Move to Jagran APP

Roshni Land Scam : रोशनी का खेल, पीडीपी नेता के बेटे ने 600 रुपये में लूट ली पांच कनाल जमीन

पीडीपी नेता काजी मोहम्मद अफजल के बेटे ने तो मात्र 600 रुपये में पांच कनाल और सात मरले जमीन पर कब्जा किया है। हैरानी की बात है कि कश्मीर में यह भूमि 10 रुपये प्रति कनाल और इससे भी कम में रोशनी योजना की आड़ में खरीद ली गई।

By lokesh.mishraEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 07:10 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 10:22 AM (IST)
Roshni Land Scam : रोशनी का खेल, पीडीपी नेता के बेटे ने 600 रुपये में लूट ली पांच कनाल जमीन
जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने रोशनी भूमि घोटाले का लाभ लेने वाले लोगों की चौथी सूची भी जारी कर दी।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने वीरवार शाम को रोशनी भूमि घोटाले का लाभ लेने वाले लोगों की चौथी सूची भी जारी कर दी। इस सूची में पीडीपी सरकार में मंत्री रहे काजी मुहम्मद अफजल के बेटे समेत करीब 2500 लाभार्थियों का नाम है। इन लोगों ने इस अवैध कानून की आड़ में सरकारी भूमि पर कब्जा जमाया है।

loksabha election banner

पीडीपी नेता काजी मोहम्मद अफजल के बेटे ने तो मात्र 600 रुपये में पांच कनाल और सात मरले जमीन पर कब्जा किया है। जारी सूची में अधिकतर कृषि योग्य भूमि को कागजों में वैध करार कर लाभार्थियों को इस पर कब्जे का मौका दिया गया। हैरानी की बात है कि कश्मीर में यह भूमि 10 रुपये प्रति कनाल और इससे भी कम में रोशनी योजना की आड़ में खरीद ली गई।

जम्मू कश्मीर प्रशासनिक विभाग की ओर से जारी सूची में कहा गया है कि रोशनी भूमि कानून की आड़ में जिन नौकरशाहों, नेताओं और उनके रिश्तेदारों ने जमीन पर कब्जा किया है, उनमें अधिकतर लाभार्थियों के नाम न तो राजस्व रिकॉर्ड में हैं और न ही उन्होंने इस भूमि का रिकॉर्ड राजस्व विभाग में दर्ज करवाने की जहमत उठाई है। ताजा सूची में रिटायर्ड डीआइजी खालिद दुर्रानी, मशहूर व्यापारी औवेस अहमद का भी नाम है, जिन्होंने दो कनाल से भी अधिक भूमि पर कब्जा कर रखा है।

सूची में 1425 लोग किसान हैं, जिन्होंने जम्मू की भलवाल तहसील में 15653 कनाल भूमि पर कब्जा किया है। इसी तरह जम्मू के उत्तरी भाग में 664 लाभार्थियों ने 2835 कनाल सरकारी भूमि पर कब्जा किया हुआ है। जम्मू वेस्ट में 88 लोगों की सूची में नाम शामिल किया गया है, जिन्होंने 514 कनाल जमीन कब्जाई हुई है।

जहां तक कश्मीर घाटी का सवाल है, 623 लाभार्थियों की सूची जारी की गई है। इनमें 288 जिला श्रीनगर, 133 बारामुला, 78 बांडीपोरा जिले से और कुपवाड़ा व गांदरबल जिलों से प्रत्येक 20 लाभार्थी शामिल हैं। दक्षिण कश्मीर के जिला अंनतनाग और कुलगाम से 13 और शोपियां से सात लाभार्थी शामिल हैं। गांदरबल जिले से ठेकेदार टिपू सुल्तान का नाम भी है। प्रशासन ने यह सूची जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के नौ अक्टूबर को दिए गए निर्देश के तहत जारी की है।

जम्मू और कश्मीर प्रशासन द्वारा जारी 2,500 से अधिक लोगों की इस सूची में पीडीपी नेता के बेट के अलावा सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी व प्रमुख व्यवसायी भी शामिल हैं। इन सभी ने या तो रोशनी एक्ट के तहत भूमि का अधिग्रहण किया है या राज्य की भूमि पर अतिक्रमण। इस सूची में 2195 का नाम रोशनी एक्ट से संबंधित विभिन्न सूचियों में रखा गया था। इन्होंने जिले के विभिन्न तहसीलों में भूमि पर अतिक्रमण किया है। वहीं कश्मीर से जारी की गई सूची में रोशनी एक्ट का लाभ उठाने वाले 335 लाभार्थियों का नाम दिया गया है।

इसी के साथ एक अन्य सूची भी शामिल है, जिसमें राज्य की भूमि पर अतिक्रमण करने वालों का नाम है। जम्मू के संभागीय प्रशासन द्वारा जारी की गई सूची में ऐसे 3435 लोगों के नाम शामिल हैं। यह ऐसे नाम हैं जिनका रिकार्ड राजस्व विभाग में है और कइयों का नहीं भी है। इनमें अधिकांश जम्मू के बहुसंख्यक समुदाय के हैं। इन लोगों ने जिला जम्मू के विभिन्न हिस्सों में हजारों कनाल भूमि का अधिग्रहण किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.