Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Coronavirus Update: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से 2 की मौत, 48 नए संक्रमित, संख्या 1807 पहुंची

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आज श्रीनगर में सीडी अस्पताल आैर जीएमसी अनंतनाग में उपचाराधीन कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत हो गइ। मरने वालों की संख्या 26 हुइ।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 10:53 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:20 PM (IST)
Jammu Kashmir Coronavirus Update: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से 2 की मौत, 48 नए संक्रमित, संख्या 1807 पहुंची
Jammu Kashmir Coronavirus Update: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से 2 की मौत, 48 नए संक्रमित, संख्या 1807 पहुंची

श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में बढ़ते कोरोना संक्रमितों के मामलों के बीच इस वायरस से मरने वालों की बढ़ती तादाद ने जिला प्रशासन की तो चिंता बढ़ा दी है वहीं इसससे आम लोगों में भी अब दहशत का माहौल व्याप्त होने लगा है। प्रदेश में आज पिछले चौबीस घंटों के भीतर दो और कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हुई है। ये दोनों मरीज कश्मीर संभाग से हैं। जिनमें से एक जिला श्रीनगर के फतेह कदल इलाके से जबकि दूसरा मरीज जिला अनंतनाग के सरनाल इलाके का रहने वाला था। इसी के साथ प्रदेश में मरने वालों की संख्या 26 के करीब पहुंच गई है। यही नहीं आज प्रदेश में करीब 48 नए संक्रमित मामले भी सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर कुल संक्रमित मरीजों की संख्या भी बढ़कर 1807 हो गई है। हालांकि एक मामला केंद्र शासित लद्दाख प्रदेश में भी सामने आया है। यहां यह आंकड़ा 51 के करीब पहुंच गया है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आज श्रीनगर के फतेह कदल इलाके के रहने वाले जिस मरीज की मृत्यु हुई है, उसकी आयु 55 वर्ष के करीब थी। जीएमसी श्रीनगर में कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ सलीम खान ने बताया कि कोरोना संक्रमित इस मरीज को गत 18 मई को सीआइसीयू एसएमएचएस अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सीडी अस्पताल श्रीनगर में भर्ती किया गया था। उन्होंने बताया कि इलाज के बाद मरीज की सेहत में सुधार हो रहा था परंतु आज बुधवार 4 बजे मरीज को अचानक से हृदयघात हुआ और वह वेंटीलेटर पर आ गया। उसके बाद उसकी मौत हो गई।

इसके अलावा जिला अनंतनाग के जीएमसी में उपचाराधीन एक अन्य कोरोना मरीज की भी मौत हो गइ है। 70 साल के इस बुजुर्ग की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए थे परंतु उसके बाद ही उसकी मौत हो गर्इ। आज उसकी रिपोर्ट पाॅजिटिव पाइ गइ। जीएमसी अनंतनाग के प्रिंसिपल डॉ शौकत जिलानी ने बताया कि रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद मृतक के परिजनों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार सुपुर्द-ए-खाक करने की हिदायत दी गई है।

इन मृत्यु के बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 26 हो गई है। इनमें 23 मामले कश्मीर संभाग से जबकि तीन मामले जम्मू संभाग से थे। इससे पहले गत मंगलवार को कश्मीर में कुलगाम की एक 90 वर्षीय बुजुर्ग की मौत भी हो गई थी।

इसी बीच कश्मीर संभाग में आज 22 जबकि जम्मू संभाग में 26 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं। कश्मीर में संक्रमित पाए गए 22 मामलों में 18 मामले कुलगाम से जबकि 4 मामले श्रीनगर से हैं। वहीं जम्मू संभाग में पॉजिटिव आए 26 मामलों में 10 मामले ऊधमपुर से हैं, जिनमें पांच सेना के जवान भी शामिल हैं। इनके अलावा तीन कठुआ, पांच पुंछ, तीन रियासी, एक सांबा, तीन जम्मू, एक रामबन से है। इसी के साथ प्रदेश में आज कुल संक्रमितों की संख्या 1807 पहुंच गई है।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गत मंगलवार को जिन 88 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई, उनमें 51 जम्मू संभाग और 37 कश्मीर संभाग के हैं। जम्मू संभाग में सबसे अधिक 29 मरीज रामबन जिले के हैं, जबकि दस मामले जम्मू, चार कठुआ, दो ऊधमपुर, दो सांबा और चार पुंछ जिले के हैं। जम्मू में जो दस संक्रमित आए हैं, उनमें आठ छुट्टी काटकर आए जवान हैं। यह जवान उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित कई प्रदेशों से ट्रेन के जरिए जम्मू आए थे। इन सभी के सैंपल लेकर इन्हें क्वारंटाइन किया गया था। मंगलवार को इन सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सभी को सैन्य अस्पताल सतवारी में भर्ती करवाया गया है।

वहीं एक मरीज जम्मू के न्यू प्लाट टालीमोड की रहने वाली 66 वर्षीय महिला है। वह गुडगांव से लौटी थी और रेजीडेंसी रोड स्थित एक होटल में क्वारंटाइन थी। एक मामला रूपनगर क्षेत्र का है। 37 वर्षीय व्यक्ति कुछ दिन पहले दिल्ली से आया था और उसे भी रेजीडेंसी रोड स्थित क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया था। दोनों को जम्मू के सीडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं रामबन जिले के 29 मरीजों में से चार विद्यार्थी हैं, जबकि अन्य पहले से पॉजिटिव आए मरीजों के संपर्क में आने के कारण संक्रमित आए हैं।

वहीं कठुआ जिले के चार मामलों में एक मछेड़ी बिलावार और तीन हीरानगर के हैं। चारों कुछ दिन पहले ही बाहरी प्रदेशों से आए थे। तीन को क्वारंटाइन केंद्रों में रखा गया था। चारों को कठुआ मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है। वहीं चार मामले पुंछ जिले के हैं। चारों दिल्ली से लौटे हैं और इन्हें क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया था। ऊधमपुर के दो मामले रामनगर तहसील के किडमू पंचायत-बी के हैं। दोनों ही श्रमिक हैं और दिल्ली से लौटे थे। दोनों को क्वारंटाइन में रखा गया था।

वहीं कश्मीर में आए 37 मामलों में सात श्रीनगर, एक कुलगाम, चार बांडीपोरा, एक कुलगाम, छह बारामुला, बारह बडग़ाम, चार गांदरबल और दो कुलगाम के रहने वाले हैं। बारामुला में एक ही परिवार के चार लोग पॉजिटिव आए हैं। टेंगपोरा से 27 साल की गर्भवती, बारामुला से 35 साल की गर्भवती भी शामिल है। तीसरी गर्भवती महिला कंगन से हैं। वहीं एक गर्भवती महिला जम्मू के कठुआ जिले की है।

इस बीच, दक्षिणी कश्मीर के जिला कुलगाम में 90 वर्षीय एक व्यक्ति की सुबह कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो गई। कोरोना से मरने वाला बुजुर्ग मरीज खलोरा कुलगाम का रहने वाला था। उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। उसकी गंभीर हालत को देखते हुए गत सोमवार को उसे जीएमसी अनंतनाग से सौरा में रेफर किया गया था। मेडिकल सुपङ्क्षरटेंडेंट प्रोफेसर फारूक जान ने कहा कि मरीज निमोनिया से ग्रस्त था। वह बुखार के साथ-साथ सांस फूलने की दिक्कत झेल रहा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.