Move to Jagran APP

Gharana Wetland Jammu: प्रवासी मेहमानों के लिए तैयार घराना वेटलैंड, पक्षी प्रेमियों ने कहा- निखरा नजर आ रहा वेटलैंड

Gharana Wetland Jammu पक्षी प्रेमियों ने कहा ने कहा कि समय से पहले साफ सफाई करवा कर विभाग ने अच्छा काम किया है। यह पहला मौका है जब घराना वेटलैंड प्रवासी पक्षियों के आने से पहले पहले तैयार हो गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 01:28 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 01:28 PM (IST)
Gharana Wetland Jammu: प्रवासी मेहमानों के लिए तैयार घराना वेटलैंड, पक्षी प्रेमियों ने कहा- निखरा नजर आ रहा वेटलैंड
यह प्रवासी पक्षियों को अपनी ओर आकर्षित करेगा और समय से पहले यहां पक्षी नजर आएंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता: प्रसिद्ध् घराना वेटलैंड में इस बार बेहतर वातावरण है। तालाब परिसर में पनपी अतिरिक्त जड़ी निकाल ली गई है जिससे पक्षियों के आने से पहले पहले यह पक्षी बिहार प्रवासी मेहमानों के लिए तैयार हो गया है। पिछले 15 दिनों से घराना वेटलैंड की साफ सफाई व जड़ी निकालने का काम चल रहा था।

loksabha election banner

इस बार पूरा ख्याल रखा गया कि प्रवासी पक्षियों के विचरण के लिए पक्षियों को खुली जगह मिले। इसलिए तालाब परिसर क्षेत्र के हर हिस्से में पनपी अतिरिक्त जड़ी को हटाया गया है। ऐसे में तालाब परिसर अब निखरा निखरा लग रहा है और प्रवासी पक्षियों के लिए तैयार हो गया है। ऐसी उम्मीदें हैं कि इस बार समय पर प्रवासी पक्षियों के पहुंचने का क्रम आरंभ हो जाएगा। वहीं ग्रे व पर्पल हेरान पक्षी ने यहां अपनी उपस्थिति दिखा दी है।

कुछ बतखें का ग्रुप भी वेटलैंड के उपर से उड़ान भर जाते हुए देखा गया है। यह संकेत है कि प्रवासी पक्षी अब जल्दी ही यहां पहुंचना आरंभ कर देंगे। इस बार प्रवासी पक्षियों के आहार के लिए वन्यजीव संरक्षण विभाग ने तालाब में मछलियों का बीज पहले ही डाल दिया है। माह भर तक यह बीत मछलियों में परिवर्तित हो जाएगा जोकि मांसाहारी पक्षियों का आहार बनेगा।

पक्षी प्रेमियों ने कहा ने कहा कि समय से पहले साफ सफाई करवा कर विभाग ने अच्छा काम किया है। यह पहला मौका है जब घराना वेटलैंड प्रवासी पक्षियों के आने से पहले पहले तैयार हो गया है।

हिमालयन एवियन के सदस्यों का कहना है कि प्रवासी पक्षियों पर कड़ी नजर रहेगी। वहीं जम्मू से जहां घूमने आए किशोर कुमार ने कहा कि घराना में हुई साफ सफाई से वेटलैंड निखर आया है। यह प्रवासी पक्षियों को अपनी ओर आकर्षित करेगा और समय से पहले यहां पक्षी नजर आएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.