबकि एक बच्चा निगरू पुत्र कुलदीप एसएमजीएस अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती है। निगरू के पिता ने बताया कि बच्चे को बुखार हुआ फिर उल्टी शुरू हो गई। इसके बाद वह उसे इलाज के लिए जम्मू ले आए। अभी बच्चा इमरजेंसी वार्ड में है। उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। पीजीआइ में भर्ती बच्चे की हालत भी नाजुक बनी हुई है।

एसएमजीएस अस्पताल में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. संजीव ढिगरा ने बताया कि रामनगर क्षेत्र के कुछ बच्चों में बुखार, उल्टियां और उसके बाद किडनी फेल होने के मामले सामने आए हैं। बच्चों का डायलिसेस भी हुआ, लेकिन उनकी जान नहीं बच सकी। ऊधमपुर के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय को जानकारी दी गई है। अभी तक बच्चों की मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है। इस क्षेत्र में पहली बार इस तरह बच्चों की मौत हुई है। ऊधमपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम को रामनगर भेज दी है। इस टीम में कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर ऊधमपुर, डिस्ट्रक्टि हेल्थ ऑफिसर, फिजिशयन और बाल रोग विशेषज्ञ हैं।

स्टेट एपीडेमालोजिस्ट भी एक टीम के साथ शुक्रवार को रामनगर जाएंगे। विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने परिजनों से की मुलाकात रामनगर में जांच के लिए पहुंची विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने पीडि़त परिवारों से मिलना शुरू कर दिया है। यह टीम इन गांवों में अन्य बच्चों के स्वास्थ्य का भी हाल जानेगी। अगर उन्हें कोई लक्षण मिलता है तो उसे तुरंत इलाज के लिए भेजा जाएगा। यह टीम पहले ऊधमपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को रिपोर्ट देगी फिर स्वास्थ्य निदेशक जम्मू को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

जानें, किसने क्या कहा

रामनगर में छह बच्चों के मरने की जानकारी है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बच्चों को बुखार आया फिर उल्टियां आई। इसके बाद किडनी फेल हो गई। इसकी जांच के लिए एक टीम ऊधमपुर से रामनगर भेज दी गई है। एक और टीम शुक्रवार को जाएगी। जिन गांवों में यह बीमारी हुई है, वहां पानी की गुणवत्ता के साथ ही वहां की स्थिति की जांच की जाएगी।

-डॉ. रेणु शर्मा, स्वास्थ्य निदेशक जम्मू।

---

रामनगर में बच्चों के बुखार और उल्टियों से मरने के मामले सामने आए हैं। इन बच्चों ने कई अस्पतालों में अपनी जांच करवाई है। कुछ बच्चे अभी भी बीमार हैं। इसकी जांच के लिए एक टीम रामनगर भेजी गई है। प्रभावित क्षेत्र से सैंपल लेकर इसकी जांच करवाई जाएगी।

-डॉ. केसी डोगरा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, ऊधमपुर।

जम्मू-कश्मीर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.