Move to Jagran APP

Riyaz Naikoo: नाइकू की मौत के बाद सभी जिलों के एसएसपी को निर्देश, पूर्व आतंकियों व ओजीडब्ल्यू पर रखें नजर

डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि आतंकवाद के समूल नाश तक आतंकियों के खिलाफ अभियान जारी रहेंगे। कश्मीर में स्थायी शांति बहाल होने पर ही यह अभियान रुकेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 01:56 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 01:56 PM (IST)
Riyaz Naikoo: नाइकू की मौत के बाद सभी जिलों के एसएसपी को निर्देश, पूर्व आतंकियों व ओजीडब्ल्यू पर रखें नजर
Riyaz Naikoo: नाइकू की मौत के बाद सभी जिलों के एसएसपी को निर्देश, पूर्व आतंकियों व ओजीडब्ल्यू पर रखें नजर

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू संभाग के इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आइजीपी) मुकेश सिंह ने संभाग के सभी जिलों के एसएसपी से कहा है कि हिजुबल मुजाहिद्दीन के कमांडर रियाज नाइकू की मौत के बाद सावधान रहने की जरूरत है। डोडा, किश्तवाड़, रामबन, राजौरी और पुंछ जिले के एसएसपी अपने इलाके में आत्मसमर्पण कर चुके आतंकियों, हाल में ही जेल से छूटे आतंकियों, ओवर ग्राउंड वर्कर्स और हाल ही में पाकिस्तान से लौटे लोगों पर कड़ी नजर रखें। वरिष्ठ अधिकारी स्वयं ऐसे लोगों की गतिविधियों पर नजर रखें। आशंका है कि इनका इस्तेमाल आतंकी संगठन जम्मू संभाग में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने में कर सकते है।

loksabha election banner

कोविड-19 को लेकर उपजे हालात पर आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में आइजीपी मुकेश सिंह ने सभी रेंज के डीआइजी और एसएसपी को जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करने को कहा। जो नागरिक जम्मू में आ रहे हैं उनकी जांच की जाए। साथ ही उन्हें क्वारंटाइन किया जाए। घाटी को जाते समय गुज्जर बक्करवाल समुदाय के लोगों को रास्ते में दिक्कत नहीं आनी चाहिए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि तहसीलदार या संबंधित अधिकारियों की इजाजत के बिना कोई भी कश्मीर घाटी में न जाए। बैठक में कहा गया कि सांबा और बड़ी ब्राह्मणा में श्रमिकों को औद्योगिक क्षेत्रों के आसपास ही रखा जा रहा है ताकि इकाइयों को चलाने में परेशानी पेश न आए। सोशल मीडिया में सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले कई संदेश फैल रहे हैं जो शांति के लिए घातक हैं। ऐसे संदेश की रोकथाम के लिए कदम उठाने की जरूरत हैं।

आतंकियों के खिलाफ जारी रहेगा अभियान : डीजीपी

डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि आतंकवाद के समूल नाश तक आतंकियों के खिलाफ अभियान जारी रहेंगे। कश्मीर में स्थायी शांति बहाल होने पर ही यह अभियान रुकेंगे। डीजीपी ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों में व्यापक समन्वय से ही हालात पर काबू पाया जा सका है। हमें आतंकियों व पड़ोसी मुल्क के नापाक इरादों को नाकाम बनाने के लिए सहयोग-समन्वय को और ज्यादा मजबूत बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी संवेदनशील इलाकों में जवानों को तैनात करें। ड्यूटी देने वाले जवानों व अधिकारियों को उनके वरिष्ठ अधिकारी नियमित तौर पर हालात के प्रति जागरूक करें।

हिजबुल आतंकी हिलाल के दो और साथी गुरदासपुर से गिरफ्तारः आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी हिलाल अहमद वागे के दो और साथियों जसवंत सिंह व रंजीत सिंह को थाना सदर पुलिस ने गत शुक्रवार दोपहर गुरदासपुर से गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपितों के मोबाइल नंबर हिलाल व वीरवार को पकड़े गए विक्रम सिंह उर्फ विक्की और मनिंदर सिंह उर्फ मनी के मोबाइल से मिले थे। जांच में सामने आया है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा का हिलाल अपने आका रियाज अहमद नायकू के इशारे पर पंजाब में नशा तस्करों के संपर्क में था। पाकिस्तान से आने वाली हेरोइन और हथियारों की खेप ठिकाने लगाने के बाद उनकी पेमेंट अपने संगठन तक पहुंचाता था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि विक्रम, मनिंदर, जसवंत व रंजीत का अदालत से चार दिन का पुलिस रिमांड लिया है, वहीं अदालत ने हिलाल को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के अधिकारी भी इनसे पूछताछ कर रहे हैं। इन चारों के फोन नंबर हिलाल के मोबाइल में थे। अब पुलिस को अमृतसर के ही तस्करों रंजीत सिंह व सरवन सिंह की तलाश है। यह दोनों पाकिस्तानी तस्करों से सीधे संपर्क में हैं। हिजबुल आतंकी हिलाल अहमद वागे के साथियों की गिरफ्तारी के बाद एनआइए टीम ने शुक्रवार को तरनतारन में दबिश दी।

यह है मामला: थाना सदर पुलिस ने 25 अप्रैल की शाम आतंकी हिलाल को 29 लाख की ड्रग मनी के साथ पकड़ा था। हिलाल पैसे लेकर ट्रक में जा रहा था, जोकि उसने हिजबुल कमांडर नायकू को देने थे। हिलाल को पैसे विक्रम ने दिए थे। पुलिस ने वीरवार को विक्रम व मनिंदर को हेरोइन और रुपयों के साथ गिरफ्तार किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.