Move to Jagran APP

Encounter in Kashmir: पुलवामा में 2 आतंकी ढेर करने के बाद सुरक्षाबलों ने अब लोलाब में आतंकियों को घेरा

Encounter in Kashmir पुलवामा के बांदजू इलाके में जारी मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है। एक जवान बलिदानी।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 07:47 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 12:57 PM (IST)
Encounter in Kashmir: पुलवामा में 2 आतंकी ढेर करने के बाद सुरक्षाबलों ने अब लोलाब में आतंकियों को घेरा
Encounter in Kashmir: पुलवामा में 2 आतंकी ढेर करने के बाद सुरक्षाबलों ने अब लोलाब में आतंकियों को घेरा

श्रीनगर, जेएनएन। Encounter in Kashmir: कश्मीर के जिला पुलवामा में मंगलवार भारतीय सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया गया है। हालांकि यहां सीआरपीएफ का एक जवान भी शहीद हुआ है। शहीद जवान की पहचान सुनील काले के तौर पर हुई है। महाराष्ट्र का रहने वाला यह जवान कश्मीर में सीआरपीएफ की 182 बटालियन में तैनात था। अभी यह ऑपरेशन समाप्त हुआ ही था कि उत्तरी कश्मीर के लोलाब में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। हालांकि सुरक्षाबलों द्वारा की जा रही फायरिंग के बाद ये आतंकवादी वहां से मौका पाकर फरार हो गए परंतु सेना का कहना है कि वे अभी लोलाब के जंगलों में ही छिपे हुए हैं। घेराबंदी की हुई है और आतंकियों के लिए तलाशी अभियान चलाया हुआ है।

loksabha election banner

एसएसपी कुपवाड़ा श्रीराम अंबरकर ने बताया कि आतंकवादियों के देखे जाने के बाद पुलिस, सेना की 28आरआर और सीआरपीएफ के जवानों ने लोलाब में सर्च ऑपरेशन चलाया। लोलाब जंगल के समीप पहुंचने पर आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी अपनी पोजीशन संभालते हुए जवाबी फायरिंग की। इस बीच आतंकवादी घने जंगल के बीच घुस गए। एसएसपी ने बताया कि लोलाब के जिस जंगल में आतंकी छिपे हुए हैं, वह काफी घना है। आतंकियों की तलाश के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबलों को बुला लिया गया है। सर्च ऑपरेशन जारी है।

वहीं इससे पूर्व जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। पुलवामा के बांदजू इलाके में हुई इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया। हालांकि इस मुठभेड़ में सीआरपीएफ का एक जवान भी शहीद हो गया। दोनों आतंकियों के मारे जाने के बाद सुरक्षाबलों ने अन्य आतंकियों की मौजूदगी की आशंका के चलते इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया। जब यह पुष्टि हो गई कि यहां और कोई आतंकी मौजूद नहीं है तो सुरक्षाबलों ने दोनों आतंकवादियों के शव व उनसे बरामद हथियार गोलाबारूद जब्त कर इलाके को खाली कर दिया। मारे गए आतंकवादियों की अभी तक पहचान जाहिर नहीं की गई है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारतीय सुरक्षाबलों को खुफिया जानकारी मिली थी कि कुछ आतंकी पुलवामा के बंदजू गांव में छुपे हुए हैं और किसी बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं। खुफिया जानकारी के आधार पर सुरक्षाबलों ने स्थानीय पुलिस और सीआरपीएफ के साथ मिलकर एक संयुक्त टीम तैयार की और बांदजू गांव को घेर लिया।गांव में जैसे ही सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया वैसे ही आतंकी एक घर में छुपकर फायरिंग करने लगे। गोली चलने की आवाज सुनते ही भारतीय जवानों ने भी फायरिंग शुरू कर दी। काफी देर तक दोनों ओर से चली फायरिंग में दो आतंकियों को मार गिराया गया। क्रॉस फायरिंग में एक सीआरपीएफ का जवान घायल हो गया। घायल जवान को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसने इलाज के दौरान जख्मों का ताव न सहते हुए दम तोड़ दिया। बता दें कि दो दिन पहले जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के जादिबल इलाके में मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए थे।

इससे पहले सोमवार को पुलवामा के त्राल सेक्टर में सीआरपीएफ कैंप के पास फायरिंग के बीच ग्रेनेड से हमला किया गया। ग्रेनेड हमले से पहले जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में अज्ञात बंदूकधारियों ने बीती देर रात ढोक डिफेंस कमेटी (डीडीसी) के सदस्य गोपालनाथ को गोली मार दी।

बता दें कि कश्मीर में सुरक्षाबलों के प्रहार से आतंकी बौखलाए हुए हैं। वो सुरक्षाबलों पर हमला कर रहे हैं। इससे पहले सोमवार को ही दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के वेरीनाग जंगल में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई।

दक्षिण कश्मीर में रविवार को सुरक्षा बलों ने दो अलग-अलग मुठभेड़ में 4 आतंकियों को मार गिराया था सबसे पहले सुरक्षा बलों ने शोपियां जिले में एक आतंकी को मार गिराया फिर श्रीनगर के जादिबल में सर्च ऑपरेशन के दौरान हुई मुठभेड़ में तीन आतंकियों को सुरक्षा बलों ने ढेर कर दिया।

पिछले 4 महीने में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिज्बुल मुजाहिदीन और अंसार गजवात-उल-हिंद के कई कमांडरों को ढेर किया जा चुका है। सुरक्षाबल लगातार कश्मीर घाटी में आतंकियों को ढेर कर रहे हैं। इस साल अब तक बहुत सारे आतंकी मारे जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.