Move to Jagran APP

Jammu : दस सितंबर से शुरू होंगे जम्मू यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस एजूकेशन में अंडर ग्रेजुएट दाखिले

Jammu University आनलाइन फार्म भरने के बाद विद्यार्थियों को उसकी कापी डाक के माध्यम से जम्मू यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर डिस्टेंस एजूकेशन के कार्यालय में भेजनी पड़ेगी। इस आनलाइन फार्म के साथ फीस की असली रसीद केे अलावा अन्य जरूरी दस्तावजे भी भेजने होंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 03:40 PM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 03:40 PM (IST)
Jammu : दस सितंबर से शुरू होंगे जम्मू यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस एजूकेशन में अंडर ग्रेजुएट दाखिले
कामर्स में दाखिले लेने वाले विद्यार्थियों के बारहवीं में कम से कम 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस एजूकेशन ने अंडर ग्रेजुएट दाखिलों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। बीए व बीकाॅम के लिए इन दाखिलों को दस सितंबर से आनलाइन शुरू किया जाएगा और इनमें दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 25 सितंबर तक दाखिलों के लिए आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

loksabha election banner

इन दाखिलों के लिए बारहवीं कक्षा पास कर चुके विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। अगर किसी विद्यार्थी ने जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड के बाहर से बारहवीं कक्षा पास की है तो उन्हें अलग से एक हलफनामा भी जमा करवाना पड़ेगा। वहीं बी.कॉम में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए बारहवीं विषय भी कामर्स में पास होना अनिवार्य है।

कामर्स में दाखिले लेने वाले विद्यार्थियों के बारहवीं में कम से कम 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इससे कम अंकों वाले विद्यार्थियों को कामर्स में दाखिला नहीं दिया जाएगा। आनलाइन फार्म भरने के बाद विद्यार्थियों को उसकी कापी डाक के माध्यम से जम्मू यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर डिस्टेंस एजूकेशन के कार्यालय में भेजनी पड़ेगी। इस आनलाइन फार्म के साथ फीस की असली रसीद केे अलावा अन्य जरूरी दस्तावजे भी भेजने होंगे।

डायरेक्टर डिस्टेंस एजूकेशन प्रोफेसर सुरेंद्र कौर के अनुसार आनलाइन फार्म भरने के दस दिनों के भीतर फार्म की हार्ड कॉपी जमा करवाना अनिवार्य है। दस दिनों तक फार्म जमा न करवाए जाने पर उसे रद्द माना जाएगा। फिलहाल डिस्टेंस एजूकेशन की ओर से लेट फीस के साथ फार्म जमा करवाने की कोई अधिसूचना जारी नहीं की है। यानि विद्यार्थियों को इसी तय अवधि में अपने दाखिला फार्म जमा करवाने पड़ेंगे।

जम्मू यूनिवर्सिटी की ओर से बीए, बी.काम, बी.एससी आदि अंडर ग्रेजुएट कोर्स छह सेमेस्टर में पूरे करवाए जाते हैं। यह दाखिला पहले सेमेस्टर के लिए है। इससे पहले इन कोर्स की वार्षिक परीक्षा होती थी लेकिन अब हर छह माह के बीच सेमेस्टर की परीक्षा का आयोजन किया जाता है। हालांकि कोर्स अवधि अभी भी तीन वर्ष ही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.