Move to Jagran APP

India China Issue: सेना ने संभाला अग्रिम निगरानी चौकियों का कार्यभार, पैंगोंग में नौसेना तैनात, पैट्राेलिंग भी तेज हुई

सैन्य सूत्रों ने बताया कि गलवन घाटी में सोमवार रात भारत-चीन सैनिकों के बीच हुए संघर्ष के बाद पूर्वी लद्दाख में सैन्य तनाव चरम पर है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 05:01 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 06:22 PM (IST)
India China Issue: सेना ने संभाला अग्रिम निगरानी चौकियों का कार्यभार, पैंगोंग में नौसेना तैनात, पैट्राेलिंग भी तेज हुई

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ लगातार बढ़ते तनाव के बीच सेना ने अपनी ऑपरेशनल तैयारियों को तेजी देते हुए आइटीबीपी की अग्रिम निगरानी चौकियों का कार्यभार अपने पास ले लिया है। अलबत्ता, रक्षा मंत्रालय ने इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की है। इस बीच, किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए कश्मीर से सेना के जवानाें की अतिरिक्त टुकड़ियां साजो-सामान के साथ पूर्वी लद्दाख के लिए रवाना हो गई हैं। इसके साथ ही गलवन क्षेत्र में नागरिक संचार सेवा को भी बंद कर दिया गया है। वायुसेना के दो एएन-32 विमान भी श्रीनगर व लेह पहुंचे हैं। लेह- श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग का सोनमर्ग से आगे आम नागरिक वाहनों के लिए लगभग बंद कर दिया गया है।

loksabha election banner

सैन्य सूत्रों ने बताया कि गलवन घाटी में सोमवार रात भारत-चीन सैनिकों के बीच हुए संघर्ष के बाद पूर्वी लद्दाख में सैन्य तनाव चरम पर है। लद्दाख में सेना ने चीन और भारत के बीच 955 किलाेमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थित आइटीबीपी की सभी अग्रिम निगरानी चौकियों को नियंत्रण में ले लिया है। आइटीबीपी के जवान व अधिकारी अब सेना के साथ काम एलएसी पर गश्त करते हुए चीन की हरकतों की निगरानी कर रहे हैं। पैंगांग झील में भी सेना ने अपनी गश्त बढ़ा दी है। झील में भारतीय सेना की पेट्रोल ड्रिल को मौजूदा हालात के मद्देनजर आक्रामक बनाया गया है। उन्होंने बताया कि नौसेना के जवानों का एक दस्ता भी झील में तैनात किया जा रहा है। यह दस्ता कथित तौर पर बीते 15 दिन से लेह में था। इसकी तैनाती से पहले नौसेना के एक अधिकारियों ने गत मई माह के दौरान पैगाेंग झील का दौरा करते हुए हालात का जायजा लिया था।

उन्होंने बताया कि कि सेना के जवानों का एक विशेष दस्ता और भारी सैन्य साजो-सामान की एक खेप को एएन-32विमान के जरिए सीधे लेह पहुंचाया गया है। चीन के साथ बढ़ते तनाव काे देखते हुए गत शाम से ही कश्मीर से सेना के जवानों की अतिरिक्त टुकड़ियां लेह के लिए रवाना हो रही हैं। लेह रवाना हो रहे जवानों को युद्धक साजो-सामान से लैस किया गया है। हालांकि, रक्षा मंत्रालय ने आइ्रटीबीपी की चौकियों का कार्यभार सेना द्वारा संभाले जाने और नौसेना के एक दस्ते को पैगांगमें तैनात किए जाने या फिर लद्दाख में सैन्य टुकड़ियों को भेजे पर पर काई बयान जारी नहीं किया है,लेकिन श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर गांदरबल, कंगन,गुंड और सोनमर्ग में रहने वाले बीती शाम से ही लद्दाख के लिए सैन्य काफिलों की असाधारण रवानगी का देख रहे हैं। सोनमर्ग के पास गगनगीर में जम्मू-कश्‍मीर पुलिस ने एक अस्थायी चौकी स्थापित की है और लद्दाख जा रहे नागरिक वाहनों को रोक रही है। अलबत्ता, पुलिस ने इससे इनकार करते हुए कहा कि इस चौकी या पाबंदी का लद्दाख के हालात से काेई सरोकार नहीं है। यह चौकी सिर्फ कोरोना संक्रमण क मददेनजर दो प्रदेशों के बीच सामान्य परिस्थितियों में आम लाेगों की आवाजाही को रोकने के लिए ही स्थापित की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.