Move to Jagran APP

Jammu : बच्चों में सृजनात्मक प्रतिभा बढ़ाने के लिए बनेंगे अब जोनल व डिस्ट्रिक्ट कल्चर सेल

शिक्षा निदेशालय ने इन शिक्षकों को निर्देशक दिए हैं कि वे पूरी निष्ठा व लगन के साथ कार्य करें। इसके साथ ही शिक्षा निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि जिन शिक्षकों के काम से विभाग संतुष्ट नहीं होगा उसे बिना कोई कारण बताए ही बदल दिया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 02:56 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 02:56 PM (IST)
Jammu : बच्चों में सृजनात्मक प्रतिभा बढ़ाने के लिए बनेंगे अब जोनल व डिस्ट्रिक्ट कल्चर सेल
नई शिक्षा नीति के तहत बच्चों को सृजनात्मक कार्यों के प्रति आकर्षित करने में ये सेल प्रभावी होंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू कश्मीर में नई शिक्षा नीति को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए शिक्षा विभाग ने अब जोनल व डिस्ट्रिक्ट कल्चरल सेल बनाने का फैसला किया है। ये सेल अपने अपने इलाकों के स्कूलों के साथ मिलकर कार्य करेंगे और इनका काम बच्चों में सृजनात्मक प्रतिभा को बढ़ाने के अलावा उनमें अन्य गतिविधियों के लिए रूचि पैदा करना होगा।

loksabha election banner

शिक्षा निदेशालय जम्मू ने भी कल्चरल सेल को बेहतर बनाने के लिए जोनल व डिस्ट्रिक्ट स्तर पर प्रभारी बनाने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा निदेशालय ने पूरे जम्मू संभाग के उन शिक्षकों की सूची भी जारी कर दी है जिनको कल्चरल सेल का प्रभारी नियुक्त किया गया है।

शिक्षा निदेशालय ने इन शिक्षकों को निर्देशक दिए हैं कि वे पूरी निष्ठा व लगन के साथ कार्य करें। इसके साथ ही शिक्षा निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि जिन शिक्षकों के काम से विभाग संतुष्ट नहीं होगा, उसे बिना कोई कारण बताए ही बदल दिया जाएगा। शिक्षा विभाग के अनुसार इन सेल का कार्य राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों के आयोजन में सहयोग करना रहेगा जिनमें आजादी का अमृत महोत्सव, एक भारत श्रेष्ठ भारत, कला उत्सव, संविधान दिवस, स्वच्छता पखवाड़ा, पोशन माह आदि शामिल हैं।

वहीं ये सेल शिक्षा निदेशालय के कार्यक्रम शिक्षा दर्पण, मेरी संस्कृति मेरी विरासत, अमृत मंथन, साहित्यिक कार्यशाला, कला कार्यशाला आदि के आयोजन भी करवाएंगे। ये सेल प्रतिमाह अपनी गतिविधियों की रिपोर्ट शिक्षा निदेशालयों के सौंपेगे जिसके आधार पर उनके कार्यालय का आंकलन होगा। शिक्षा निदेशक जम्मू रवि कांत शर्मा का कहना है कि नई शिक्षा नीति के तहत बच्चों को सृजनात्मक कार्यों के प्रति आकर्षित करने में ये सेल प्रभावी होंगे।

शिक्षा विभाग बच्चों को हर क्षेत्र में बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है। शिक्षा निदेशालय का कल्चरल सेल अब तक बेहतर कार्य करता आ रहा है। कई क्विज व अन्य प्रतियोगिताओं का भी सेल आयोजन कर रहा है और इस समय चल रहे स्वच्छता पखवाड़े में भी यही सेल अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.