Move to Jagran APP

Ramban Tunnel Collapsed : रामबन एडिट टनल में दबे 9 मजदूरों में से 4 के शव मिले, बाकियों की तलाश जारी

Ramban Tunnel Collapsed तीसरे दिन बचाव दल ने मलबे में दबे 4 और मजदूरों का शव बरामद कर लिया। मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है जबकि सभी शवों को रामबन जिला अस्पताल में रखा गया है। गत शुक्रवार को भी मलबे से एक शव मिला था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 07:38 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 02:22 PM (IST)
Ramban Tunnel Collapsed : रामबन एडिट टनल में दबे 9 मजदूरों में से 4 के शव मिले, बाकियों की तलाश जारी
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विडियो काल के माध्यम से घटना स्थल पर जारी बचाव कार्य का जायजा लेकर दिशा-निर्देश दिए।

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता : जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन जिला के खूनी नाला इलाके में मुख्य टनल के साथ बन रही एडिट टनल धंसने के कारण मलबे में दबे 9 मजदूरों में से चार के शव बरामद कर लिए गए हैं। डीसी रामबन ने स्वस्यं इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि अन्य मजदूरों की तलाश की जा रही है। बचाव दल के लोग व मशीनें लगातार मलबे को हटाने का काम कर रही हैं।

loksabha election banner

बचाव कार्य के तीसरे दिन बचाव दल ने मलबे में दबे 4 और मजदूरों का शव बरामद कर लिया। मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है जबकि सभी शवों को रामबन जिला अस्पताल में रखा गया है। गत शुक्रवार को भी मलबे से एक शव मिला था। अभी भी 5 लोग मलबे में दबे हुए हैं। पांच बंगाल, दो नेपाल, एक असम और दो जम्मू-कश्मीर के निवासी हैं।

खराब मौसम के बीच शाम को घटनास्थल पर और मलबा गिरने से बचाव कार्य को एहतियातन रोक दिया गया था। परंतु शनिवार सुबह मौसम में सुधार देख प्रशासन ने एक बार फिर बचाव कार्य को तेजी के साथ शुरू कर दिया। काम में तेजी लाने के लिए मशीनों की मदद ली जा रही है। भूस्खलन के बाद टनल के मुहाने पर एक बार फिर मलवा गिर जाने की वजह से लापता लोगों का पता लगाने का अभियान काफी लंबा खिंच सकता है। इससे पहले गत वीरवार देर रात तीन घायल श्रमिकों को बचा लिया गया था, जिनका अस्पताल में उपचार जारी है। इस बीच, जम्मू के डिवकाम और एडीजीपी सहित कई आला अधिकारियों ने घटना स्थल पर पहुंचकर राहत व बचाव कार्य का जायजा लिया। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी विडियो काल के माध्यम से घटना स्थल पर जारी बचाव कार्य का जायजा लेकर दिशा-निर्देश दिए।

जानकारी के अनुसार, वीरवार रात करीब साढ़े दस बजे जम्मू-श्रीनगर फोरलेन हाईवे पर बन रही टनल नंबर-3 की एडिट टनल अचानक धंस गई। उस समय टनल के अंदर व बाहर कुल 13 लोग काम कर रहे थे। हादसे के बाद मलबे की चपेट में आए तीन घायलों को बाहर निकाल लिया गया। मगर एडिट टनल के अंदर काम कर रहे नौ लोग मलबे में दब कर लापता हो गए, जिनका पता लगाने के लिए पुलिस, सेना, एसडीआरएफ और सिविल क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) जुट गई।

मलबे में कई वाहनों व मशीनों के भी दबे होने की सूचना है। रामबन के जिला उपायुक्त मसर्रत इस्लाम, एसएसपी रामबन मोहिता शर्मा सहित अन्य पुलिस और प्रशासन के अधिकारी व निर्माण कंपनियों के अधिकारी के साथ आपदा प्रबंधन दल भी मौके पर पहुंच गए और बचाव कार्य तेज कर दिया।

मलबे और उसके साथ गिरे एक बड़े पत्थर को हटाने का रात से जारी काम आज तीसरे दिन शनिवार को भी जारी है। गत शुक्रवार को हादसे के करीब 15 घंटे बाद दोपहर डेढ़ बजे एक लापता व्यक्ति का शव बरामद हुआ। इससे बाद मलबा हटाने का काम और तेज किया गया। शाम को अधिकतर मलबा हटाया जा चुका था, इसी बीच करीब पांच बजे और भूस्खलन हो गया, जिससे काफी मलबा नीचे आ गया। गनीमत यह रही कि मलबा हटाने में जुटी मशीनें पहले ही किनारे हो चुकी थीं, जिससे मशीनें और आपरेटर सभी बच गए। 

मौसम में सुधार होने के बाद आज शनिवार सुबह 9.30 बजे एक बार फिर बचाव कार्य शुरू हुआ और दोपहर 12.30 बजे के करीब मलवे में दबे एक और मजदूर का शव बरामद कर लिया गया। अन्य आठ मजदूरों की तलाश अभी भी जोरशोर से जारी है।

रामबन की एसएसपी मोहिता शर्मा ने बताया कि खराब मौसम के कारण अभियान संचालित करना बचाव कार्य में लगे लोगों की जान जोखिम में डालने जैसा है। इसलिए अभियान स्थगित किया गया है। मौसम में सुधार के साथ इसमें तेजी लाई जाएगी। इससे पहले जम्मू के डिवकाम रमेश कुमार व जम्मू कश्मीर के एडीजीपी मुकेश सिंह ने खूनी नाला का दौरा कर घटनास्थल पर जारी बचाव कार्य का जायजा लिया।

वहीं उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी विडियो काल से जारी राहत और बचाव कार्य को देखा और मौके पर मौजूद अधिकारियों से घटना के बारे में जानकारी ली। इस बीच, केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भी ट्वीट कर टनल हादसे पर शोक जताया और रामबन के जिला उपायुक्त मर्सरत इस्लाम से पूरी जानकारी ली। बता दें कि एडिट टनल वह होती है जो मळ्ख्य टनल के साथ निर्माण सामग्री आदि ले जाने के लिए बनाई जाती है।

हादसे में लापता लोग : जादव राय (23), गौतम राय (22), सुधीर राय, दीपक राय (33), परिमल राय (38) चारों निवासी बंगाल, नवाराज चौधरी (26) व कुशी राम (25) दोनों निवासी नेपाल, ’ शिव चौहान (26) निवासी असम, मुजफ्फर (38) व इसरत (30) दोनों निवासी रामबन (जम्मू)

बचाए गए घायल : विष्णु गोला (33) निवासी झारखंड, अमीन (26) व मोहम्मद जलाल दोनों निवासी रामबन (जम्मू), 

मृतक : सुधीर राय (31) निवासी बंगाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.