Move to Jagran APP

Earthquake in Leh: लेह में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में भूकंप आने का सिलसिला जारी है। आज यानि सोमवार को लेह के अल्ची में 4.2 की तीव्रता से भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। फिलहाल इससे अभी तक किसी भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 03:30 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 03:30 PM (IST)
Earthquake in Leh: लेह में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता
अल्ची में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए तो वे घरों से बाहर खुले मैदान में एकत्र हो गए।

जम्मू, जेएनएन। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में भूकंप आने का सिलसिला जारी है। आज यानि सोमवार को लेह के अल्ची में 4.2 की तीव्रता से भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। फिलहाल इससे अभी तक किसी भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। सुबह जैसे ही लेह के अल्ची में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए तो वे अपने घरों से बाहर खुले मैदान में एकत्र हो गए।

loksabha election banner

यहां यह बता दें कि इससे पहले गत 21 मई की सुबह 11.02 बजे लद्दाख में 4.2 रिक्टर स्कूल की गति से भूकंप आया था। इसके उपरांत अगले ही दिन गत 22 मई को लद्दाख में फिर 3.6 रिक्टर स्केल की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसका केंद्र कारगिल से पूर्व में 46 किलोमीटर दूर था। प्रदेश में लगातार आ रहे भूकंप के बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि लद्दाख लगातार भूकंप का केंद्र बन रहा है। यही वजहै कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गत वर्ष सितंबर महीने में 10 से अधिक बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

लेह में गत 28 जून को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.6 मापी गई थी।  

रफियाबाद के प्रभावितों का जायजा लिया

डिप्टी कमिश्नर बारामुला भूपेंद्र कुमार ने एसपी सोपोर के रफियाबाद के ऊपरी क्षेत्रों जहां पर बादल फटने से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हुई है, वहां का जायजा लिया। परिवार का एक सदस्य लापता है। जिला प्रशासन के अनुसार चार लोगों के शव बरामद हो गए हैं। एक अभी लापता है। बचाव दल अभी भी लापता व्यक्ति को ढूंढ रहे हैं। डिप्टी कमिश्नर ने मौके पर जाकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस परिवार के बचे हुए सदस्यों को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएं। उन्होंने हादसे पर गहरा दुख जताया।

उन्होंने कहा कि नुकसान का जायजा लेने के बाद प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने अधहिकारियों से क्षेत्र में बिजली और पानी की सुविधा को बहाल करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा। डिप्टी कमिश्नर ने अस्पताल में जाकर घायलों से भी मुलाकात की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को घायलों का बेहतर इलाज करने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.