Move to Jagran APP

Independence Celebration: पंद्रह अगस्त के लिए बच्चों की कदमताल, मार्च पास्ट और रंगारंग कार्यक्रमों की तैयारियां जोरों पर

जम्मू शहर के विभिन्न स्कूलों में इस समय स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां चल रही हैं। बच्चे मार्च पास्ट के अलावा रंगारंग कार्यक्रमों की भी तैयारी कर रहे हैं। विद्यार्थियों विशेषकर छात्राओं में रंगारंग कार्यक्रमों को लेकर जोश अभी से दिखने लगा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 02:50 PM (IST)
Independence Celebration: पंद्रह अगस्त के लिए बच्चों की कदमताल, मार्च पास्ट और रंगारंग कार्यक्रमों की तैयारियां जोरों पर
विद्यार्थी अभी अपने अपने स्कूलों में ही रिहर्सल कर रहे हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता: देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम के साथ मनाने की तैयारियां पूरे शहर में दिखने लगी हैं। एक तरफ शहर में दुकानों पर तिरंगे सज गए हैं तो दूसरी तरफ स्कूली बच्चों ने भी स्वतंत्रता दिवस के इस समारोह को चार चांद लगाने के लिए कदमताल शुरू कर दी है।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद लोग भी आजादी के इस जश्न को मनाने के लिए जोश से भर गए हैं और यही कारण है कि दुकानों में बिकने वाले छोटे व बड़े तिरंगों की मांग भी बढ़ने लगी है।

जम्मू शहर के विभिन्न स्कूलों में इस समय स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां चल रही हैं। बच्चे मार्च पास्ट के अलावा रंगारंग कार्यक्रमों की भी तैयारी कर रहे हैं। विद्यार्थियों विशेषकर छात्राओं में रंगारंग कार्यक्रमों को लेकर जोश अभी से दिखने लगा है। कार्यक्रम में पहने जाने वाली रंग बिरंगी पोशाकों को छात्राएं तैयाार करवा रही हैं जबकि स्कूलों में सुबह जाकर वे अभ्यास भी कर रही हैं।

उधर मुख्य समारोह इस बार एमए स्टेडियम में होगा। वहां सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध कर दिए गए हैं। एक दो दिन बाद एमए स्टेडियम में स्कूली बच्चों के साथ सुरक्षाबलों के जवान भी मार्च पास्ट की रिहर्सल शुरू कर देंगे। फिलहाल मुख्य समारोह में भाग लेने जा रहे विद्यार्थी अभी अपने अपने स्कूलों में ही रिहर्सल कर रहे हैं।

स्कूलों में बकायदा कोरियोग्राफर पहुंच कर बच्चों को सांस्कृतिक एवं देश भक्ति के गीतों पर डांस की रिहर्सल करवा रहे हैं। स्कूली बैंड भी अपनी धुनों को पक्का करने में लगे हुए हैं। बैंड की धुन के साथ कदम मिलाकर बच्चे सुरक्षाबलों के जवानों के साथ एमए स्टेडियम में तिरंगे को सलामी देने के लिए उत्सुक हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.