Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine in Jammu Kashmir: कोरोना का टीका लगवाने से अभी मना किया तो फिर अंत में दी जाएगी वैक्सीन

Coronavirus Vaccine in Jammu Kashmir स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारी ने बताया कि चिन्हित अस्पतालों में सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगवाने का प्रावधान है। उन सभी के नाम पहले से ही पंजीकृत हैं। अगर एक दिन कोई टीका नहीं लगवाता है तो उसे अगले दिन लगाना संभव नहीं है।

By Edited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 05:03 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 08:18 AM (IST)
Coronavirus Vaccine in Jammu Kashmir: कोरोना का टीका लगवाने से अभी मना किया तो फिर अंत में दी जाएगी वैक्सीन
80 स्वास्थ्य कर्मियों को विभिन्न कारणों से टीके नहीं लगे थे।

जम्मू, रोहित जंडियाल: लंबे इंतजार के बाद भी कोरोना के टीकाकरण के लिए लोगों में दिलचस्पी कम रही। इसलिए अब प्रदेश सरकार टीका नहीं लगवाने वालों को झटका देने की तैयारी में है। टीका नहीं लगवाने वालों की सूची बनाई जा रही है। इन्हे वैक्सीन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। इस बारे में सभी सेंटरों को निर्देश दे दिए गए हैं। इसमें यह भी स्पष्ट कहा गया है कि अगर किसी ने अभी लगवाने से मना कर दिया तो फिर उसे अंत में टीका लगेगा।

prime article banner

टीकाकरण अभियान शनिवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुरू किया था। पहले दिन 40 जगहों पर 4000 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगने थे। इसमें सिर्फ 1954 स्वास्थ्य कर्मी ही टीका लगवाने पहुंचे थे। जम्मू संभाग के सबसे बड़े राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल में भी सिर्फ 61 स्वास्थ्य कर्मियों ने ही टीके लगवाए थे। कई वरिष्ठ डाक्टर टीके लगाने नहीं आए थे। मेडिकल कालेज कठुआ में तो सिर्फ 20 स्वास्थ्य कर्मियों ने ही टीके लगाए थे। 80 स्वास्थ्य कर्मियों को विभिन्न कारणों से टीके नहीं लगे थे।

श्री महाराजा गुलाब सिंह अस्पताल, कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर आरएस पुरा, बिश्नाह, रामबन, डोडा, कहीं पर भी शत-प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मी टीके लगवाने नहीं आए। कश्मीर में तो स्थिति जम्मू संभाग से भी बुरी थी। इसका आम जनता पर गलत संदेश न जाए और टीकाकरण प्रक्रिया में परेशानी न हो, इसके चलते टीका लगवाने वालों को अपनी बारी के लिए लंबा इंतजार करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इन लोगों की सूची बनाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि हर दिन चिन्हित अस्पतालों में सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगवाने का प्रावधान है। उन सभी के नाम पहले से ही पंजीकृत हैं।

अगर एक दिन कोई टीका नहीं लगवाता है तो उसे अगले दिन लगाना संभव नहीं है। जो भी स्वास्थ्य कर्मी अपनी बारी पर टीका नहीं लगवाएगा, उसका नंबर सबसे अंत में आएगा। ताकि पूरी प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़े। जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपी सिंह का कहना है कि जम्मू जिले में अभी चार ही अस्पतालों में टीकाकरण होगा।

कुछ अहम तथ्य

  • -यह वैक्सीन सिर्फ 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को ही लगाई जाएगी।
  • -गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को भी टीका नहीं लगाया जाएगा।
  • -एक व्यक्ति को जिस कंपनी की वैक्सीन का पहला टीका लगाया जाएगा, उसी कंपनी का दूसरा टीका भी लगाना होगा।
  • -गंभीर रूप से बीमार और अस्पताल में भर्ती मरीज को टीका नहीं लगेगा।
  • -कोविड 19 के लक्षण वाले संक्रमित मरीज को ठीक होने के चार से आठ सप्ताह तक टीका नहीं लगेगा

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.