Move to Jagran APP

पत्नी की हत्या करने के लिए बनाई थी योजना, पहले बदला मकान फिर गला रेत की बेरहमी से मारा

महिला के पिता मोहम्मद यूसुफ खान का आरोप है कि उसके दामाद ने उनकी बेटी की हत्या के लिए इस मकान को चुना। पहले वे जिस घर में रहते थे वहां कुछ अन्य परिवार भी रहते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 02:02 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 02:02 PM (IST)
पत्नी की हत्या करने के लिए बनाई थी योजना, पहले बदला मकान फिर गला रेत की बेरहमी से मारा
पत्नी की हत्या करने के लिए बनाई थी योजना, पहले बदला मकान फिर गला रेत की बेरहमी से मारा

जम्मू, जागरण संवाददाता। शहर के साथ लगते गुज्जर नगर इलाके में पति मोहम्मद याकूब ने पत्नी इकबाला बेगम की गला रेत कर हत्या कर दी। हत्या के बाद आरोपी पति मौके से फरार हो गया था परंतु खुद पर शिकंजा कसते देख उसने देर शाम हत्यारे पति ने नवाबाद पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया। आरोपी मोहम्मद याकूब ने इकबाला बेगम से दूसरी शादी की थी। आरोपी की पहली पत्नी की मौत हो चुकी है और पहली पत्नी की मौत के बाद ही उसने दूसरी शादी की थी। गत रविवार को उसने बेरहमी से अपनी पत्नी की गला रेत कर हत्या कर दी थी।

loksabha election banner

पुलिस का कहना है कि अभी तक जांच में घरेलू कलह ही हत्या का कारण सामने आ रहा है। दंपति के दो बेटे हैं लेकिन इसके बाद भी दोनों में रोजाना किसी न किसी बात को लेकर झगड़ा होता रहता था। आरोपी मोहम्मद याकूब शिक्षा विभाग में चपरासी के पद पर नियुक्त हुआ था जो अब गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल, गुज्जर नगर में लैब असिस्टेंट का काम देख रहा था। मूलत: किश्तवाड़ के मंथला ठाकरी में रहने वाला मोहम्मद याकूब पिछले काफी समय से गुज्जर नगर में रह रहा था लेकिन हत्या के चार दिन पहले उसने गुज्जर नगर में ही दूसरा मकान किराए पर ले लिया था। आरोपी ने वर्ष 1984 में किश्तवाड़ के केशवान निवासी इकबाला के साथ दूसरी शादी की थी और तब से उनमें रोजाना झगड़ा हुआ करता था।

वहीं जीएमसी में डाक्टरों के बोर्ड ने शव का पोस्टमार्टम किया जिसके बाद पुलिस ने शव उसके परिजनों के हवाले कर दिया। पोस्टमार्टम के दौरान महिला के बेटे व पिता शवगृह के बाहर रहे और पुलिस ने उन्हीं के हवाले शव किया जिसे वे सुपुर्द-ए-खाक करने के लिए ले गए। पुलिस के अनुसार आरोपी ने हत्या के इरादे से ही अपनी पत्नी पर हमला किया था। आरोपी ने पत्नी के पेट में चाकू मारने के बाद उसका गला रेता ताकि उसके बचने की कोई संभावना न रहे। पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त चाकू को रविवार को ही बरामद कर लिया था जिसे आरोपी कमरे में दरवाजे के पीछे फेंक कर फरार हो गया था।

बेटे के घर पहुंचने पर हत्या का पता चला

महिला की हत्या का पता रविवार दोपहर को उस समय पता चला जब उसका बेटा घर पहुंचा। बेटे ने देखा कि उसकी मां का शव पलंग पर खून से लथपथ पड़ा है जबकि घर से उसका पिता भी गायब था। इस वारदात का पता चलने के बाद महिला के बेटे ने पड़ोसियों को इकट्ठा किया और पुलिस को मामले की सूचना दे दी। सूचना मिलते ही पीर मिट्ठा पुलिस मौके पर पहुंच गई और उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी। पुलिस ने जब जांच शुरू की तो उन्हें पता चला कि महिला व उसके पति के बीच अकसर विवाद होता रहता है। महिला की उसके पति ने कई बार पिटाई भी की है और दोनों में मारपीट के करीब आधा दर्जन मामले पुलिस में दर्ज भी हैं। वहीं जब पुलिस ने महिला के पति बारे पूछताछ की तो पता चला कि वह रविवार करीब ग्यारह बजे तक घर में देखा गया था लेकिन उसके बाद से वह गायब है। पुलिस ने महिला के पति की तलाश शुरू की तो खुद पर शिकंजा कसते देख उसने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

