Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में नेकां की सरकार बनते ही क्षेत्रीय स्वायत्तता के प्रस्ताव को देंगे मंजूरी: फारूक अब्दुल्ला

Farooq Abdullah. डॉ फारूक अब्दुल्ला ने राज्य में नेकां की सरकार बनाने के 30 दिनों में तीनों प्रांतों को क्षेत्रीय स्वायत्तता देने का एलान किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 04:56 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 04:59 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में नेकां की सरकार बनते ही क्षेत्रीय स्वायत्तता के प्रस्ताव को देंगे मंजूरी: फारूक अब्दुल्ला
जम्मू-कश्मीर में नेकां की सरकार बनते ही क्षेत्रीय स्वायत्तता के प्रस्ताव को देंगे मंजूरी: फारूक अब्दुल्ला

जम्मू, राज्य ब्यूरो। नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष डॉ फारूक अब्दुल्ला ने वीरवार को राज्य में नेकां की सरकार बनाने के 30 दिनों में तीनों प्रांतों को क्षेत्रीय स्वायत्तता देने का एलान किया है।

loksabha election banner

आज यहां शरदकालीन राजधानी जम्मू में स्थित नेशनल कांफ्रेंस मुख्यालय शेरे कश्मीर भवन में भाजपा से निष्कासित पूर्व विधायक डॉ गगन भगत को अपनी पार्टी में अपनाने के बाद उनसे राज्य की स्वायत्तता के लिए पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वृहत्तर स्वायत्तता का प्रस्ताव पहले ही पारित है। उसका दस्तावेज है। अब हम राज्य के भीतर स्वायत्तता की बात कर रहे हैं।

वर्ष 1996 के विधानसभा चुनावों के समय किए गए क्षेत्रीय स्वायत्तता के उनके वादे की तरफ ध्यान दिलाने पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उस समय हमने राज्य की स्वायत्तता का प्रस्ताव पारित किया था। लेकिन हमने रिजनल अटानमी को नहीं भुलाया। उसका दस्तावेज भी तैयार है, लेकिन बदलते परिवेश के मुताबिक उसमें कुछ सुधार किए जा रहे हैं। जल्द ही यह दस्तावेज सबके सामने होगा।

इससे पहले डॉ गगन भगत का पार्टी में शामिल होने का औपचारिक एलान करने के बाद वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों के बाद हमारी सरकार बनी तो हम रियासत में आंतरिक स्वायत्तता बहाल करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर नेशनल कांफ्रेंस की हुकूमत बनी तो मैं आप लोगों को यकीन दिलाता हूं कि हम लोग सरकार बनाने के 30 दिनों के भीतर ही क्षेत्रीय स्वायत्तता का प्रस्ताव लाएंगे, जो रियासत के तीनों प्रांतों के लोगों की उम्मीदों को पूरा करेगा। रियासत के तीनों प्रांतों के लिए क्षेत्रीय परिषदें और स्वायत्तता होगी।

उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि हम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को आपस में जोड़े रखते हुए एक मजबूत रियासत बनाएंगे। यहां सभी लोग और वर्ग आपस में एकजुट रहते हुए राज्य की बेहतरी के लिए काम करेंगे।

नेशनल कांफ्रेंस के प्रांतीय प्रधान देवेंद्र सिंह राणा ने इस मौके पर पार्टी कार्यकर्त्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि अब की बार नेशनल कांफ्रेंस ही सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से कश्मीर और जम्मू में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता और पूर्व विधायक हमारे साथ जुड़ रहे हैं, उससे साफ है कि हम बैसाखियों के सहारे सरकार नहीं बनाएंगे। सभी नेताओं और कार्यकर्त्ताओं को चाहिए कि वह जनता के बीच जाएं और पार्टी को मजबूत बनाएं।

भाजपा से निष्कासित होने के बाद नेशनल कांफ्रेंस में शामिल हुए पूर्व विधायक डॉ गगन भगत ने कहा कि मैं नेशनल कांफ्रेंस का हिस्सा बनकर पार्टी को मजबूत बनाने के लिए पूरा प्रयास करूंगा। मुझे जो जिम्मेदारी दी जाएगी, उसे ईमानदारी से निभाऊंगा। मुझे नेकां में ही रियासत का भविष्य दिखता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.