Move to Jagran APP

Gulmarg Khelo India National Winter Games: खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स के लिए गुलमर्ग तैयार, 26 फरवरी से 2 मार्च होंगे आयोजन

जिला प्रशासन ने गुलमर्ग में स्थित होटल मालिकों से 26 फरवरी से 2 मार्च के बीच की गई एडवांस बुकिंग को रद करने के निर्देश दिए थे ताकि खेलों में शामिल होने के लिए यहां पहुंच रहे खिलाड़ियों व अधिकारियों को ठहराने में कोई दिक्कत न पेश आए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 03:17 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 04:01 PM (IST)
Gulmarg Khelo India National Winter Games: खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स के लिए गुलमर्ग तैयार, 26 फरवरी से 2 मार्च होंगे आयोजन
देश भर से आने वाले खिलाड़ियों व अधिकारियों को यहां हर संभव सुविधा मिलेगी।

जम्मू, जेएनएन। कश्मीर घाटी का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग यहां आयोजित होने वाले खेला इंडिया नेशनल विंटर गेम्स के लिए तैयार है। आयोजन को सफल बनाने के लिए प्रशासन भी जी-तोड़ प्रयास कर रहा है। वहीं जिला आयुक्त बारामुला ने खेलो इंडिया में शामिल होने के लिए देश भर आने वाले खिलाड़ियों व अधिकारियों के ठहरने की व्यवस्था के लिए यहां के होटल मालिकों को इस दौरान पर्यटकों की बुकिंग रद करने के निर्देश दिए थे, परंतु विवाद पैदा होने के बाद जिला प्रशासन ने आज अपना आदेश वापस ले लिया।

prime article banner

अधिकारियों ने बताया कि 26 फरवरी से शुरू होने वाले गुलमर्ग-खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स में मेगा स्पोर्ट्स इवेंट के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। ये खेल जो 2 मार्च को समाप्त होंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि इन खेलों में शामिल होने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से सैकड़ों खिलाड़ी व अधिकारी पहुंचेंगे। वहीं गुलमर्ग में होटलों की संख्या सीमित होने की वजह से जिला प्रशासन ने गुलमर्ग में स्थित होटल मालिकों से 26 फरवरी से 2 मार्च के बीच की गई एडवांस बुकिंग को रद करने के निर्देश दिए थे ताकि खेलों में शामिल होने के लिए यहां पहुंच रहे खिलाड़ियों व अधिकारियों को ठहराने में कोई दिक्कत न पेश आए परंतु इस आदेश के बाद विवाद पैदा हो गया।

कश्मीर आने वाले पर्यटकों की बुकिंग को इस तरह रद करने के आदेश का लोगों ने ही नहीं बल्कि कश्मीर केंद्र दलों के नेताओं ने भी विरोध किया। इस पर डीसी बारामुला ने त्वरित कार्रवाई करते हुए होटल मालिकों से बुकिंग रद न करने के लिए कहा। डीसी ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा आयोजन है। वह बस यही चाहते थे कि इसमें किसी तरह की कोई परेशानी न हो परंतु अब उन्होंने अपना पहला आदेश वापस ले लिया है। देश भर से अाने वाले खिलाड़ियों व अधिकारियों को यहां हर संभव सुविधा मिलेगी। 

डीसी बारामुला के होटल बुकिंग रद के आदेश के बाद पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, उन्होंने कहा खेल हमारे कैलेंडर के लिए एक स्वागत योग्य है, लेकिन इसके आयोजन के लिए पर्यटकों द्वारा की गई एडवांस बुकिंग को रद करना सही नहीं है। इससे पर्यटकों में गलत संदेश जाएगा। उन्हें परेशानी भी होगी। होटल बुकिंग के बाद ही पर्यटकों ने फ्लाइट बुक की होगी। अगर उनकी बुकिंग रद होती है तो उन्हें अच्छा नहीं लगेगा।

वहीं पर्यटन विभाग के विशेष सचिव सरमद हफीज (आईएएस) ने बताया कि गुलमर्ग में खेलो इंडिया विंटर नेशनल गेम्स की मेजबानी के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। होटल में किसी भी पर्यटक की बुकिंग को रद नहीं किया गया है। होटल मालिक भी इस आयोजन को लेकर काफी उत्साहित हैं।

वहीं होटल मालिकों ने भी गुलमर्ग में इस मेगा नेशनल विंटर इवेंट के आयोजन के लिए सरकार का शुक्रिया अदा किया। इसका फायदा हमें आने वाले दिनों में भी होगा। उन्होंने कहा कि गुलमर्ग में आने वाले किसी पर्यटक को परेशानी होगी और न ही खिलाड़ी व अधिकारी को। हमें व्यवस्था करना आता है। हमने आयोजन की जानकारी मिलने के बाद ही अपने होटलों में खिलाड़ियों व अधिकारियों के लिए कमरे आरक्षित कर दिए थे। किसी भी पर्यटक की एडवांस बुकिंग को रद नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि खेलो इंडिया विंटर गेम्स भारत के राष्ट्रीय स्तर के शीतकालीन खेल हैं। इसे जम्मू-कश्मीर खेल परिषद और युवा सेवाओं एवं खेल मंत्रालय के सहयोग से विंटर गेम्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। 26 फरवरी से 2 मार्च तक आयोजित होने वाले इस विंटर स्पोर्टस इवेंट के दौरान स्नो स्कीइंग, स्नो रग्बी, स्नो आइस स्टॉक, स्नो बेसबॉल, स्नो माउंटेनियरिंग, स्नो शू, आइस हॉकी, फिगर स्केटिंग और स्पीड स्केटिंग जैसे खेल आयोजित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.