Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर : फरवरी के अंत तक खत्म हो जाएगी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर : डॉ सलीम खान

गवर्नमेंट मेडिकल कालेज श्रीनगर में सामुदायिक चिकित्सा विभाग के डॉ सलीम खान ने अभी तक की गई अपनी रिसर्च के आधार पर यह जानकारी दी कि केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में अभी तक जो संक्रमण के मामले सामने आए हैं वे ओमिक्रोन से संचालित है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 11:37 AM (IST)
जम्मू कश्मीर : फरवरी के अंत तक खत्म हो जाएगी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर : डॉ सलीम खान
अब जो मामले आ रहे हैं उनमें 90 फीसदी नए वेरिएंट की वजह से हैं।

श्रीनगर, जेएनएन : कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा रखी है। पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामलों में जिस तरह से तेजी दर्ज की गई, उसने प्रशासन को कई सख्त कदम उठाने को मजबूर कर दिया। पर इन सबके बीच एक अच्छी खबर भी आ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि फरवरी के शुरूआती सप्ताह में कोरोना संक्रमण केे मामलों में और तेजी आएगी परंतु महीने के अंत तक तीसरी लहर खत्म हो जाएगी।

loksabha election banner

गवर्नमेंट मेडिकल कालेज श्रीनगर में सामुदायिक चिकित्सा विभाग के डॉ सलीम खान ने अभी तक की गई अपनी रिसर्च के आधार पर यह जानकारी दी कि केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में अभी तक जो संक्रमण के मामले सामने आए हैं, वे ओमिक्रोन से संचालित है। उन्होंने यह भी बताया कि जनवरी के पहले सप्ताह के आंकड़ों के अनुसार जम्मू-कश्मीर में लगभग 40 प्रतिशत मामले ओमाइक्रोन के कारण थे, लेकिन तब से तीन सप्ताह बीत चुके हैं और संभावना है कि वर्तमान में यह खत्म हो गया है। अब जो मामले आ रहे हैं उनमें 90 फीसदी नए वेरिएंट की वजह से हैं। हम इसे डेल्टा वेरिएंट भी कह सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि धीरे-धीरे डेल्टा संक्रमण भी गायब हो जाएगा क्योंकि यह ओमाइक्रोन द्वारा विस्थापित हो जाएगा। ओमिक्रोन डेल्टा की तुलना में चार गुना अधिक संक्रामक है। इस समय हम तीसरी लहर के चरम पर पहुंचने वाले हैं। फरवरी के पहले सप्ताह में इस लहर के चरम पर रहने की उम्मीद है। परंतु फरवरी के अंत तक यह लहर भी खत्म हो जाएगी।

उन्होंने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) का हवाला देते हुए कहा कि रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ओमाइक्रोन से ठीक होने के बाद मरीज के शरीर मेंं जो एंटीबॉडी विकसित हो रहा है वह संक्रमण के अन्य वेरिएंट से उनकी सुरक्षा करता है। यह बहुत अच्छी खबर है क्योंकि ओमिक्रोन से ठीक होने वाले लोगों को डेल्टा संक्रमण नहीं होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.