Move to Jagran APP

Shopian Encounter: हिजबुल कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर, भारी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद बरामद

Encounter in Shopiang मुठभेड़ में सेना सीआरपीएफ और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की ज्वाइंट टीम शामिल थी। सुबह करीब 630 बजे फायरिंग रुकने पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 07:41 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 05:14 PM (IST)
Shopian Encounter: हिजबुल कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर, भारी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद बरामद
Shopian Encounter: हिजबुल कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर, भारी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद बरामद

श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के तीन आतंकियों को मार गिराया गया है। मुठभेड़ समाप्त होने के बाद, सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है। यह मुठभेड़ शोपियां के तुर्कवंगम इलाके में चल रही थी। मारे गए आतंकियों की पहचान कर ली गई है और मुठभेड़ स्थल से भारी तादाद में हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुआ है। वहीं डीजीपी जम्मू दिलबाग सिंह ने तीनों आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि जून में ही सुरक्षाबलों संग हुई विभिन्न मुठभेड़ों में 17 आतंकी मारे जा चुके हैं। इस वर्ष जनवरी से अब तक कुल 109 आतंकी घाटी में ढेर किये जा चुके हैं।

loksabha election banner

सुरक्षाबलों ने अभी भी पूरे इलाके को घेर हुआ है। माना जा रहा है कि इलाके में और भी आंतकी छिपे हो सकते हैं। मारे गए आतंकियोें की पहचान जिला कमांडर जुबैर अहमद वानी उर्फ रहमान निवासी तुर्कवंगम जैनपोरा शोपियां, मुनीबुल हक निवासी सुगान और कामरान जहूर मन्हास उर्फ अबु बकर निवासी यावूरा शोपियां के तौर पर हुई है।

जानकारी के मुताबिक भारतीय सुरक्षाबलों को खुफिया जानकारी मिली थी कि शोपियां के तुर्कवांगम गांव में कुछ आतंकी छुपे हुए हैं और किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं। खुफिया जानकारी के आधार पर भारतीय सुरक्षाबलों ने स्थानीय पुलिस और सीआरपीएफ के साथ मिलकर एक संयुक्त टीम तैयार की और पूरे गांव का घेराव शुरू कर दिया। यह मुठभेड़ मंगलवार सुबह 5 बजे उस वक्त शुरू हुई जब छिपे हुए आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी। इस मुठभेड़ को सेना सीआईपीएफ और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की ज्वाइंट टीम ने अंजाम दिया। सुबह करीब 6.30 बजे फायरिंग रुकने पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया। जिसके बाद तीन आतंकियों के शव मिले। आतंकियों के पास से दो एके-47 और इंसास राइफल भी बरामद हुई है। भारतीय सुरक्षाबलों ने अभी भी पूरे इलाके को घेर रखा है।

10 दिनों में सुरक्षाबलों ने 23 आतंकियों को मार गिराया 

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में मंगलवार की सुबह भारतीय सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों के मारे जाने की सूचना है। सुरक्षाबलों ने अभी भी पूरे इलाके को घेर रखा है और सर्च ऑपरेशन जारी है। सुरक्षाबलों के मुताबिक अभी और भी आतंकी इलाके में छुपे हो सकते हैं। गौरतलब है कि पिछले 10 दिनों में सुरक्षाबलों ने 23 आतंकियों को मार गिराया है। 

इस साल 109 आतंकी ढेर

लॉकडाउन के 80 दिनों में ही जम्‍मू-कश्‍मीर में 72 आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया। वहीं इस पूरे साल की बात करें तो भारतीय सुरक्षाबलों  ने अबतक 109 आतंकियों को मार गिराया है। 

आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर पांच गांवों में तलाशी अभियान

दक्षिण कश्मीर के शोपियां व कुलगाम जिले के पांच गांवों और श्रीनगर से सटे डाचीगाम के जंगलों में सुरक्षाबलों ने सोमवार को तलाशी अभियान चलाया था। इस दौरान ड्रोन और हेलीकॉप्टर का भी इस्तेमाल किया गया। सूत्रों ने बताया था कि लश्कर व जैश के विदेशी आतंकियों के एक दल को शोपियां व कुलगाम जिले की सीमा से सटे गांवों में घूमते देखे जाने की सूचना पर सेना व पुलिस के जवानों ने तलाशी अभियान चलाया था। जवानों ने पांच गांवों को घेरते हुए मकानों की तलाशी ली थी । कुछ युवकों से भी पूछताछ की गई, लेकिन किसी को हिरासत में नहीं लिया गया था। 

इसी दौरान श्रीनगर से सटे डाचीगाम के जंगलों में भी सेना के जवानों ने तलाशी अभियान चलाया। डाचीगाम में लश्कर व जैश के एक दर्जन विदेशी आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। सूत्रों ने बताया कि आतंकियों का पता लगाने के लिए सुरक्षाबलों ने ड्रोन व हेलीकॉप्टर की भी मदद ली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.