Move to Jagran APP

श्रीनगर से शारजाह के लिए पहली सीधी अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा जल्द, जम्मू कश्मीर में जल्द बनेंगे दो नए एयरपोर्ट टर्मिनल

नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने बताया कि जल्द ही 25 हजार वर्ग मीटर में एक नया एयरपोर्ट टर्मिनल कश्मीर में बनाया जाएगा। यह श्रीनगर एयरपोर्ट के साथ ही सटा होगा। इसी तरह जम्मू मेें 25 हजार वर्ग मीटर में 650 करोड़ की लागत से एक एयरपोर्ट टर्मिनल तैयार किया जाएगा।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 08:23 AM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 08:23 AM (IST)
श्रीनगर से शारजाह के लिए पहली सीधी अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा जल्द, जम्मू कश्मीर में जल्द बनेंगे दो नए एयरपोर्ट टर्मिनल
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जल्द ही दो नए एयरपोर्ट टर्मिनल बनाए जाएंगे।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जल्द ही दो नए एयरपोर्ट टर्मिनल बनाए जाएंगे। इसके साथ ही श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा भी बहाल होगी। शुरुआत में शारजाह के लिए सीधी विमान सेवा होगी। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में सड़क और हवाई संपर्क को मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

prime article banner

केंद्र सरकार की ओर से जम्मू कश्मीर में चलाए जा रहे जन पहुंच कार्यक्रम के तहत शनिवार को ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर पहुंचे नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने बताया कि जल्द ही 25 हजार वर्ग मीटर में एक नया एयरपोर्ट टर्मिनल कश्मीर में बनाया जाएगा। यह श्रीनगर एयरपोर्ट के साथ ही सटा होगा। इस पर 1500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी तरह जम्मू मेें 25 हजार वर्ग मीटर में 650 करोड़ की लागत से एक एयरपोर्ट टर्मिनल तैयार किया जाएगा।

सिंधिया ने कहा कि श्रीनगर से शारजाह के लिए पहली सीधी अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा भी जल्द शुरू होगी। हमारा प्रयास है कि अंतरराष्ट्रीय यात्री श्रीनगर सीधे आएं। यह न सिर्फ जम्मू कश्मीर के लिए बल्कि पूरे देश के लिए एक बड़ा एतिहासिक कदम होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि श्रीनगर एयरपोर्ट पर 15 करोड़ की लागत से तैयार नए कार्गाे टर्मिनल को पहली अक्टूबर से पूरी तरह क्रियाशील बनाया जाएगा। जम्मू एयरपोर्ट का रनवे भी आठ हजार फुट तक बढ़ाया गया है और पहली अक्टूबर से किसी भी विमान सेवा पर लोड पैनल्टी नहीं होगी। रात्रिकालीन विमान सेवाओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय और जम्मू कश्मीर प्रदेश प्रशासन श्रीनगर एयरपोर्ट पर सीएटी-2, आइएलएस प्रणाली की स्थापना के लिए रक्षा मंत्रालय से बातचीत करेगा। इस प्रणाली की स्थापना से रात के समय और खराब मौसम मेें विमान सेवाओं का आवागमन आसान होगा। खराब मौसम के कारण उड़ानेें स्थगित नहीं होंगी।

श्रीनगर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सिंधिया ने संबंधित अधिकारियों के साथ करीब एक घंटे तक बैठक कर कश्मीर में विमान सेवाओं के संदर्भ में उपलब्ध ढांचागत सुविधाओं का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भी मुलाकात की और जम्मू कश्मीर में विमान परिचालन संबंधी मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

विमान ईंधन पर एक प्रतिशत वैट घटाने का आग्रह :

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ अपनी बैठक का जिक्र करते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि मैंने उपराज्यपाल से विमान ईंधन पर एक प्रतिशत वैट घटाने का आग्रह किया है। इससे जम्मू कश्मीर में और भी विमान कंपनियां अपनी सेवाएं शुरू करने के लिए उत्साहित होंगी। यह जम्मू कश्मीर में पर्यटन और विकास को बढ़ावा देगा।

जम्मू कश्मीर के लिए रोडमैप तैयार : चंद्रशेखर

केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर कश्मीर में बडग़ाम में छात्रों से रूबरू हुए। आइटीआइ और पालिटेक्निक छात्रों के सेमिनार में उन्होंके कहा कि जम्मू कश्मीर को आर्थिक रूप से मजबूत, विकसित और खुशहाल बनाने के लिए केंद्र सरकार का रोडमैप तैयार है। वहीं केंद्रीय विदेश और शिक्षा राज्यमंत्री डा. राज कुमार रंजन सिंह ने ऊधमपुर का दौरा कर लोगों से मुलाकात की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.