Move to Jagran APP

महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने कहा-केंद्र मंत्रियों का जम्मू-कश्मीर दौरा मात्र वोट बैंक की राजनीति

मुफ्ती ने कहा उन्हें लगता है कि यह सब एक मजाक है। जम्मू में मतदाताओं को लामबंद करने के प्रयास के अलावा यह आउटरीच कार्यक्रम और कुछ भी नहीं है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 02:27 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 02:27 PM (IST)
महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने कहा-केंद्र मंत्रियों का जम्मू-कश्मीर दौरा मात्र वोट बैंक की राजनीति
महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने कहा-केंद्र मंत्रियों का जम्मू-कश्मीर दौरा मात्र वोट बैंक की राजनीति

श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में केंद्रीय मंत्रियों की चल रही यात्रा सिर्फ भाजपा की वोट बैंक की राजनीति है। इन दौरों का एकमात्र उद्देश्य कश्मीर में अपना आदार मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सेवाओं की बहाली कर, राजनीतिक कैदियों को रिहा कर और यहां के लोगों को केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद अपनी भूमि-अधिकारों को खोने का सता रहे डर को दूर कर केंद्र सरकार वास्तव में लोगों तक पहुंच सकती है।

loksabha election banner

आज वीरवार को एक समाचार एजेंसी से विशेष बातचीत करते हुए इल्तिजा मुफ्ती ने कहा कि जम्मू के लोग भाजपा से असंतुष्ट थे। भाजपा को यह डर सता रहा है कि कहीं वह जम्मू में सीटें हार न जाएं, अपने खोए आदार को पाने के लिए ही केंद्र मंत्रियों के दौरों का खेल शुरू किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर में अब जब सबकुछ सामान्य हो चुका है तो इतनी भारी सुरक्षा व्यवस्था का क्या औचित्य है। सरकार भी यह कह चुकी है कि अब घुसपैठ में कमी आई है। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि उनके पास कोई व्यापक नीति नहीं है। उनके पास एक ही चीज है और वह है पूर्ण बहुमत। अपनी ताकत में बदमस्त वे बिना कोई नीति बनाए फैसले ले रहे हैं। सत्ता में आने के बाद भी उन्होंने एनआरसी, सीएए और अयोध्या मामलों को प्राथमिकता से लिया। यही नहीं उन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त कर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ की है।

मुफ्ती ने कहा, उन्हें लगता है कि यह सब एक मजाक है। जम्मू में मतदाताओं को लामबंद करने के प्रयास के अलावा यह आउटरीच कार्यक्रम और कुछ भी नहीं है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र का कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने का कोई इरादा नहीं है। मुझे लगता है कि वे जो कुछ भी कर रहे हैं, वह सिर्फ एक चाल है। वे कश्मीर में सामान्य जीवन को बहाल नहीं करना चाहते हैं। यही नहीं जम्मू कश्मीर में जो इंटरनेट सेवाओं की सीमित बहाली की गई है वे भी अंतरराष्ट्रीय दबाव में लोगों से किया गया मजाक ही है।

इल्तिजा ने कहा कि शायद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अगले सप्ताह जम्मू-कश्मीर आ रहे हैं, इसीलिए इंटरनेट सेवा को आंशिक तौर पर बहाल किया गया है। उन्होंने भाजपा सरकार पर यह आरोप भी लगाया कि जम्मू-कश्मीर में उठाए गए उनके इन कदमों ने कश्मीरियों को अंधेरे युग में वापस धकेल दिया है। लोग अब आपस में बात भी नहीं कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.