Move to Jagran APP

HFI ने Jammu Kashmir की हैंडबॉल यूनिट भंग की, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एसएसपी रंजीत चैयरमैन नियुक्त

हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (एचएफआई) की कार्यसमिति की उत्तर प्रदेश के लखनऊ में हुई आपातकालीन बैठक में जम्मू-कश्मीर की हैंडबॉल यूनिट को भंग करने का फैसला लिया है।जम्मू-कश्मीर हैंडबॉल यूनिट द्वारा जानबूझकर फेडरेशन के नियमों की अनदेखी करते हुए चुनाव समय पर नहीं करवाने के उपरांत यह फैसला लिया

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 11:23 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 11:23 AM (IST)
HFI ने Jammu Kashmir की हैंडबॉल यूनिट भंग की, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एसएसपी रंजीत चैयरमैन नियुक्त
एचएफआई की कार्यसमिति की लखनऊ में हुई आपातकालीन बैठक में जम्मू-कश्मीर की हैंडबॉल यूनिट को भंग करने का फैसला

जम्मू, विकास अबरोल। हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (एचएफआई) की कार्यसमिति की उत्तर प्रदेश के लखनऊ में हुई आपातकालीन बैठक में जम्मू-कश्मीर की हैंडबॉल यूनिट को भंग करने का फैसला लिया है। फेडरेशन ने जम्मू-कश्मीर हैंडबॉल यूनिट द्वारा जानबूझकर फेडरेशन के नियमों की अनदेखी करते हुए चुनाव समय पर नहीं करवाने के उपरांत यह कठोर फैसला लिया है।

loksabha election banner

हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव आनंदेश्वर पांडेय ने बताया कि कई बार जम्मू-कश्मीर की हैंडबॉल यूनिट को समय पर चुनाव करवाने के लिए कहा गया लेकिन हर बार इसकी अनदेखी की जाती रही। यही वजह है कि मजबूरन फेडरेशन को यह फैसला लेना पड़ा है। फेडरेशन ने जम्मू-कश्मीर के लिए फिलहाल पांच सदस्यीय कार्यकारी कमेटी का गठन किया है। भारतीय हैंडबॉल टीम के पूर्व कप्तान एसएसपी रंजीत सिंह को इसका चेयरमैन बनाया गया है जबकि पूर्व महासचिव अश्विनी कुमार शर्मा को कनवीनर नियुक्त किया गया है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर ओलंपिक एसोसिएशन के कुलदीप सिंह, ऊधमपुर के रवि सिंह और कश्मीर के अशरफ को कमेटी के अन्य तीन सदस्यों के रूप में चुना गया है।

HFI के पूर्व सीईओ एसएम बाली को छह वर्ष के लिए निष्कासित 

बैठक में सदस्यों की सर्वसम्मति बनने के उपरांत फेडरेशन विरोधी गतिविधियों के चलते हैंडबॉल फेडरेशन आॅफ इंडिया के पूर्व सीईओ एसएम बाली को छह वर्ष के लिए निष्कासित करने का फैसला लिया गया है।

जूम एप्प के माध्यम से हुई बैठक में महासचिव आनंदेश्वर पांडेय ने साफ किया कि सभी हैंडबाल के विकास के लिए एक साथ मिलजुलकर काम करें और फेडरेशन के संविधान का सख्ती से पालन करें। इंटरनेशनल हैंडबॉल फेडरेशन के उपाध्यक्ष बदर मोहम्मद अल तैयब ने हैंडबॉल फेडरेशन आॅफ इंडिया के फैसलों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हैंडबॉल में विगत कई वर्षों से शानदार विकास हुआ है और उम्मीद है कि जल्द ही भारतीय टीम पुरानी साख बनाने में कामयाब रहेगी।

फेडरेशन की आम वार्षिक बैठक आगामी पहली नवंबर को लखनऊ में होगी

इस बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि फेडरेशन की आम वार्षिक बैठक आगामी पहली नवंबर को लखनऊ में होगी। इसमें चुनावी प्रक्रिया को संपन्न करवाया जाएगा। इस बैठक में कार्यकारिणी के 15 सदस्य मौजूद रहे। इसमें संयुक्त सचिव वीणा शंकर (महिला), उपाध्यक्ष पदमश्री सतपाल (नार्थ ज़ोन) ने जूम एप के द्वारा अपनी मौजूदगी दर्ज करायी।

इसके अलावा उपाध्यक्ष अमनबीर सिंह सिद्धू (साउथ ज़ोन), जी.सुरेश पिल्लई (वेस्ट ज़ोन), अमल नारायण पाण्डेय (ईस्ट ज़ोन), रीमा सरीन (महिला), संयुक्त सचिव तेजराज सिंह (वेस्ट ज़ोन), एनएन पाण्डेय (साउथ ज़ोन), जुगमिंदर सिंह (नार्थ ज़ोन), बृज किशोर शर्मा (ईस्ट ज़ोन) मौजूद रहे। इसके साथ कोषाध्यक्ष प्रीतपाल सिंह सलूजा, कार्यकारिणी सदस्य रणधीर सिंह (महाराष्ट्र), पवन कुमार (तेलंगाना), एनके शर्मा (हिमाचल प्रदेश), एन.वेंकटेश्वर राव (आंध्र प्रदेश), अश्विनी रैना (जम्मू-कश्मीर), जसबीर सिंह (भारतीय रेलवे), रमा शंकर शर्मा (उत्तराखंड), राजकुमार पालीवाल (इंटरनेशनल प्लेयर सीआरपीएफ) व स्नेहलता (महिला इंटरनेशनल) भी मौजूद रहे। इस बैठक में फेडरेशन के अध्यक्ष डा.एम.रामासुब्रामनि अनुपस्थित रहे जिसके चलते बैठक में अध्यक्षता उपाध्यक्ष जी.सुरेश पिल्लई ने की। इस बैठक में भारतीय ओलंपिक संघ के पर्यवेक्षक अभिजीत सरकार मौजूद रहे जबकि इस दौरान यूपी हैंडबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष डा.सुधीर एम.बोबडे भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.