Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर के राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के अधिसूचित 44 खेलों के खिलाड़ियों को नौकरी देने पर काम शुरू

अब खिलाड़ियों की नियुक्ति इसी माह अधिसूचित नए नियमों के मुताबिक ही होगी। युवा सेवा एवं खेल मामले विभाग के अनुसार योग्य खिलाड़ियों का सरकारी सेवा के लिए चयन वर्ष 2014 से 2021 तक के कैलेंडर वर्ष के भर्ती कोटे के तहत होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:25 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:25 AM (IST)
जम्मू कश्मीर के राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के अधिसूचित 44 खेलों के खिलाड़ियों को नौकरी देने पर काम शुरू
विभाग के अनुसार बीते आठ वर्ष का कोटा पूरा किया जा रहा है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर के खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी है। उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रदेश सरकार ने सभी झंझावतों को दूर करते हुए उन्हें सरकारी नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन खिलाड़ियों को विभिन्न सरकारी विभागों में सीधी खेल भर्ती कोटा के तहत नौकरी मिलेगी। इन्हें राजपत्रित और गैर राजपत्रित पदों पर नियुक्त किया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया सात फरवरी 2022 तक चलेगी। इसमें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके जम्मू कश्मीर के खिलाड़ियों को ही मौका मिलेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने 44 खेलों को अधिसूचित किया है।

loksabha election banner

खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी के लिए नियम पहले ही तय किए जा चुके हैं। नियुक्ति को आसान बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने उत्कृष्ट खिलाड़ियों की नियुक्ति नियम 1998 को खत्म कर दिया है। अब खिलाड़ियों की नियुक्ति इसी माह अधिसूचित नए नियमों के मुताबिक ही होगी। युवा सेवा एवं खेल मामले विभाग के अनुसार योग्य खिलाड़ियों का सरकारी सेवा के लिए चयन वर्ष 2014 से 2021 तक के कैलेंडर वर्ष के भर्ती कोटे के तहत होगा। प्रत्येक कैलेंडर वर्ष में पांच राजपत्रित और 25 गैर राजपत्रित पद तय किए गए हैं। यानी प्रत्येक वर्ष 30 खिलाडिय़ों को उनकी योग्यता के आधार पर नौकरी मिलेगी। विभाग के अनुसार बीते आठ वर्ष का कोटा पूरा किया जा रहा है। ऐसे में 240 खिलाड़ी सरकारी नौकरी पाएंगे।

ये खिलाड़ी कर सकते हैं आवेदन : राजपत्रित और गैर राजपत्रित पद के लिए किसी खिलाड़ी का ओलंपिक, पैरालंपिक, विश्व कप, एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच, वल्र्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भाग लिया होना चाहिए। इसके अलावा जिसने अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में पहला, दूसरा या तीसरा स्थान प्राप्त किया हो। वहीं, राष्ट्रीय स्तर और सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता या फेडेरशन कप या फिर इंटर जोनल प्रतियोगिताएं जो भारतीय ओलंपिक संघ व नेशनल स्पोट्र्स फेडरेशन के बैनर तले हुई हों, में पहला दूसरा या तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ी इन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अभ्यर्थी खिलाडिय़ों का स्नातक उत्तीण होना जरूरी : राजपत्रित पदों के लिए स्नातक उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके अलावा खिलाडिय़ों के पास अगर कोई अन्य तकनीकी शिक्षा की डिग्री, डिप्लोमा है तो उसे भी उसकी योग्यता में शामिल किया जाएगा। अलबत्ता, नियुक्ति का अधिकार सिर्फ प्रदेश सरकार का है और इस संदर्भ में लिए गए सरकार के फैसले को चुनौती नहीं दी जा सकती।

  • पहले नियम स्पष्ट नहीं थे, उनमें कई विसंगतियां थी। अक्सर खिलाड़ी नौकरी न मिलने की स्थिति में भाई-भतीजावाद का आरोप लगाते थे और कई मामलों में वह सही भी होते थे। इसलिए अब हमने नियमों को पूरी तरह स्पष्ट कर दिया है। सीधी भर्ती का कोटा भी तय कर दिया है। खेल कोटे से सरकारी नौकरियों का बैकलाग इसी वर्ष जून तक पूरा कर लिया जाएगा। अब हर वर्ष नियमित तौर पर खेल कोटे की विभिन्न सरकारी विभागों में नियमित भर्ती होगी। -फारूक खान, उपराज्यपाल के सलाहकार

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.