Move to Jagran APP

जम्मू संभाग में आक्सीजन सुविधा वाले 800 बिस्तर बढ़ाए गए, और भी किया जाएगा सुधार

कोविड केयर अस्पताल अलग से बनाए जा रहे हैं। अब जीएमसी जम्मू में 873 बिस्तर हो गए हैं जबकि जीएमसी कठुआ में 114 बिस्तर हो गए हैं। जीएमसी डोडा में 150 बिस्तर जीएमसी राजौरी में 150 बिस्तर लगाए गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 07:35 AM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 07:39 AM (IST)
जम्मू संभाग में आक्सीजन सुविधा वाले 800 बिस्तर बढ़ाए गए, और भी किया जाएगा सुधार
सरकारी और निजी अस्पतालों में बेहतर प्रबंधन के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: सरकार ने एक सप्ताह के भीतर आक्सीजन की सुविधा वाले 800 और बिस्तर तैयार किए हैं। इससे अस्पतालों में मरीजों को रखने की क्षमता बढ़ी है। यही नहीं जम्मू के दो प्रमुख निजी अस्पतालों में भी साठ बिस्तर बढ़ाए गए हैं।

loksabha election banner

कोविड कंटेनमेंट जाेन के प्रभारी डा. शाहिद दकबाल चौधरी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में आक्सीजन की सुविधा वाले विस्तरों की क्षमता को लगातार बढ़ाया जा रहा है। अब यह संख्या 3283 हो गई है।उपराज्यपाल ने 1325 बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने के लिए कहा था। इसमें से आठ सौ बिस्तरों की क्षमता को बढ़ा दिया गया है।

यह क्षमता लगातार बढ़ाई जा रही है। कोविड केयर अस्पताल अलग से बनाए जा रहे हैं। अब जीएमसी जम्मू में 873 बिस्तर हो गए हैं जबकि जीएमसी कठुआ में 114 बिस्तर हो गए हैं। जीएमसी डोडा में 150 बिस्तर, जीएमसी राजौरी में 150 बिस्तर लगाए गए हैं।

इसी तरह स्वास्थ्य निदेशालय के अधीने आने वाले अस्पतालों में 438 बिस्तर बढ़ाए गए हैं। सरकारी और निजी अस्पतालों में बेहतर प्रबंधन के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में दवाइयों की कमी नहीं: जम्मू-कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन के जनरल मैनेजर डा. अब्दुल माजिद का कहना है कि कोविड से संबधित दवाइयों की कोई भी कमी नहीं है। अस्पतालों में जरूरत के लिहाज से दवाइयां दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि वह लोगों से यह स्पष्ट करनाचाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर में कोरोना के मरीजों के लिए दवाइयों की कोई भी कमी नहीं है।

यही नहीं डायग्नोसिस के लिए रैपिड एंटभ्जन किट, आरटीपीसीआर के लिए जरूरी सामान स्वास्थ्य निदेशालयों और मेडिकल कालेजों को लगातार मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से आक्सीजन सिलेंडर और आक्सीजन कंसंट्रेटर भी लगातार आ रहे हैं। एक दिन पहले 200 आक्सीजन सिलेंडर और 100 आक्सीजन कंसंट्रेटर मिले हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी चीज की जम्मू-कश्मीर में कमी नहीं है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.