Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस को सुरक्षित बनाने के लिए आइबी व एलओसी पर हाई अलर्ट

सेना व सुरक्षाबलों की संयुक्त रणनीति के तहत अतिरिक्त नाके लगाने और जवानों की तैनाती बढ़ाने के साथ शीर्ष अधिकारी खुद भी मैदान में हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 09:27 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 09:27 AM (IST)
गणतंत्र दिवस को सुरक्षित बनाने के  लिए आइबी व एलओसी पर हाई अलर्ट
गणतंत्र दिवस को सुरक्षित बनाने के लिए आइबी व एलओसी पर हाई अलर्ट

-अतिरिक्त नाके लगाने व जवानों की तैनाती बढ़ाई गई, शीर्ष अधिकारी बढ़ा रहे हौसला

loksabha election banner

-अंदरूनी इलाकों में जम्मू कश्मीर पुलिस व सुरक्षाबल कड़ी सतर्कता बरत रहे

--------------- राज्य ब्यूरो, जम्मू : गणतंत्र दिवस की खुशियों में खलल डालने के लिए सीमा पार घात लगाए दुश्मन को कड़ा सबक सिखाने की पूरी तैयारी है। सेना व सुरक्षाबलों की संयुक्त रणनीति के तहत अतिरिक्त नाके लगाने और जवानों की तैनाती बढ़ाने के साथ शीर्ष अधिकारी खुद भी मैदान में हैं।

आतंकियों पर दबाव बनाकर गणतंत्र दिवस को सुरक्षित बनाने की रणनीति के तहत इस समय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल व सेना हाई अलर्ट पर है। अंदरूनी इलाकों में जम्मू कश्मीर पुलिस व सुरक्षाबल कड़ी सतर्कता बरत रहे हैं। यह रणनीति कुछ दिन पहले जम्मू में एकीकृत मुख्यालय की बैठक में बनी थी। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार, उप राज्यपाल के सुरक्षा सलाहकार राजीव राय भटनागर, सेना की उत्तरी कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह व सीआरपीएफ के महानिदेशक एपी महेश्वरी ने हिस्सा लिया था।

अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) पार आतंकियों की मौजूदगी के पुख्ता सुबूत मिलने के बाद आइबी व नियंत्रण रेखा पर अतिरिक्त चौकसी बरती जा रही है। सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के आइजी एनएस जम्वाल अग्रिम इलाकों में सुरक्षा स्तर को पुख्ता करने के लिए लगातार दौरे कर रहे हैं। उन्होंने वीरवार को सांबा जिले के रामगढ़ और शुक्रवार को जम्मू जिले के सीमांत क्षेत्र की सुरक्षा को जांचा।

कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए सेना व जम्मू कश्मीर पुलिस के अधिकारी भी दौरे कर रहे हैं। शुक्रवार को उत्तरी कमान के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कश्मीर में डेरा डाल दिया है। जम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने श्रीनगर के पंथा चौक का औचक दौरा किया।

जम्मू में आइबी पर धुंध व कोहरे के बीच बीएसएफ ने अपने जवानों को पहले ही सतर्क रहने की हिदायतें दे दी थी। सीमा पर तैनात बटालियनों ने अपने इलाकों में साफ सफाई कर दी थी। सीमा से दूर स्थित बटालियनें भी आसपास के इलाकों को खंगाल रही हैं। नियंत्रण रेखा पर भारी बर्फबारी के बाद आतंकियों ने आइबी की ओर मुंह कर लिया है। आइबी के पार आतंकियों की मूवमेंट की सूचनाएं भी मिल रही हैं।

सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के आइजी एनएस जम्वाल का कहना है कि जवानों का हौसला बुलंद है। वे किसी भी नापाक साजिश का कड़ा जवाब देने के लिए तैयार हैं। बेखौफ होकर गणतंत्र दिवस समारोह में लें भाग : आइजीपी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : वादी में इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आइजीपी) कश्मीर रेंज विजय कुमार ने शुक्रवार को कड़े सुरक्षा प्रबंधों का यकीन दिलाया। उन्होंने कहा कि आतंकी जो भी साजिश रचें, हम उसे नाकाम बना देंगे। आतंकी मंसूबों को नाकाम बनाने के लिए अत्याधुनिक इलेक्ट्रानिक सर्वेलांस का भी सहारा लिया जा रहा है। इसलिए लोग बेखौफ होकर गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लें।

शुक्रवार को शेरे कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में फुल ड्रेस रिहर्सल के बाद उन्होंने कहा कि श्रीनगर में ही नहीं बल्कि पूरे कश्मीर में सुरक्षा का सख्त बंदोबस्त किया गया है। सभी संवेदनशील इलाकों में गश्त बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में हालात में लगातार सुधार हो रहा है। लोगों का आतंकवाद से मोहभंग हो चुका है। स्थानीय युवकों की जिहादी संगठनों में भर्ती न्यूनतम स्तर पर पहुंच चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.