Move to Jagran APP

Jammu: शहीद हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद को कीर्ति, डीआइजी अमित को शौर्य चक्र

डीआइजी अमित कुमार और शहीद हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद कलास को पिंगलिना (पुलवामा) में 18 फरवरी 2019 को हुई मुठभेड़ में बहादुरी और कर्तव्यनिष्ठा का परिचय देने के लिए प्रदान किया गया है

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 09:54 AM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 10:56 AM (IST)
Jammu: शहीद हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद को कीर्ति, डीआइजी अमित को शौर्य चक्र
Jammu: शहीद हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद को कीर्ति, डीआइजी अमित को शौर्य चक्र

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू कश्मीर पुलिस के शहीद हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद कलास को मरणोपरांत कीर्ति चक्र और डीआइजी अमित कुमार को शौर्य चक्र प्रदान करने को मंजूरी दी है। कीॢतचक्र शांतिकाल के दौरान प्रदान किए जाने वाला देश का दूसरा सर्वाेच्च वीरता सम्मान है।

loksabha election banner

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि डीआइजी अमित कुमार और शहीद हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद कलास को पिंगलिना (पुलवामा) में 18 फरवरी 2019 को हुई मुठभेड़ में बहादुरी और कर्तव्यनिष्ठा का परिचय देने के लिए प्रदान किया गया है। यह मुठभेड़ 14 फरवरी 2019 को लित्तर, पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमले के बाद हुई थी।

लित्तर में आत्मघाती हमले के साजिशकर्ताओं में शामिल जैश का पाकिस्तानी कमांडर गाजी रशीद अपने दो साथियों संग पिंगलिना में छिपा था। उसे मार गिराने के लिए सेना और पुलिस ने मिलकर अभियान चलाया था। इस अभियान में सेना के मेजर विभूति शंकर डोंडियाल समेत चार सैन्यकर्मी और एक पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। डीआइजी अमित कुमार और एक ब्रिगेडियर गंभीर रूप से घायल हुए थे।

डीआइजी अमित कुमार करीब छह माह तक अस्पताल में उपचाराधीन रहे हैं। हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद कलास मौके पर ही शहीद हुए थे। उन्होंने आतंकी को नजदीक से मार गिराने में अहम भूमिका निभाने के अलावा वहां फंसे नागरिकों और जख्मी पड़े सुरक्षाकॢमयों को अपनी जान की परवाह किए बगैर बाहर निकाला था। 

शहीद असिस्टेंट कमांडेंट विनय प्रसाद राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित 

सांबा सेक्टर में पाकिस्तान की साजिशों को नाकाम बनाते शहीद हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जम्मू फ्रंटियर के असिस्टेंट कमांडेंट विनय प्रसाद को वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। जम्मू फ्रंटियर के डीआइजी, पीएसओ, हरदीप सिंह को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से नवाजा गया है। बीएसएफ की 19वीं बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट विनय प्रसाद ने गत वर्ष सांबा सेक्टर में पाकिस्तान की गोलीबारी के दौरान अपने साथियों को बचाते हुए प्राणों की आहूति दी थी। शुक्रवार को दिए गए 46 पुलिस पदकों में से जम्मू फ्रंटियर की 16 बटालियन के सेकेंड इन कमान पामय गाइजिन पाओ, जम्मू के इंदरेश्वर नगर के डिप्टी कमांडेंट विनोद कुमार बडसरा, सुंदरबनी में तैनात 69 बटालियन के सहायक कमांडेंट सुनील कुमार, अखनूर में तैनात 89 बटालियन के सहायक कमांडेंट नरिन्द्र ¨सह त्रेहन, राजौरी में तैनात 59 बटालियन के इंस्पेक्टर मोहम्मद बशीर, सांबा में तैनात 19 बटालियन के इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह, 16 बटालियन जम्मू के आरक्षक धीरेन वर्मन व आरक्षक दिलावर खान शामिल हैं। वहीं, श्रीनगर के पंथाचौक में तैनात इंस्पेक्टर रणबीर ¨सह को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.