Move to Jagran APP

Independence Celebration 2021: जोश व जज्बे के साथ एमए स्टेडियम में शुरू हुई स्वतंत्रता दिवस समारोह की रिहर्सल

कोरोना की दूसरी लहर के कुछ हद तक नियंत्रण में आने के बाद इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर काफी उत्साह है और प्रदेश प्रशासन ने भी समारोह में हिस्सा लेने वालों की संख्या पर लगे प्रतिबंध को इस एक दिन के लिए हटाया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 10:04 AM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 10:04 AM (IST)
Independence Celebration 2021: जोश व जज्बे के साथ एमए स्टेडियम में शुरू हुई स्वतंत्रता दिवस समारोह की रिहर्सल
रिहर्सल के बाद सुरक्षाबल जवानों व स्कूली बच्चों में रिफ्रेशमेंट भी बांटी गई।

जम्मू, जागरण संवाददाता: आजाद भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां इन दिनों जोरशोर से जारी है। जम्मू में मुख्य समारोह मौलाना आजाद स्टेडियम में होना है जिसके लिए पिछले कुछ दिनों से गुलशन ग्राउंड में रिहर्सल चल रही थी। एमए स्टेडियम में मुख्य समारोह को लेकर रिहर्सल शुरू हुई। स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर एमए स्टेडियम को पूरी तरह से सील कर दिया गया है और आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस, अर्द्घसैनिक बल के जवानों, एनसीसी कैडेट्स व स्कूली बच्चों ने समारोह के लिए रिहर्सल की। रिहर्सल के दौरान कोविड-19 गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया गया।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर के कुछ हद तक नियंत्रण में आने के बाद इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर काफी उत्साह है और प्रदेश प्रशासन ने भी समारोह में हिस्सा लेने वालों की संख्या पर लगे प्रतिबंध को इस एक दिन के लिए हटाया है। ऐसे में समारोह में आम लोग भी कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए हिस्सा ले पाएंगे। बुधवार को पहली बार एमए स्टेडियम में रिहर्सल हुई। करीब तीन घंटे तक सुरक्षाबल के जवानों व स्कूल बच्चों ने उमस भरी गर्मी के बीच रिहर्सल की। रिहर्सल के दौरान पुलिस के आला अधिकारियों ने परेड की सलामी भी ली। रिहर्सल के बाद सुरक्षाबल जवानों व स्कूली बच्चों में रिफ्रेशमेंट भी बांटी गई।

सबके हुए कोविड टेस्ट: स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा ले रहे जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों, अर्द्धसैनिक बल के जवानों, एनसीसी कैडेट्स व स्कूलों को कोविड-19 टेस्ट भी करवाने पड़े। जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव थी, उन्हें ही रिहर्सल में शामिल होने की अनुमति दी गई है। अब इन सभी के स्वतंत्रता दिवस समारोह से एक दिन पूर्व दोबारा टेस्ट कराए जाएंगे। ये सुरक्षाबल व स्कूली बच्चे कल सुबह भी रिहर्सल करेंगे और 13 अगस्त को एमए स्टेडियम में फुल ड्रेस रिहर्सल होगी।

स्टेडियम किया गया सील: स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखते हुए एमए स्टेडियम को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। स्टेडियम के भीतर व बाहर सुरक्षाबलों की विशेष तैनाती की गई है। स्टेडियम के साथ लगती इमारतों की छतों पर भी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है ताकि स्टेडियम के आसपास भी किसी संदिग्ध हरकत देखे जाने पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तानी ड्रोन भारतीय सीमा में आने की घटनाओं को देखते हुए इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर अतिरिक्त चोकसी बरती जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.