Move to Jagran APP

Jammu: दरिया में बही सेना की नाव पाकिस्तान पहुंची, जवानों ने पानी में छलांग लगाकर बचाई जान

सेना की 237 इंजीनियरिंग के जवान दरिया चिनाब में नाव को लेकर अभ्यास कर रहे थे कि अचानक नाव पानी में गाेते खाने लगी। पिछले कुछ दिनों से बारिश के चलते दरिया चिनाब में जलस्तर भी काफी बढ़ चुका है और पानी भी उफान के साथ बह रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 02:18 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 02:18 PM (IST)
Jammu: दरिया में बही सेना की नाव पाकिस्तान पहुंची, जवानों ने पानी में छलांग लगाकर बचाई जान
जवानों ने नाव को छाेड़ कर दरिया में कूदना ही बेहतर समझा।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू के सीमावर्ती अखनूर इलाके में सेना की नाव दरिया चिनाब में बहते हुए सीमापार पाकिस्तान पहुंच गई। इस नाव पर सेना के पांच जवान सवार थे, जिन्होंने दरिया के उफान के बीच गोते खा रही नाव से छलांग लगा किसी तरह किनारे पहुंचे और अपनी जान बचाई।

loksabha election banner

यह हादसा सोमवार देर शाम को अखनूर के परगवाल इलाके में सीमा से सटे गांव हमीरपुर कोना में पेश आया। यहां पर सेना की 237 इंजीनियरिंग के जवान दरिया चिनाब में नाव को लेकर अभ्यास कर रहे थे कि अचानक नाव पानी में गाेते खाने लगी। पिछले कुछ दिनों से बारिश के चलते दरिया चिनाब में जलस्तर भी काफी बढ़ चुका है और पानी भी उफान के साथ बह रहा है।

उधर जब नाव पानी में गोते खाने लगी तो पहले जवानों ने उस पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया, लेकिन तेज पानी में नाव भी तेजी से आगे बढ़ती जा रही थी। जिस जगह जवान अभ्यास कर रहे थे, उससे कुछ ही दूरी पर भारतीय सीमा समाप्त हो जाती है, जबकि पाकिस्तानी सीमा शुरू हो जाती है। ऐसे में जवानों ने नाव को छाेड़ कर दरिया में कूदना ही बेहतर समझा।

अगर वे कुछ देर और नाव में रहते थे तो वे भी उसी के साथ पाकिस्तानी इलाके में प्रवेश कर जाते, जो उनके लिए परेशानी का कारण बन सकता था। जवानों ने दरिया में छलांग लगा दी और किसी तरह से वे दरिया किनारे पहुंचे गए।

उधर इस मामले के पेश आने के बाद सेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने स्थिति का जायजा लिया। सूत्रों के अनुसार, सेना की ओर से दूसरी ओर पाकिस्तान को नाव के बहकर वहां पहुंचने की जानकारी दे दी गई है। नाव से कूदे सभी जवान पूरी तरह से सुरक्षित बताए जा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.