Move to Jagran APP

BSF Recruitment: सीमा प्रहरी बन कर पाक के दांत खट्टे करने को तैयार हो रही जम्मू-कश्मीर की युवतियां

BSF Recruitment. युवतियां जम्मू और उसके साथ लगते सीमावर्ती क्षेत्र अखनूर खौड़ आरएसपुरा बिश्नाह अरनियां और नगरोटा से कांस्टेबलों की भर्ती के लिए पहुंचीं।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 06:07 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 06:07 PM (IST)
BSF Recruitment: सीमा प्रहरी बन कर पाक के दांत खट्टे करने को तैयार हो रही जम्मू-कश्मीर की युवतियां
BSF Recruitment: सीमा प्रहरी बन कर पाक के दांत खट्टे करने को तैयार हो रही जम्मू-कश्मीर की युवतियां

जम्मू, अवधेश चौहान। BSF Recruitment. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की सरहदों और आंतरिक सुरक्षा के लिए लालायित सैकड़ों युवतियों का जोश देखते ही बन रहा है। नवंबर की सर्द सुबह से बेपरवाह युवतियां सीमा प्रहरी बनने के लिए बीएसएफ मुख्यालय में दमखम दिखाने के लिए पहुंचीं तो उनमें देश भक्ति का जज्बा देखते ही बना।

loksabha election banner

युवतियां जम्मू और उसके साथ लगते सीमावर्ती क्षेत्र अखनूर, खौड़, आरएसपुरा, बिश्नाह अरनियां और नगरोटा से कांस्टेबलों की भर्ती के लिए पहुंचीं। युवकों की भर्ती 16 नंवबर से जारी है। शुक्रवार को युवतियों और युवकों की भर्ती चरणबद्ध तरीके से हुई। भर्ती से पहले युवाओं ने भारत माता का जयघोष किया और अपने मूल निवास और शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जांच करवाई। कई युवतियां तो ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट भी हैं। बीएसएफ का हिस्सा बन कर सरहदों की रक्षा करने के लिए वह उत्साहित हैं।

जम्मू के नगरोटा के कट्टल बटाल की रहने वाली शिवानी अपने ग्रुप में 16 सौ मीटर दौड़ में अव्वल रहीं। उनका कहना है कि बचपन से ही उन्हें खाकी यूनिफार्म पहने का शौक रहा। आज निर्धारित समय 8.30 बजे दौड़ को पूरा करने के लिए उन्होंने पहले से ही प्रेक्टिस की और उनकी मेहनत रंग लाई। मेरी कोशिश है कि पाकिस्तान जो सीमा पर गोलाबारी से बाज नहीं आता, उसका मुंहतोड़ जवाब दूं।

भर्ती होने जम्मू के सीमावर्ती क्षेत्र खौड़ से आईं संगीता ने कहा कि मैं बीए फाइनल ईयर की छात्रा हूं। शादी हुए अभी थोड़ा समय हुआ है। मैं जिस गांव में रहती हूं, वहां अक्सर पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी होती है। मैं चाहती हूं कि बीएसएफ का हिस्सा बन कर दुश्मनों से स्वयं दो-दो हाथ करूं।

बीएसएफ के प्रवक्ता का कहना है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में करीब 50 हजार युवाओं ने कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन किया है। जम्मू में लगभग 5 हजार युवाओं ने सीमा प्रहरी बनने के लिए फार्म भरे हैं। इनमें 400 युवतियों ने भी आवेदन किया है। शुक्रवार को पहले दिन करीब 250 युवतियों ने 16 सौ मीटर दौड़ लगाई और लंबाई मापी गई। इनमें से करीब 50 युवतियां ही दमखम दिखा पाईं। समूचे राज्य में बीएसएफ में 1356 कांस्टेबलों की भर्ती बोनी है। जम्मू जिले से ही 400 युवतियों ने पदों के लिए आवेदन किया है।

युवतियों की भर्ती रैली शनिवार को भी होगी। सभी युवतियों का टेस्ट संभव हो, इसका खास ध्यान रखा गया है। रैली स्थल पर मौजूद बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि पुरुषों के लिए रैली 16 नवंबर से जारी है। अभी तक 3500 युवा शारीरिक मापदंड से गुजरे हैं। पुरुषों की भर्ती के लिए 5 किलोमीटर दौड़, लांग जंप, हाई जंप जैसे कठिन टेस्ट रखे गए हैं। यह टेस्ट 28 नवंबर तक चलेंगे। 29 नंवबर को लिखित परीक्षा रखी गई है।

जम्मू-कश्मीर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.