Move to Jagran APP

Jammu : भारत स्काउट एंड गाइड का स्थापना दिवस आयोजित, विद्यार्थियों को मौलिक अधिकार अपनाने का संदेश दिया

भारत स्काउट एंड गाइड ने स्थापना दिवस के साथ ही झंडा दिवस को लेकर कटड़ा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया| इसमें कटड़ा के एसपी अमित भसीन मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। कार्यक्रम में मौजूद अधिकारियों ने झंडा फहराया और फिर राष्ट्रगान में भाग लिया।

By VikasEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 03:25 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 03:25 PM (IST)
Jammu : भारत स्काउट एंड गाइड का स्थापना दिवस आयोजित, विद्यार्थियों को मौलिक अधिकार अपनाने का संदेश दिया
विभिन्न वर्गों के विजेताओं व उपविजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कटड़ा, जेएनएन  भारत स्काउट एंड गाइड ने स्थापना दिवस के साथ ही झंडा दिवस को लेकर कटड़ा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया| इसमें कटड़ा के एसपी अमित भसीन मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। कार्यक्रम में मौजूद अधिकारियों ने झंडा फहराया और फिर राष्ट्रगान में भाग लिया। इसके उपरांत विद्यार्थियों ने भारत स्काउट एंड गाइड के स्थापना दिवस के साथ ही झंडा दिवस पर संबोधित कर प्रकाश डालते हुए भारत स्काउट एंड गाइड की महत्ता बारे बताया।

loksabha election banner

मुख्य अतिथि एसपी कटड़ा अमित भसीन ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे शिक्षा के साथ ही मौलिक अधिकारों को भी अपनाएं। गरीब तथा निम्न वर्ग की सहायता करने के साथ ही अपने घर में बुजुर्गों के साथ ही माता-पिता की सेवा करें। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऊंचाइयों को छूने के लिए विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत के साथ ही मानवता के मूल्यों को प्राथमिकता देनी होगी तभी भी आगे बढ़ सकेंगे। उन्होंने कहा कि समाज में फैली कुरीतियों को खत्म करने के लिए विद्यार्थियों को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

वहीं भारत स्काउट एंड गाइड के जिला उधमपुर व रियासी के सचिव शेख इनायत उल्लाह खान ने उपस्थित अधिकारियों के साथ ही विद्यार्थियों को भारत स्काॅउट एंड गाइड के महत्व के बारे में बताया कि किस तरह भारत स्काउट एंड गाइड विद्यार्थियों को स्वयंसेवी बनाने के साथ ही समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रेरित करने के साथ ही ट्रेनिंग देता है ताकि ये विद्यार्थी भविष्य में आगे बढ़कर समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वाहन कर सकें| इस मौके पर विभिन्न विद्यार्थियों ने भारत स्काउट एंड गाइड को लेकर अपने विचार रखें।

प्रतियोगिता में करीब 10 विद्यार्थियों ने भाग लिया जिनमें पंकज शर्मा पहले स्थान पर रहे जबकि अर्जुन को दूसरे स्थान व प्राची को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। अंत में विभिन्न वर्गों के विजेताओं व उपविजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसडीपीओ कुलजीत सिंह, एसएचओ सुनील शर्मा, भारत स्काॅउट एंड गाइड जिला रियासत के पूर्व चीफ कमिश्नर राकेश शर्मा, पूर्व संयुक्त पुलिस कमिश्नर अरुण शर्मा, शेख इनायत उल्ला खान, जुगल दुबे के साथ ही स्कूल के प्रिंसिपल व विद्यार्थी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.