Move to Jagran APP

Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में तीन दिनों में तीसरा भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.8 मापी गई

जम्मू कश्मीर में फिर आए भूकंप के झटके तीन दिनों में तीसरा झटका रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 5.8 मापी गई

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 09:51 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 10:18 AM (IST)
Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में तीन दिनों में तीसरा भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.8 मापी गई
Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में तीन दिनों में तीसरा भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.8 मापी गई

श्रीनगर, एएनआई। जम्मू-कश्मीर में फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। तीन दिनों में तीसरा भूकंप का झटका हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी गई है। बताया जा रहा है कि तजाकिस्तान समेत आस-पास के इलाकों में मंगलवार सुबह भूकंप आया। 7 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 5.8 रही। भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान के दसहांबे से 341 किलोमीटर दूर रहा। राज्य में सोमवार सुबह भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 9 जून को भी महसूस किए गए थे झटके।

loksabha election banner

जम्मू- कश्मीर में फिर भूकंप का झटका महसूस किया गया हैं, तीन दिनों में तीसरा भूकंप का झटका हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई है। राज्य में सोमवार सुबह भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तड़के 4 बजकर 36 मिनट पर भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 थी।

इससे पहले जम्मू कश्मीर में 9 जून को सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, तब रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 आंकी गई थी। भूकंप का केंद्र श्रीनगर से 14 किलोमीटर नॉर्थ और गांदरबेल से साउथ-ईस्ट पर 7 किलोमीटर दूर रहा था। 

वहीं, गुजरात में 24 घंटे में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई। भूज में भूकंप का केंद्र रहा। भुज के भचाउ के पास 24 घंटे में 18 बार भूकंप के झटके आए, जिसमें 15 झटके हल्के थे। बार-बार आ रहे भूकंप से लोग दहशत में हैं। इससे पहले रविवार को कच्छ में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था।

दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए थे झटके

इससे पहले 8 जून को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.1 थी. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, हरियाणा के गुरुग्राम से 13 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर पश्चिम में कम तीव्रता का भूकंप पैदा हुआ। इसकी गहराई 18 किलोमीटर थी और यह दोपहर एक बजे आया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.