Move to Jagran APP

जम्मू जिले में सबसे तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, पांच फीसद से ऊपर पहुंचा संक्रमण दर

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन पूरी सख्ती बरत रहा है और पिछले एक सप्ताह में ही प्रशासन ने करीब दो दर्जन माइक्रो कंटनेमेंट जोन बनाते हुए इन क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू किया है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 09:17 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 09:17 PM (IST)
जम्मू जिले में सबसे तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, पांच फीसद से ऊपर पहुंचा संक्रमण दर
संक्रमण दर पांच फीसद से ऊपर पहुंच गई है जो प्रशासन के लिए भी चिंता का कारण बन रही है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू-कश्मीर के बीस जिलों में से जम्मू में कोरोना वायरस सबसे अधिक तेजी से फैल रहा है। जम्मू जिले में कोरोना संक्रमण दर पांच फीसद से ऊपर पहुंच गई है जो प्रशासन के लिए भी चिंता का कारण बन रही है। जिले में हर दिन यह संक्रमण दर बढ़ रही है और सप्ताह पूर्व जो संक्रमण दर एक फीसद से भी कम थी, वो अब पांच फीसद से ऊपर चली गई है। कोरोना महामारी की पहली व दूसरी लहर के दौरान जम्मू जिले में संक्रमण दर अधिकतम दस से पंद्रह फीसद के आसपास ही रही थी। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि अगर यह महामारी इसी रफ्तार से बढ़ती रही तो जनवरी महीने में ही जम्मू जिले में कोरोना के केस घातक स्तर तक पहुंच जाएंगे।

loksabha election banner

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन पूरी सख्ती बरत रहा है और पिछले एक सप्ताह में ही प्रशासन ने करीब दो दर्जन माइक्रो कंटनेमेंट जोन बनाते हुए इन क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू किया है। माइक्रो कंटनेमेंट जोन घोषित करने के साथ ही जिला प्रशासन ने शहर के शापिंग माल, व्यस्त बाजारों और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जांच तेज कर दी है। इसके लिए प्रशासन ने जिले में 52 टीमों को जिले में तैनात किया है। इसके अलावा जिला प्रशासन की ओर से विशेष टीमों को शहर के भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में तैनात किया है तो बिना मास्क पहने लोगों को चालान कर रही है।

एसओपी का पालन करें लोग : जम्मू के डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग ने मंगलवार को शहरवासियों के नाम एक अपील जारी करते हुए लोगों से कोविड-19 एसओपी का सख्ती से पालन करने की अपील करते हुए कहा कि जम्मू में एक बार फिर केस बढ़ रहे हैं और ऐसे में हर किसी का दायित्व बनता है कि वह इसकी रोकथाम में सहयोग करें। लोगों से मास्क पहनने, शारीरिक दूरी बनाए रखने व भीड़ में न जाने की अपील करते हुए अंशुल गर्ग ने कहा कि खुद को सुरक्षित रखकर ही हम दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं। अपने संदेश में डीसी ने कहा कि प्रशासन ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए अपने स्तर पर पूरी तैयारी की है, लेकिन लोगों के सहयोग के बिना इस महामारी पर काबू नहीं पाया जा सकता।

छह जनवरी को बने माइक्रो कंटनेमेंट जोन : तहसील जम्मू नार्थ के जानीपुर थाना क्षेत्र के सेक्टर चार में मकान नंबर 100 के साथ लगती गली। जानी पुर के ही शांत नगर सेक्टर दो के साथ की गली नंबर दो। जम्मू तहसील के पक्का डंगा क्षेत्र के जेके बैंक अंबफला के आसपास वाला क्षेत्र। वहीं बाहू तहसील के त्रिकुटा नगर थाना अंतर्गत पड़ते त्रिकुटा नगर एक्सटेंशन में सेक्टर दो में मकान नंबर 127 के साथ लगती गली। इसी तहसील के छन्नी हिम्मत की गली नंबर सात। त्रिकुटा नगर में सेक्टर छह में मकान नंबर 47 के साथ लगती गली।

सात जनवरी को बने माइक्रो कंटनेमेंट जोन : नवाबाद थाना क्षेत्र के विकास नगर में सेक्टर दो के मकान नंबर 102 के साथ लगती गली। बख्शी नगर थाना क्षेत्र के सुभाष नगर में शारिका पीठ मंदिर के निकट मकान नंबर 527 के साथ लगती गली। गांधी नगर थाना क्षेत्र के नानक नगर गुरुद्वारा के निकट सेक्टर सात में मकान नंबर 207 के साथ लगती गली। छन्नी हिम्मत थाना क्षेत्र के पुलिस लाइन के निकट तालाब मार्केट के साथ लगती गली।

आठ जनवरी को बने माइक्रो कंटनेमेंट जोन : नगरोटा थाना क्षेत्र के जगटी में ब्लाक 73 के साथ गली नंबर 16। जानीपुर थान क्षेत्र के लोअर रूप नगर के सूर्यवंशी नगर में मकान नंबर 252 के साथ लगती गली। छन्नी हिम्मत थान क्षेत्र के सीआरपीएफ ग्राउंड के निकट सेक्टर छह में मकान नंबर 146 के साथ लगती गली।

दस जनवरी को बने माइक्रो कंटनेमेंट जोन : नगरोटा थाना क्षेत्र के सैनिक स्कूल नगरोटा का हास्टल, पक्का डंगा थाना क्षेत्र के मैरेडियन पैलेस के साथ लगती गली। गंग्याल थाना क्षेत्र के माडल टाउन में गुरुद्वारे के निकट मकान नंबर 9 के साथ लगती गली। गांधी नगर थान क्षेत्र के पुलिस मुख्यालय पनामा चौक। दोमाना थाना क्षेत्र के कैंप रोड तालाब तिल्लो में विजय नगर की टेलीफोन टॉवर वाली गली। नगरोटा थाना क्षेत्र के पंजग्राई नगरोटा में भारत शिव आश्रम के साथ लगती गली। गांधी नगर थाना क्षेत्र के शास्त्री नगर में दुर्गा मंदिर के निकट मकान नंबर 272 के साथ लगती गली। छन्नी हिम्मत थाना क्षेत्र के छन्नी हिम्मत में सेक्टर एक एक्सटेंशन के मकान नंबर पांच वाली गली। जानीपुर थाना क्षेत्र के पलौड़ा में पंडोह कालोनी में मकान नंबर 25 के साथ लगती गली।

जनवरी माह में आए मामले

पहली जनवरी : कुल नए मामले : 169  जम्मू जिले में : 34

दो जनवरी : कुल नए मामले : 165      जम्मू जिले में : 31

तीन जनवरी : कुल नए मामले : 178    जम्मू जिले में : 46

चार जनवरी : कुल नए मामले : 199    जम्मू जिले में : 58

पांच जनवरी : कुल नए मामले : 418    जम्मू जिले में 109

छह जनवरी : कुल नए मामले : 349     जम्मू जिले में : 119

सात जनवरी : कुल नए मामले : 542    जम्मू जिले में : 176

आठ जनवरी : कुल नए मामले : 655    जम्मू जिले में : 263

नौ जनवरी : कुल नए मामले : 687       जम्मू जिले में : 292

दस जनवरी : कुल नए मामले : 706     जम्मू जिले में : 233


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.