हत्या के लिए बदला था घर

महिला अपने पति व बेटे के साथ पहले गुज्जर नगर में किसी दूसरे मकान में किराए पर रहती थी लेकिन चार दिन पहले ही वे इस घर में पहुंचे थे। गुज्जर नगर जोगीगेट इलाके में यह मकान एक संकरी गली में है जहां जाने के लिए काफी सीढ़ियां चढ़नी पड़ती। महिला के पिता मोहम्मद यूसुफ खान का आरोप है कि उसके दामाद ने उनकी बेटी की हत्या के लिए इस मकान को चुना। पहले वे जिस घर में रहते थे वहां कुछ अन्य परिवार भी रहते हैं। वहां वह हत्या की वारदात को अंजाम नहीं दे सकता था जिस कारण उसने इस मकान को चुना। चार दिन पहले वे इस मकान में आए थे और उनकी बेटी की हत्या कर दी। जिस मकान में महिला की हत्या हुई है वह उसके बेटे के दोस्त का था।

आरोपी पति की निशानेदही पर मिला चाकू

पुलिस ने महिला के पति की निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त चाकू उसी कमरे से बरामद किया जहां महिला का शव पड़ा था। हत्या की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पीर मिट्ठा पुलिस ने पूरे कमरे को छान मारा। उसने हर जगह तलाशी ली लेकिन उन्हें अंदर कोई चाकू नहीं मिला। वहीं जब देर शाम को आरोपी पति ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया तो उसने पुलिस को बताया कि हत्या के बाद उसने चाकू को दरवाजे के पीछे फेंक दिया था। आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने जब दरवाजे के पीछे देखा तो चाकू वहीं पर पड़ा मिला। पुलिस ने चाकू को कब्जे में लेकर उसे फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया।

तकिए से मुंह दबा रेता गला

महिला की हत्या को उसके पति ने बहुत ही सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया। पत्नी का गला रेतने से पहले उसने पहले उसका तकिए से मुंह दबा दिया ताकि उसकी चीखें न निकल सकें। तकिए से मुंह दबाने के साथ उसने अपनी पत्नी का गला रेत हत्या कर दी। जब उसे यकीन हो गया कि उसकी पत्नी मर चुकी है तो वह घर से निकल गया ताकि उस पर किसी को शक न हो।

बेटी का आपरेशन करवाने आया था पिता

मृत महिला इकबाला बेगम का पिता मोहम्मद यूसुफ खान किश्तवाड़ के केशवान से अपनी बेटी का पथरी का अापरेशन करवाने आया था लेकिन उसे वहां पहुंचने पर बेटी का शव मिला। मोहम्मद यूसुफ ने बताया कि उनकी बेटी काे सोमवार को आपरेशन के लिए अस्पताल में भर्ती करवाना था। वह बेटी के पास इसी लिए आए थे लेकिन उन्हें यहां बेटी का शव देखने को मिला। मोहम्मद यूसुफ ने बताया कि उनकी बेटी की शादी पच्चीस साल पहले याकूब के साथ हुई थी और वह तब से उनकी बेटी के साथ मारपीट करता आ रहा है। कई बार पुलिस में भी मामला पहुंचा लेकिन हर बार दोनों में सुलह करवा दी जाती थी।

एक बेटा दिल्ली में पढ़ता है

मृत महिला दो बेटों की मां थी और उसका एक बेटा दिल्ली में पढ़ाई करता है। उसे भी इस मामले की जानकारी उसके परिजनों ने दे दी है और वह सोमवार सुबह जम्मू पहुंच रहा है। इस हत्याकांड के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.