Move to Jagran APP

Earthquake in Srinagar: श्रीनगर में भूकंप के हल्के झटके, रिक्टर पर 4.8 रही तीव्रता

इससे पहले गत शुक्रवार को भी केंद्र शासित लद्दाख में रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का मुख्य केंद्र लद्दाख-तिब्बत सीमा था। पिछले एक सप्ताह के भीतर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में यह तीसर बार भूकंप आया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 03:33 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 03:52 PM (IST)
Earthquake in Srinagar: श्रीनगर में भूकंप के हल्के झटके, रिक्टर पर 4.8 रही तीव्रता
भूकंप का मुख्य केंद्र जम्मू-कश्मीर में जमीन के 120 किलोमीटर भीतर था।

श्रीनगर, जेएनएन। केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर शहर में आज शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता तीव्रता 4.8 मापी गई। यह झटके श्रीनगर शहर के अलावा आसपास के इलाकों में भी महसूस किए गए। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप दोपहर के 12.02 बजे आया और इसका मुख्य केंद्र जम्मू-कश्मीर में जमीन के 120 किलोमीटर भीतर था।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर सरकार के डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ने बताया कि इसका निर्देशांक अक्षांश 34.86 डिग्री उत्तर और देशांतर 74.06 डिग्री पूर्व में था। हालांकि इससे किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ।

आपको जानकारी हो कि गत शुक्रवार को भी केंद्र शासित लद्दाख में रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का मुख्य केंद्र लद्दाख-तिब्बत सीमा था। पिछले एक सप्ताह के भीतर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में यह तीसर बार भूकंप आया है।इससे पहले भी हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश और विदेश में कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। हालांकि कहीं पर भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ था।

लद्दाख से पहले गत वीरवार को भी श्रीनगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर आ गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप सुबह 8:19 बजे श्रीनगर के गुलमर्ग में 3.7 तीव्रता का भूकंप आया है। इससे पहले भी गत मंगलवार 15 सितंबर को प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। लोग धरती हिलते ही अपने घरों से बाहर आ गए। इससे पहले भी 11 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही। हालांकि झटके बहुत तेज नहीं थे लेकिन जब लोगों को महसूस हुए तो वह अपने घरों से बाहर निकल आए। बताया जा रहा है कि इस भूकंप का केंद्र भारत-पाकिस्ताना का बॉर्डर था। भूकंप 11 सितंबर को दोपहर 1.53 बजे आया था। इसकी गहराई धरती से 10 किलोमीटर नीचे थी। भूकंप के लिहाज से जम्मू-कश्मीर संवेदनशील इलाके में आता है।

भूकंपीय दृष्टि से अगर कहें तो कश्मीर अत्यधिक भूकंप प्रवण क्षेत्र में स्थित है। कश्मीर में पिछले दिनों भूकंप ने कहर बरपाया था। अक्टूबर 2005 में रिक्टर पैमाने पर 7.6 की तीव्रता वाले भूकंप ने जम्मू-कश्मीर और गुलाम कश्मीर में करीब 80000 से अधिक लोगों की जान ली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.