Move to Jagran APP

Holi: जम्मू में कोरोना वायरस से एहतियात बरतकर जमकर उड़ाए रंग-गुलाल

शहर के साथ लगते नगरोटा इलाके में स्थित नगरोटा पार्क में एक संस्था ने होली कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें बड़ी संख्या में संस्था से जुड़े लोगों व युवक-युवतियों ने भाग लिया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 10 Mar 2020 11:20 AM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 11:20 AM (IST)
Holi: जम्मू में कोरोना वायरस से एहतियात बरतकर जमकर उड़ाए रंग-गुलाल
Holi: जम्मू में कोरोना वायरस से एहतियात बरतकर जमकर उड़ाए रंग-गुलाल

जम्मू, जागरण संवाददाता। देश-दुनिया में छाई कोरोना वायरस की दहशत के बीच जम्मू शहर में होली का पर्व पूरे एहतियात के साथ शांतिपूर्वक मनाया गया। गलियों-मोहल्लों में इस बार भी जमकर अबीर-गुलाल उड़े, हालांकि बड़ी संख्या में लोगों ने सूखे रंगों को तरजीह देते हुए इस बार मॉस्क लगाकर होली खेलने को प्राथमिकता दी।

loksabha election banner

सड़कों पर पिछले वर्षों की तुलना में हुड़दंगबाज नजर नहीं आए। बहुत कम युवा ही सड़कों पर अपने दोपहिया-चार पहिया वाहनों पर होली खेलने निकले। सुबह से ही घरों में बच्चों ने होली की खुशियां मनाना शुरू कर दी थी। दोपहर तक धूप खिलने के साथ होली का त्योहार परवान चढ़ने लगा। लोगों ने घरों से ही इसकी शुरुआत की। परिवारजनों को अबीर-गुलाल लगाने के बाद दोस्तों, रिश्तेदारों के यहां पहुंचे तथा गुलाल लगाकर होली की खुशियां सांझी की। शहर की सड़कों पर एक-दुक्का गाड़ियों पर ही युवा सीटियां बजाते हुए होली के जश्न में मग्न दिखे। कई स्थानों पर युवा ढोल की थाप पर युवा थिरकते भी दिखे।

कोरोना वायरस की दहशत और सरकारी अपील के बीच जम्मू वासियों ने एहतियात बरती। इसी का नतीजा रहा कि सड़कों पर पिछले वर्षों की तरह हुल्लड़बाजी नहीं हुई। मुख्य चौक अधिकतर समय खाली ही दिखे।

नगरोटा पार्क में ढोल की थाप पर जमकर लगाए ठुमके

शहर के साथ लगते नगरोटा इलाके में स्थित नगरोटा पार्क में एक संस्था ने होली कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें बड़ी संख्या में संस्था से जुड़े लोगों व युवक-युवतियों ने भाग लिया। युवक-युवतियों का उत्साह देखते ही बना। पार्क में गाने-बजाने के इंतजाम के बीच एक-दूसरे को रंग लगाकर पर्व को यादगार बनाया गया। रंग-बिरंगे गुलाल से रंगे चेहरों की मुस्कान और खुशी कोरोना की दशहत पर भारी पड़ती नजर आई। दोपहर बाद तक यहां युवाओं का जोश देखने को मिला।

रासायनिक रंगों का भी हुआ इस्तेमाल

विभिन्न संस्थाओं की तरफ से रासायनिक रंगों का होली में इस्तेमाल नहीं करने के लिए की गई अपील के बावजूद शहर के विभिन्न इलाकों में दुकानों पर रासायनिक रंगों की जमकर बिक्री हुई। प्राकृतिक रंगों की भी लोगों ने खरीदारी की, लेकिन ज्यादातर इलाकों में प्राकृतिक रंग दुकानों में ज्यादा नजर आए।

भैरो मंदिर कमेटी की तरफ से हुआ कार्यक्रम

शहर के चौक चबूतरा क्षेत्र में स्थित ऐतिहासिक भैरो मंदिर प्रबंधन ने होली पर कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर बच्चों व युवाओं ने कमेटी सदस्यों के साथ खूब गुलाल खेला। इसमें आसपास के इलाकों के लोगों ने भी शिरकत की। एक-दूसरे को रंग लगाते हुए होली की बधाई दी गई। रंगों से ओत-प्रोत होकर पहुंचे श्रद्धालुओं के लिए बाद में यहां भंडारे का भी आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.