Move to Jagran APP

आधार कार्ड से हर घर में हरियाली की मुहिम

आधार कार्ड से हर घर में हरियाली की मुहिम

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 09:12 AM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 09:12 AM (IST)
आधार कार्ड से हर घर में हरियाली की मुहिम
आधार कार्ड से हर घर में हरियाली की मुहिम

अंचल सिंह, जम्मू

loksabha election banner

केंद्र शासित प्रदेश बनने के साथ बदलते जम्मू-कश्मीर के लोगों में बागवानी विभाग हरियाली की अलख जगाने लगा है। विभाग हर घर को 20 रुपये में तीन पौधे देने जा रहा है। इसके लिए परिवार के सदस्य को अपने आधार कार्ड की कापी देनी होगी। लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए विभाग कॉरपोरेटरों, पार्षदों, सरपंचों व पंचों से सहयोग लेने जा रहा है। लोग इन जन प्रतिनिधियों को अपने आधार कार्ड देंगे और इनके माध्यम से विभाग उन्हें पौधे पहुंचा देगा।

बागवानी विभाग ने जम्मू शहर में जम्मू नगर निगम का सहयोग लेते हुए कॉरपोरेटरों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है, ताकि शहर के हर घर में लोग इन पौधों को लगा सकें। बैक यार्ड योजना के तहत लोगों को फलों के विभिन्न पौधे लोगों की इच्छा के अनुसार दिए जाएंगे। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में पंचों, सरपंचों तथा कस्बों में पार्षदों से भी संपर्क बनाया जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ ले सके। जम्मू में ही विभाग एक लाख पौधे बांटने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

हार्टीकल्चर टेक्नीशियन रमेश शर्मा ने कहा कि सभी कॉरपोरेटरों से संपर्क किया जा रहा है। उन्हें जागरूक किया जा रहा है कि वे लोगों से एक आधार कार्ड की फोटो कापी लें। प्रत्येक कार्ड पर तीन पौधे दे दिए जाएंगे। कोशिश कर रहे हैं कि विभाग से यह पौधे उन्हें नि:शुल्क ही मिल जाएं। अलबत्ता विभाग ने तीन पौधों के बदले 20 रुपये लेने का निर्णय लिया है।

----------

घर की छत, आंगन में लगा सकेंगे पौधे

बागवानी विभाग संतरे, कीनू, मौसमी, गावा, आम, लीची, आंवला, नींबू, अंगूर के पौधे देगा। इन पौधों को घर की छत, आंगन में गमलों में भी लगाया जा सकता है। लोग अपनी मर्जी से जो चाहे पौधा ले सकते हैं। विभाग इन्हें सिर्फ 20 रुपये में उपलब्ध करवा देगा। प्रत्येक पौधे की बाजार में कीमत 80 रुपये के करीब हैं। जिन लोगों के पास घरों में पार्क नहीं, उन्हें भी हरियाली से जोड़ने के लिए यह प्रयास किए जा रहा है। विभाग ने कुछ क्षेत्रों में यह पौधे बांट भी दिए हैं। बहुत से लोग स्वयं भी विभाग से संपर्क कर रहे हैं।

-------------

गमले में पौधा लगाकर उसे पानी देना

जो पौधा हम लगाने वाले हैं, उसे गमले में बीचों-बीच रखकर मिट्टी से भर दें। मिट्टी इतनी डालें कि पौधे की जड़ के पास खाली न रहे। इसके लिए मिट्टी को हाथ से थोडा दबा दें। गमले में पर्याप्त पानी रहने के लिए उसे ऊपर से दो इंच खाली रखें। पौधा लगाने पर उसे तुरंत पानी दें। शीतकाल में गमले के पौधे को चौबीस घंटे में एक बार पानी देना पर्याप्त है। यथासम्भव, पानी सायंकाल में दें। इससे पानी वाष्प बनकर उडता नहीं। साथ ही पौधों को पूरा विश्राम मिलेगा और वे अधिक हरे-भरे दिखाई देंगे। ग्रीष्मकाल में इन्हें दिन में दो बार पानी देना आवश्यक है। गमले में पौधे के चारों ओर से पानी दें। गमले में से निकला मिट्टी का पानी घर में न फैले तथा जगह खराब न हो, इसके लिए गमले के नीचे प्लास्टिक अथवा धातु का पुराना पात्र रखें।

------------

विभाग ने बैक यार्ड योजना के तहत जम्मू संभाग में हर घर में रहियाली लाने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए जम्मू समेत सभी जिलों को इसमें जोड़ा जा रहा है। कॉरपोरेटर समेत जन प्रतिनिधियों व गणमान्य लोगों को जोड़ते हुए हरेक को इस योजना का लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। कार्ड जमा करवाने के साथ ही पौधे उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जा रही है। लोग केंद्र की योजना का लाभ उठाएं।

-सरबजीत सिंह, चीफ हार्टिकल्चर ऑफिसर, जम्मू

------------

हर किसी को इस योजना का लाभ उठाते हुए यह पौधे लेने चाहिए। घर के आंगन, छत, घर के किसी कोने में गमलों में इन पौधों को लगाया जा सकता है। इससे हरियाली तो आएगी ही, प्रदूषण भी घटेगा। 20 रुपये में तीन पौधे नहीं मिलते हैं। लोग चाहे तो कॉरपोरेटरों, पार्षदों, पंचों, सरपंचों से मिलकर यह पौधे ले सकते हैं। विभाग के तालाब तिल्लो स्थित कार्यालय से भी पौधे लिए जा सकते हैं। कोशिश की जा रही है कि हरेक मुहल्ले में पौधे आराम से लोगों को मिल पाएं।

-धीरज शर्मा, हार्टिकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर, सतवारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.