Move to Jagran APP

Jammu: महारानी वेब सीरीज से जम्मू में बदलाव की बयार, जम्मू के 250 से ज्यादा कलाकारों ने किया है काम

कई राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय नाट्य समारोह में भाग ले चुके एवं फिल्म नैनसुख ऑफ गुलेर में अमित दत्ता के निर्देशन में काम कर चुके वरिष्ठ कलाकार सत सलारवी ने कहा कि इतनी बड़ी कास्ट के साथ पहला मौका है। ऐसे मौकों से काफी कुछ नया सीखने को मिलता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 07:48 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 07:48 AM (IST)
Jammu: महारानी वेब सीरीज से जम्मू में बदलाव की बयार, जम्मू के 250 से ज्यादा कलाकारों ने किया है काम
महारानी फिल्म की सफलता से उम्मीद बंध रही है कि अन्य निर्माता, निर्देशक भी जम्मू का रुख करेंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता : केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू कश्मीर में शुरू हुए सकारात्मक बदलाव का असर केवल विकास और राजनीति में ही नहीं, बालीवुड के क्षेत्र में भी साफ नजर आ रहा है। अब जम्मू कश्मीर के कलाकारों को विशेष तरजीह मिल रही है। बिहार की राजनीति पर बनी महारानी वेब सीरीज बेशक पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से मिलते-जुलते किरदार के कारण चर्चा में है, लेकिन जम्मू में इसे लेकर अलग ही उत्साह है। यह पहला मौका है, जब किसी वेब सीरीज में जम्मू के 250 से ज्यादा कलाकारों को अभिनय का मौका मिला है। यही कारण है कि इसे जम्मू में खूब पसंद किया जा रहा है।

loksabha election banner

सोनी लाइव की ओर से बनाई गई महारानी वेब सीरीज की अधिकतर शूटिंग भी जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू के सचिवालय, सर्किट हाउस, ऐतिहासिक जीजीएम साइंस कालेज में ही हुई है। ऐसे में हर कोई अपने शहर के इन स्थानों और कलाकारों को वेब सीरीज में देखना चाहता है। जिन कलाकारों ने फिल्म में अभिनय किया है, उनके उत्साह का तो कोई ठिकाना ही नहीं। वरिष्ठ कलाकारों का मानना है कि महारानी फिल्म की सफलता से उम्मीद बंध रही है कि आने वाले दिनों में अन्य निर्माता, निर्देशक भी जम्मू का रुख करेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी इस दिशा में विशेष प्रयास कर रहे हैं, जो अब रंग लाते दिख रहे हैं।

सुभाष कपूर द्वारा बनाई गई वेब सीरीज का निर्देशन करण शर्मा ने किया है। नरेन कुमार द्वारा सह-निर्मित वेब सीरीज में हुमा कुरैशी नायिका के रूप में हैं। जम्मू की कलाकार नीलू डोगरा और हरीश खन्ना की इसमें खासी भूमिका है। वेब सीरीज 1990 के दशक में बिहार में हुई घटना से प्रेरित है जब लालू प्रसाद यादव ने अपनी पत्नी राबड़ी देवी को अपना उत्तराधिकारी बनाया था। सुभाष कपूर फिल्म जॉली एलएलबी से चर्चा में आए थे। इसी फिल्म में हुमा कुरैशी अक्षय कुमार की पत्नी की भूमिका में दिखी थीं।

कोरोना काल में कलाकारों को मिला बड़ा मौका : जम्मू के वरिष्ठ कलाकार पंकज शर्मा का जम्मू में शूटिंग को सफल बनाने में विशेष योगदान रहा। उन्होंने वेब सीरीज के लिए 250 से ज्यादा कलाकारों को एक मंच पर लाया। पंकज का कहना है कि उन्होंने इसमें जम्मू के लोक कलाकारों को मौका दिलाया। कोरोना काल में कलाकारों के लिए यह बड़ा मौका था। सबसे बड़ी बात यह है कि इस वेब सीरीज की शूङ्क्षटग जम्मू में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के प्रयासों से ही संभव हो सकी। सचिवालय तक शूटिंग के लिए खोल दिया गया।

पूरी तरह नया रहा अनुभव : वेब सीरीज में काम करने वाले जम्मू के वरिष्ठ कलाकार सुभाष जम्वाल ने कहा कि उन्होंने डोगरी की कई फिल्मों में काम किया है। हिंदी की दो फिल्मों में भी काम किया है, लेकिन इस प्रोडक्शन का अनुभव पूरी तरह से नया था। बड़े प्रोडक्शन हाउस के साथ उनकी यह पहली बड़ी वेब सीरीज थी। इसका रिस्पांस भी बहुत बढिय़ा मिल रहा है। इसमें उन्होंने विधायक की भूमिका निभाई है।

नये कलाकारों को मौके मिलने की उम्मीद बंधी : कई राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय नाट्य समारोह में भाग ले चुके एवं फिल्म नैनसुख ऑफ गुलेर में अमित दत्ता के निर्देशन में काम कर चुके वरिष्ठ कलाकार सत सलारवी ने कहा कि इतनी बड़ी कास्ट के साथ पहला मौका है। ऐसे मौकों से काफी कुछ नया सीखने को मिलता है। इस तरह अगर जम्मू में शूटिंग होती रहे तो नये कलाकारों को आगे भी मौके मिलने की संभावना बनी रहती है। यह शूटिंग तो जीवन भर याद रहेगी।

लोक गायक अजीत शर्मा ने कहा कि बड़े कैमरे के सामने यह उनका पहला मौका था। बड़ी बात यह थी कि कोरोना काल में उन्हें और उनके साथी कलाकारों को यह मौका मिला। जम्मू के 250 कलाकारों ने पहली बार इतने बड़े प्रोडक्शन हाउस के साथ काम किया है। उम्मीद है आगे भी मौके मिलते रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.