Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में बनेगा प्लास्टिक बैंक, दो चरण में 50 पर्यटन स्थलों में लागू कर योजना की होगी शुरुआत

जम्मू कश्मीर प्लास्टिक बैंक का प्रदेश में सशक्त युवाओं का नेटवर्क होगा। इसे पर्यावरण के संरक्षण के लिए तैयार किया जाएगा। हाल ही में बनाए गए युवा क्लब और पिछले माह यूथ पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 07:07 AM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 07:07 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर में बनेगा प्लास्टिक बैंक, दो चरण में 50 पर्यटन स्थलों में लागू कर योजना की होगी शुरुआत
योजना से पर्यावरण का संरक्षण करना और पर्यटन स्थलों में पर्यटकों द्वारा फेंके गए प्लास्टिक कचरा का निस्तारण होगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : मिशन यूथ जम्मू कश्मीर में प्लास्टिक बैंक स्थापित करेगा। इसका मकसद पर्यावरण का संरक्षण करना और पर्यटन स्थलों को प्लास्टिक से मुक्त बनाना है। इस योजना में स्थानीय युवाओं को शामिल किया जाएगा। इस योजना में प्लास्टिक के वैकल्पिक समाधान, रिसाइकलिंग में सहयोग और हरेभरे पर्यटन विकास के लिए ढांचा तैयार करने के प्रविधान शामिल किए जाएंगे। यूथ मिशन की गवर्निंग बाडी की बैठक में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने योजना को मंजूरी दी है। शुरुआत में यह योजना दो चरण में 50 पर्यटन स्थलों में लागू की जाएगी। इसके बाद इसका दायरा बढ़ाया जाएगा।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर प्लास्टिक बैंक का प्रदेश में सशक्त युवाओं का नेटवर्क होगा। इसे पर्यावरण के संरक्षण के लिए तैयार किया जाएगा। हाल ही में बनाए गए युवा क्लब और पिछले माह यूथ पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। मिशन यूथ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि गत 15 अगस्त को यूथ क्लब लांच करते समय उपराज्यपाल ने युवाओं को सकारात्मक गतिविधियों में शामिल करने के लिए कहा था। जन कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, खेल और कौशल विकास में यूथ क्लब की भूमिका अहम है। जम्मू कश्मीर प्लास्टिक बैंक की योजना से पर्यावरण का संरक्षण करना और पर्यटन स्थलों में पर्यटकों द्वारा फेंके गए प्लास्टिक कचरा का निस्तारण होगा।

युवाओं को प्रशिक्षण मिलेगा, रोजगार के अवसर मिलेंगे: जम्मू कश्मीर प्लास्टिक बैंक योजना की शुरुआत स्वयंसेवी युवाओं के समूह से होगी। इसके तहत कम से कम 10 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें कौशल व कार्यक्षमता के बारे में बताया जाएगा। प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लागू करने के लिए स्थानीय एजेंसियों के साथ युवाओं के समूह को शामिल किया जाएगा। ढांचा विकसित कर युवाओं के हवाले किया जाएगा ताकि वह प्लास्टिक कचरे को रिसाइकल कर विभिन्न उत्पाद बना सकें। इसके लिए युवाओं को बाजार से जोड़ा जाएगा। इस माडल से रोजगार के अवसर भी बनेंगे। प्रदर्शन के आधार पर युवाओं के ग्रुप को स्कोर दिया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.