Move to Jagran APP

प्रमुख कॉलेजों की भागीदारी बिना भी डिस्प्ले योर टैलेंट में उत्साह

जम्मू यूनिवर्सिटी डीन स्टूडेंट वेलफेयर की ओर से आयोजित डिस्प्ले योर टैलेंट प्रतियोगिता में बेशक शहर के मुख्य कॉलेजों की भागीदारी न होना खल रहा है,

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 10:09 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 10:09 AM (IST)
प्रमुख कॉलेजों की भागीदारी बिना भी डिस्प्ले योर टैलेंट में उत्साह
प्रमुख कॉलेजों की भागीदारी बिना भी डिस्प्ले योर टैलेंट में उत्साह

जम्मू, जेएनएन। जम्मू यूनिवर्सिटी डीन स्टूडेंट वेलफेयर की ओर से आयोजित डिस्प्ले योर टैलेंट प्रतियोगिता में बेशक शहर के मुख्य कॉलेजों की भागीदारी न होना खल रहा है, इसके बावजूद प्रतिभागी कॉलेजों का उत्साह देखते ही बन रहा है। अभी तक पाश्चात्य संगीत प्रतियोगिता और कविता पाठ मुकाबलों में भी प्रतिभागिता बढ़ी है। आगे होने वाले मुकाबलों के लिए भी विद्यार्थियों की जोरदार तैयारी जारी है।

loksabha election banner

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को यह भी लगने लगा है कि इस वर्ष उन्हें प्रोफेशनल लोगों से मुकाबला नहीं करना पड़ेगा।शहर के कॉलेजों के बिना अंतर कॉलेज स्पोट्र्स बेमानी शहर के जीजीएम साइंस कॉलेज, एमएएम कॉलेज, बीएड कॉलेज एसपीएमआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स, एमएएम कॉलेज के कलस्टर यूनिवर्सिटी के अधीन चले जाने से जम्मू यूनिवर्सिटी के शारीरिक विभाग की ओर से आयोजित अंतर कॉलेज खेल प्रतियोगिता का मजा किरकिरा हो गया है।

पहले अधिकतर मुकाबले यही कॉलेज जीतते थे। इसका एक कारण यह भी है कि अधिकतर प्रोफेशनल खिलाड़ी शहर के इन्हीं कॉलेजों में पढ़ते हैं। दूसरे कॉलेजों में भाग लेने वाले अधिकतर खिलाड़ी शौकिया खेलने वाले हैं। इससे प्रतिस्पर्धा में कमी आई है। एक नुकसान यह भी होने वाला है कि अंतर विश्वविद्यालय मुकाबलों के लिए भी जम्मू यूनिवर्सिटी की टीम उस स्तर की नहीं बन पाएगी कि पदकों पर कब्जा किया जा सके।

उपलब्धियों भरा रहा हिंदू सम्मेलन

जम्मू यूनिवर्सिटी के हिंदू विभाग और केंद्रीय संस्थान आगरा के सहयोग से ‘नई सदी का हिंदू साहित्य’ विषय पर आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय हिंदू सम्मेलन उपलब्धियों भरा रहा। संगोष्ठी मेंहिंदू के विभिन्न विद्वानों ने महिला सशक्तीकरण, बेरोजगारी, दलित मुद्दे और समाज के संबंधित ट्रांसजेंडर मुद्दों पर पत्र प्रस्तुत किए। हर पेपर काफी अच्छी चर्चा हुई। संगोष्ठी में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। हर मुद्दे पर हुई चर्चा में विद्यार्थियों की मौजूदगी उनकी भागीदारी सम्मेलन की सफलता की कहानी बयां करती दिखी।

जम्मू यूनिवर्सिटी हिंदू विभाग की अध्यक्ष प्रो. नीलम सराफ ने कहा कि ऐसे सम्मेलन करवाने का उद्देश्य ही विद्यार्थियों को देश भर के बुद्धिजीवियों, साहित्यकारों से सीधा संपर्क करवाना होता है। इस बार का सम्मेलन विद्यार्थियों के लिए काफी लाभकारी साबित हुआ है। आगे भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जाएगा।डाटा एनालिटिक्स व साइंस पर कार्यशाला

जम्मू यूनिवर्सिटी फैकल्टी सदस्यों के लिए लिए आइआइटी रुड़की के सहयोग से आयोजित एक सप्ताह की डाटा एनालिटिक्स और डाटा साइंस कार्यशाला का आयोजन किया गया। जम्मू विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस एंड आइटी विभाग में संपन्न हुई इस कार्यशाला के मुख्य अतिथि अकादमिक मामलों की डीन प्रो. केशव शर्मा ने जोर दिया कि प्रत्येक क्षेत्र में डाटा एनालिटिक्स का उपयोग किया जा रहा है।

डाटा एनालिटिक्स के बिना बेहतर प्रदर्शन और सिस्टम की सटीकता संभव नहीं है। बिजनेस इंटेलिजेंस डाटा एनालिटिक्स पर भारी भरोसा करते हैं। इससे पहले कंप्यूटर विज्ञान और आइटी विभाग के प्रमुख प्रो. ललित सेन शर्मा ने मेहमानों का स्वागत किया और उन छात्रों को अवगत कराया कि इस प्रकार की कार्यशालाएं और अन्य अकादमिक गतिविधियों का आयोजन विभाग की नियमित विशेषता होगी।

उन्होंने कार्यशाला के सुचारु संचालन के लिए प्रतिभागियों, संसाधन व्यक्तियों, फैकल्टी और विभाग के अन्य सदस्यों के विस्तारित सहयोग की भी सराहना की। कार्यशाला के सह समन्वयक प्रो. विनोद शर्मा ने विषयों के बारे में संक्षिप्त प्रस्तुति दी और सिद्धांत के आचरण के लिए संसाधन व्यक्तियों के साथ-साथ सत्रों पर सभी का धन्यवाद किया। इसमें डाटा विज्ञान और डाटा विश्लेषण के क्षेत्र में नवीनतम विषय शामिल थे। आइआइटी के डॉ. प्रता प्रतिम रॉय संसाधन व्यक्ति ने प्रतिभागियों को संबोधित किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.